चाइव्स (Chives)- के लाभकारी गुण, Chives Benefits

416
चाइव्स (Chives Benefits)- के लाभकारी गुण, चाइव्स (Chives) का मतलब होता है हरे प्याज़ के पत्ते । चाइव्स (Chives) खाने के साथ साथ आपकी सेहत के लिए भी बहुत लाभकारी है । इससे मिलने वाले विटामिन्स और पोषक तत्व आपको स्वस्थ बनाने में सक्षम है । इसे एलियम स्कूनोफ्रासम के नाम से भी जाना जाता है । ये एलियम फैमिली से सम्बन्ध रखता है जिसमें प्याज़ (ओनियन ) , लहसुन , लीक(leek ) आते है । ये एक हर्ब(Herb) होता है क्योंकि इसका निचला हिस्सा जमीन के अंदर होता है और इसके पत्ते लम्बे और पतले होते है । इसकी गंद काफी ज्यादा तेज होती है और ये यूरोपियन देशों में बहुत ज्यादा प्रचलित है ।

Image result for chives

चाइव्स (Chives) में पाये जाने वाले पोषक तत्व

• एंटी-इंफ्लेमट्री

• एंटी-बायोटिक

Advertisement

• विटामिन (सी और के)

• कार्बोहाइड्रेट्स

• प्रोटीन

• मिनरल्स

• एंटी-ऑक्सीडेंट्स

Image result for chives

चाइव्स (Chives) के ये गुण हमारे शरीर को काफी फायदे पहुंचाते है जो डिस्क्रिप्शन में निचे दिए गए है ।

पेट सम्बंधित बीमारी में

चाइव्स (Chives) में फाइबर की मात्रा काफी होती है जो हमारे पाचन तंत्र के लिये काफी फायदेमंद है । क्योंकि इससे मिलने वाला फाइबर हमारी आँत को खनिज की पूर्ति कर देता है इससे हमारी पाचन क्रिया तेज हो जाती है और इससे आपको कब्ज , दस्त आदि रोगों से छुटकारा मिल जाता है ।

ह्रदय से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा

चाइव्स (Chives) के प्रकृतिक गुण हमारे शरीर से बुरे कोलस्ट्रोल को कम करने में मददगार साबित होते है क्योंकि इसके अंदर एलीकीन तत्व होता है जो एक आर्गँसल्फर है जो हमें ह्रदय के सभी रोगों से बचाने में मदद करता है ।

हड्डियों को मजबूत बनाता है

चाइव्स (Chives) विटामिन के सबसे बेहतर श्रोतों में से एक है इसमें विटामिन K प्रचुर मात्रा में होता है जो हमरी हड्डियों को मजबूत बनाता है इससे आपकी हड्डी लम्बे समय तक स्वस्थ और ताकतवर बनी रहती है । इससे हमारे शरीर के अंदर प्रोटीन की मात्रा बढ़ जाती है जो हड्डियों के लिये लाभकारी है ।

कैंसर में लाभकारी

चाइव्स (Chives) ने एंटी-अ होते है जो लंग्स और ब्रेस्ट कैंसर से हमें बचाते है । इसमें करोटिन्स लुटिन होता है जो हमें ओरल कैंसर से बचाता है ।

ब्लड को शुद्ध करता है

चाइव्स (Chives) में उपस्थित विटामिन k हमारे खून को साफ करने में मदद करता है जिससे हम सभी प्रकार के त्वचा रोगों से मुक्त रहते है । ये आपके शरीर में जाके एक फ़िल्टर (छन्नी ) की तरह काम करता है जो आपके शरीर से सारे विषैले (पोइज़न ) पदार्थो को निकालने में सहायक होता है जिससे आप स्वस्थ बने रहते हो।

हर रोज इस्तेमाल आने वाली खबरें और जानकारी के लिए पढ़ते रहिये न्यूज़ इन् 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here