GNM के बारे में जानकरी, GNM Full Form

378

GNM के बारे में जानकरी, GNM एक नर्सिंग डिप्लोमा कोर्स (Nursing Diploma Course ) है जो इंडिया के अंदर काफी प्रचलित है । अगर आपने कभी इसके बारे में नहीं सुना है तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े यहा आपको पूरी जानकरी मिल जाएगी ।

नर्सिंग डिप्लोमा कोर्स को भारत में एक बहुत ही बढ़िया कोर्स माना जाता है, और इसका इंडस्ट्री स्कोप भी बहुत ज्यादा है, आपको इस कोर्स की सभी जानकारी हमारे इस लेख के द्वारा दी जाएगी

GNM – सामान्य नर्सिंग और प्रसूति विद्या (General Nursing & Midwifery) GNM का मतलब या पूरा अर्थ है सामान्य नर्सिंग और प्रसूति विद्या । इसे स्टाफ नर्स (Staff Nurse) के नाम से भी जाना जाता है । GNM एक बहुत ही सरल कोर्स है जिसमें छात्रों को स्वास्थ्य विभाग(Health Team) के साथ काम करना सिखाया जाता है । इसमें आपको हेल्थ से सम्बंधित सभी जानकरी दी जाती है और कैसे किसी बीमार व्यक्ति का ध्यान रखना है इससे जुड़ी हुई सारी मुख्य बातों को आपको बताया जाता है । इस डिप्लोमा में आपको हेल्थ टीम के साथ मिलकर काम करना पड़ता है इसकी अवधि साढ़े तीन साल (3.5)होती है ।

GNM के लिये क्या जरूरी है

1. इसके लिये आपकी आयु न्यूनतम 17 वर्ष होनी चाहिए ।

Advertisement

2. आपकी अधिकतम आयु 35 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए ।

3. इसके लिए आपका 12th पास होना अनिवार्य है और वो भी किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से होना चाहिए ।

4. इस कोर्स के लिए आपके बारहवीं में 45 % न्यूनतम अंक होने अनिवार्य है ।

5. इसके लिए आपको मेडिकल फीट भी रहना होगा तभी आप इस कोर्स में दाखिल हो सकते हो ।

6. इसके लिए 10+2 पी .सी .बी से करना अनिवार्य है । GNM प्रथम वर्ष कम्यूनिटी हेल्थ नर्सिंग (Community Health Nursing) व्यवहार विज्ञान (Behaviour Science) नर्सिंग आधारभूत (Fundamental of Nursing) नर्सिंग हेल्थ समुदाय (Community Health Nursing)

GNM द्वितीय वर्ष मेडिकल सर्जीकल नर्सिंग । और ॥ (Medical surgical nursing। and ॥ ) मेंटल हेल्थ व मानसिक सम्बंधित नर्सिंग (Mental Health & Psychiatric Nursing ) कंप्यूटर शिक्षा (Computer Education) GNM तीसरा वर्ष नर्सिंग हेल्थ समुदाय ॥(Community Health Nursing ॥) GNM में प्रवेश के लिए क्या करे इसके लिए सभी राज्यों की गवर्नमेंट मई और जून में फॉर्म निकालती है इसके बाद आपको इसके लिये परीक्षा को पास करना होगा इसमें पास हो जाने के बाद आप इसमें प्रवेश ले पाएंगे ।

GNM करके कितना कमा सकते है ? GNM पुरुष और महिला दोनों के लिए होता है इसे पूरा करने के बाद आपको इसके लिये प्रेक्टीस करनी होती है

जिसके लिए आप हॉस्पिटल , प्राइवेट क्लीनीक्स , स्कूल , ट्रैनिंग सेंटर पर आसानी से कर सकते है । इसके पूरा हो जाने के बाद आप इससे 16 से 30 हज़ार महीना तक आराम से कमा सकते है ।

और अधिक जानकारी के लिए पढ़ते रहिये न्यूज़ इन्

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here