वज़न कम करने के उपाय

आप एक सप्ताह बाद होने वाली किसी पार्टी में हॉट एंड सेक्सी लगना चाहती हैं, शॉर्ट ड्रेसेस पहनना चाहती हैं। आपके भीतर पार्टी में जाने का जबरदस्त उत्साह है, लेकिन आपके ऊपर चढ़ गयी कुछ चर्बी आपको परेशान कर रही है। इस पार्टी में जाने के लिए आप सोच रही हैं कि आप वजन कैसे घटाएं, कैसे अपनी दिनचर्या में बदलाव करें।

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अगर आप आज के इस भाग दौड़ भरे समय में किसी से यह सवाल करते है कि सबसे मुश्किल काम क्या है तो संभवता आपको आपको जवाब यही मिलेगा कि अपने आप को फिट रखना। इस भाग दौड़ भारी जिंदगी में लोग अपने कामों को लेकर इतना व्यस्त है कि पता ही नही चलता है कि कब सुबह हुई और कब रात तो स्वस्थ ख़ान पान का तो सवाल ही नही उठता है।

फास्ट लाइफ मतलब फास्ट फुड और ये फास्ट फुड टेस्टी तो होता ही है इसी के साथ आसानी से मिल भी जाता है और आपको रसोई में जाकर खाना बनाने की ज़रूरत नही पढ़ती है|पर यही फास्ट फुड तेज़ी से आपका वज़न भी बढ़ाता है।

  • पानी – पानी पीने के बहुत लाभ है। एक व्यस्क वयक्ति को एक दिन में 4-6 लीटर पानी पीना चाहिए। पानी की अधिक मात्रा लेने से आपका शरीर डेटॉक्शिफाइड रहेगा और स्किन परेशानियों को भी दूर रखेगा| सुबह उठकर कम से कम 2 गिलास हल्का गुनगुना पानी पिए। 
पानी ज़ादा पीएं
  • प्रॉपर डाइट- कुछ लोग वजन घटाने के लिए डाइयेटिंग को सबसे अच्छा उपाय मानते है जोकि एक ग़लत तरीका है। स्ट्रिक्ट डाइट को ना फॉलो करते हुए प्रॉपर खाने पर ध्यान दे| ध्यान रहे कि आपके खाने में लो कलॉरी और फेट-फ्री पदार्थों को ही समिल्लित करे।
पौष्टिक आहार खाएं
  • जंक फूड को कहे ना- जंक फूड सबसे अधिक वजन बढ़ाते है अगर आप वजन कम करना चाहते है ती जंक फूड को अलविदा कर दीजिए।
जंक फ़ूड से दूर रहें
  • फेट कटिंग ड्रिंक- सुबह उठकर एक गिलास हल्के गरम पानी में 2 बड़े चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलकर पिए| यह ड्रिंक पेट की चर्बी को जल्दी से काटने में काफ़ी मददगार है।

  • ओवर ईटिंग ना करें- ओवर ईटिंग न करें और बीच-बीच में भूख लगे तो सलाद गाजर, खीरा, ककड़ी भूने चने, सलाद, मुरमुरे,  रोस्टेड स्नैक्स इत्यादि का सेवन करें।
  • हाइ फाइबर- अपने खाने में फाइबर युक्त खाद्या पदार्थ जैसे मक्का, हरी सब्जियाँ, फल, दाले, सूखे मेवे आदि को सम्मिलित करें।
  • रिच फूड जेसे चॉकलेट, केक, टॉफी, आइसक्रीम, कैंडी इत्यादि को बिल्कुल भी न खाएं। इन पदार्थों में चीनी की मात्रा अधिक होती और यह वज़न को तेज़ी से बढ़ाते है क्योंकि इस पदार्थों में कलॉरी अधिक मात्रा में होती है।
  • व्यायाम- व्यायाम यानी कसरत बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है जब बात वजन कम करने की आती है। तो अगर आप तेज़ी से अपने वजन को कम करना चाहते है तो डाइट के साथ व्यायाम को भी जोड़े। इसके लिए ज़रूरी नही है क़ि आप जिम में जाकर पसीना बहाए, 20 मिनट की प्रतिदिन वॉक काफ़ी में आपके शरीर के सिस्टम को सुचारू रूप से चलाने के लिए।

    समय निकाल कर रोज़ व्यायाम करें
  • डेरी पदार्थ- डेरी पदार्थ यानी कि दूध से बनी चीज़े जैसे- मक्खन, चीज़, फूल क्रीम दूध, आइस क्रीम, पनीर आदि चीज़ों का सेवन बिल्कुल ना करें। अगर दूध पिए तो फेट फ्री।
  • नारियल पानी, नींबू सोडा इत्यादि लेते रहें। ये न सिर्फ वजन कम करने बल्कि टॉक्सिन घटाने में भी महत्वपूर्ण भमिका निभाते हैं।
  • आलू, अरबी, कचालू इत्यादि न खाएं और चावल भी मांड निकाल कर खाएं।
  • रात में सोने से पहले ताम्बे के जग में 2-3 ग्लास पानी रखें। सुबह उठने के बाद, बिना मुँह धोए उस पानी को पिएँ।
  • खाना खाने के बाद अधिक-से-अधिक 1 ग्लास पानी पिएँ। खाना खाने के आधा या एक घंटे बाद हीं ज्यादा मात्रा में पानी पिएँ।
  • सप्ताह में एक दिन उपवास करना शुरू करें. उस दिन केवल पानी, नींबू पानी, दूध, जूस, सूप सलाद या फल का सेवन करें।

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