in

अंडर-19 वर्ल्ड कप – मौजूद चैम्पियन भारतीय टीम का ऐलान- प्रियम गर्ग को कप्तानी, ध्रुव चंद होंगे उपकप्तान

  • 17 जनवरी से साउथ अफ्रीका में यह वर्ल्ड कप होगा, 16 टीम हिस्सा लेंगी; फाइनल 9 फरवरी को खेला जाएगा
  • भारत की अंडर-19 टीम चार बार विश्व कप जीत चुकी है, इस बार भारत ग्रुप-ए और पाकिस्तान ग्रुप-सी में

 बीसीसीआई ने अंडर-19 वर्ल्ड कप के लिए सोमवार को 15 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया। प्रियम गर्ग को टीम की कप्तानी सौंपी गई, जबकि विकेटकीपर ध्रुव चंद जुरेल को उपकप्तान बनाया गया। इस बार टूर्नामेंट की मेजबानी दक्षिण अफ्रीका को सौंंपी गई। यह 17 जनवरी से शुरू होगा। फाइनल 9 फरवरी को खेला जाएगा। भारत का पहला मुकाबला श्रीलंका से 19 जनवरी को होगा।

चार बार की विजेता भारतीय टीम ग्रुप-ए में जबकि पाकिस्तान ग्रुप-सी में है। भारत का दूसरा मुकाबला जापान और तीसरा न्यूजीलैंड से होगा। इस बार कुल 16 टीमें वर्ल्ड कप में हिस्सा ले रही हैं। अंडर-19 का यह 13वां वर्ल्ड कप होगा।

भारतीय टीम: प्रियम गर्ग (कप्तान), ध्रुव चंद जुरेल (विकेटकीपर और उपकप्तान), यशस्वी जयसवाल, तिलक वर्मा, दिव्यांश सक्सेना, शाश्वत रावत, दिव्यांश जोशी, शुभांग हेगड़े, रवि बिश्नोई, आकाश सिंह, कार्तिक त्यागी, अथर्व अंकोलेकर, कुमार कुशाग्र (विकेटकीपर), सुशांत मिश्र, विद्याधर पाटिल।

चारों ग्रुप की टीमें

ग्रुप-एग्रुप-बीग्रुप-सीग्रुप-डी
भारतऑस्ट्रेलियापाकिस्तानअफगानिस्तान
श्रीलंकाइंग्लैंडबांग्लादेशदक्षिण अफ्रीका
न्यूजीलैंडवेस्टइंडीजजिम्बाब्वेयूएई
जापाननाइजीरियास्कॉटलैंडकनाडा

प्रियम ने फर्स्ट क्लास मैचों में 2 शतक लगाए

प्रियम का जन्म 30 नवंबर 2000 को उत्तर प्रदेश के मेरठ में हुआ। वे अपने राज्य की टीम से खेलते हैं। उन्होंने अपना पहला फर्स्ट क्लास मैच नवंबर 2018 में गोवा के खिलाफ खेला था। प्रियम ने 12 प्रथम श्रेणी मैच में 66.69 की औसत से 867 रन बनाए हैं। इसमें उनके 2 शतक और 5 अर्धशतक हैं।

हर ग्रुप से दो टीमें सुपर लीग में जाएंगी
कुल चार ग्रुप होंगे। हर ग्रुप में चार ही टीमें होंगी। प्रत्येक ग्रुप से दो शीर्ष टीमें सुपर लीग में पहुंचेंगी। वॉर्म अप मैच 12 से 15 जनवरी के बीच जोहांसबर्ग और प्रिटोरिया में खेले जाएंगे। चार शहरों और आठ मैदानों पर कुल 24 मैच खेले जाएंगे। भारत ने अब तक 4, ऑस्ट्रेलिया ने 3, पाकिस्तान ने 2 और इंग्लैंड, वेस्ट इंडीज एवं साउथ अफ्रीका 1-1 बार यह विश्व कप जीत चुके हैं।

चार टीमों के बीच सीरीज के लिए भारतीय टीम घोषित
वर्ल्ड कप से दक्षिण अफ्रीका में चार टीमों के बीच सीरीज खेली जाएगी। यह टीमें मेजबान, भारत, न्यूजीलैंड और जिम्बाब्वे होंगी। सीरीज के लिए 16 सदस्यीय भारतीय टीम भी घोषित कर दी। इसमें 15 खिलाड़ी वर्ल्ड कप टीम के ही रहेंगे, सिर्फ हैदराबाद के सीटीएल रक्षण को अतिरिक्त खिलाड़ी के तौर पर चुना गया।

Report

What do you think?

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0

मुख्यमंत्री का आदेश- फास्ट ट्रैक कोर्ट में केस चलेगा; एक आरोपी की मां बोलीं- चाहें तो बेटे को जिंदा जला दें

एक हेक्टेयर जमीन लेने पर उद्योगपति को सरकार देगी 75 फीसदी तक की छूट