in

ICC U19 World Cup Final, Ind vs Ban : बांग्लादेश ने भारत को 3 विकेट से हराया, अंडर-19 वर्ल्ड कप खिताब किया अपने नाम

India vs bangladesh icc world cup final

बांग्लादेश क्रिकेट टीम ने दक्षिण अफ्रीका के पोटचेफ्सट्रूम में खेले गए आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में भारत को हराकर खिताब अपने नाम कर लिया। फाइनल मुकाबले में बांग्लादेश ने भारतीय क्रिकेट टीम को डकवर्थ लुईस नियम के हिसाब से 3 विकेट से मात दी।

इस मैच में बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले बॉलिंग करने का फैसला किया और भारत को 47.2 ओवर में 177 रन पर ढेर कर दिया। इसके बाद बांग्लादेश ने 178 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए बारिश आने तक 7 विकेट पर 163 रन बना लिए थे।

बारिश के बाद मैच को 46 ओवर का किया गया और बांग्लादेश को 170 रनों का लक्ष्य मिला, जिसे उसने 42.1 ओवर में 7 विकेट गंवाकर हासिल कर लिया।

बांग्लादेश की ओर से प्रवेज हुसैन इमोन ने 47, कप्तान अकबर अली ने नाबाद 43 और तंजीद हसन ने 17 रन बनाए। भारत की ओर से रवि बिश्नोई ने 10 ओवर में 30 रन देकर सर्वाधिक चार विकेट लिए। उनके अलावा सुशांत मिश्रा ने दो और यशस्वी जयसवाल ने एक विकेट हासिल किया।

भारत की ओर से यशस्वी जायसवाल ने 121 गेंद में आठ चौकों और एक छक्के की मदद से 88 रन की पारी खेलने के अलावा तिलक वर्मा (38) के साथ दूसरे विकेट के लिए 94 और ध्रुव जुरेल (22) के साथ चौथे विकेट के लिए 42 रन की साझेदारी की।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:

भारत U19 (प्लेइंग इलेवन): यशस्वी जायसवाल, दिव्यांश सक्सेना, तिलक वर्मा, प्रियम गर्ग (कप्तान), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), सिद्धेश वीर, अथर्व अंकोलेकर, रवि बिश्नोई, सुशांत मिश्रा, कार्तिक त्यागी, आकाश सिंह।

बांग्लादेश U19 (प्लेइंग इलेवन): परवेज हुसैन इमोन, तंजीद हसन, महमूदुल हसन जॉय, तौहीद ह्रदोय, शहादत हुसैन, अभिषेक दास, अकबर अली (कप्तान और विकेटकीपर), शमीम हुसैन, रकीबुल हसन, शोरिफ उल इस्लाम, तंजीम हसन साकिब।

टूर्नामेंट के 6 मैचों में 400 रन बनाने वाले यशस्वी जायसवाल को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया। यशस्वी ने छह मैचों में चार अर्धशतक और एक शतक जमाने के अलावा तीन विकेट भी अपने नाम किया।

बांग्लादेश के कप्तान अकबर अली को प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड दिया गया, जिन्होंने नाबाद 43 रनों की पारी खेली और रकीबुल हसन (9) के साथ मिलकर 27 रनों की साझेदारी करते हुए टीम को जीत दिलाई।

बांग्लादेश क्रिकेट टीम ने आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में मौजूदा चैंपियन भारत को हराकर पहली बार खिताब अपने नाम कर लिया।

170 रनों के लक्ष्य को बांग्लादेश की टीम ने 7 विकेट गंवाकर 42.1 ओवर में हासिल किया और भारत को 3 विकेट से हरा दिया।

बारिश रुकने के बाद मैच दोबारा शुरू हो गया है और बांग्लादेश को जीत के लिए 30 गेंदों में 7 रनों का लक्ष्य मिला है।

अगर बारिश के कारण आगे का मैच नहीं होता है तो बांग्लादेश की टीम इस मैच को अपने नाम कर लेगी। डकवर्थ लुईस नियम के हिसाब से बांग्लादेश को जीत के लिए 147 रन चाहिए था, जो इससे बहुत आगे है।

41 ओवर के खेल खत्म होने के बाद बारिश ने मैच में खलल डाला और मैच रोकना पड़ा। मैच रोके जाने तक बांग्लादेश ने 7 विकेट के नुकसान पर 163 रन बना लिए थे और उसे जीत के लिए 9 ओवर में 15 रनों की जरूरत है।

32वें ओवर की आखिरी गेंद पर यशस्वी जायसवाल ने परवेज हुसैन इमोन को आकाश सिंह के हाथों कैच आउट कराकर भारतीय टीम को सातवीं सफलता दिलाई। परवेज हुसैन इमोन 79 गेंदों में में 7 चौके की मदद से 47 रन बनाकर पवेलियन लौटे। 32 ओवर के बाद बांग्लादेश का स्कोर 7 विकेट के नुकसान पर 143 रन।

23वें ओवर की आखिरी गेंद पर सुशांत मिश्ला ने अविषेक दास को कार्तिक त्यागी के हाथों कैच कराकर भारतीय टीम को छठी सफलता दिलाई। अविषेक 7 गेंदों में एक चौके की मदद से 5 रन बनाकर पवेलियन लौटे। 23 ओवर के बाद बांग्लादेश का स्कोर छह विकेट के नुकसान पर 102 रन।

21वें ओवर की पहली गेंद पर सुशांत मिश्रा ने शमीम हुसैन को यशस्वी जायसवाल के हाथों कैच कराकर भारत को पांचवीं सफलता दिलाई। शमीम 18 गेंदों में 7 रन बनाकर पवेलियन लौटे। 20.1 ओवर के बाद बांग्लादेश का स्कोर पांच विकेट के नुकसान पर 85 रन।

17वें ओवर की पहली गेंद पर रवि बिश्नोई ने शहादत हुसैन को स्टंप आउट कराकर भारतीय टीम को को चौथी सफलता दिलाई। शहादत 10 गेंदों में एक रन बनाकर पवेलियन लौटे। 16.1 ओवर के बाद बांग्लादेश का स्कोर चार विकेट के नुकसान पर 65 रन।

15वें ओवर की पहली गेंद पर रवि बिश्नोई ने तौहीद ह्रदय को एलबीडब्ल्यू कर भारत को तीसरी सफलता दिलाई। तौहीद ह्रदय खाता भी नहीं खोल पाए। 14.1 ओवर के बाद बांग्लादेश का स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 62 रन।

Report

What do you think?

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0

एमपी की दिलचस्प लव स्टोरी,7 महीने के बेटे को गोद में लेकर दूल्हा-दुल्हन ने रचाई शादी

आयकर विभाग ने टीडीएस में 470 करोड़ की धोखाधड़ी पकड़ी, बड़े कॉरपोरेट घराने भी शामिल