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'ब्रेन सर्किट पर योग का असर कम हुआ'

योग मस्तिष्क के कई क्षेत्रों में तंत्रिका कनेक्शन को बढ़ाता है जो हठ योग पर अन्य पिछले शोध – एक अध्ययन की समीक्षा 11 के अनुसार एरोबिक व्यायाम से लाभान्वित होते हैं – जिसमें शरीर की गतिविधियों, ध्यान और श्वास शामिल हैं। शोधकर्ताओं ने अमेरिका में इलिनोइस विश्वविद्यालय के उन लोगों सहित, ने कहा कि र्गत ये अमेरिका के यूनिवर्सिटी ऑफ़ इलिनोइस के शोधकर्ताओं सहित पांचों 11 ने कहा कि प्रति सप्ताह एक या एक से अधिक सत्रों में योग में बिना पृष्ठभूमि वाले व्यक्तियों ने 785159 अध्ययन किया। – 24 सप्ताह। इन अध्ययनों में, उन्होंने कहा, प्रतिभागियों की मस्तिष्क स्वास्थ्य की शुरुआत और अंत के अंत में तुलना की गई थी। अन्य छह अध्ययनों ने उन व्यक्तियों के बीच संज्ञानात्मक मतभेदों को मापा, जो नियमित रूप से योग का अभ्यास करते थे और जिन्होंने एमआरआई, कार्यात्मक एमआरआई, या एकल-फोटॉन उत्सर्जन कम्प्यूटरीकृत टोमोग्राफी जैसी मस्तिष्क-इमेजिंग तकनीकों का उपयोग नहीं किया था, उन्होंने कहा। ब्रेन प्लास्टिसिटी नामक जर्नल में प्रकाशित मौजूदा निष्कर्षों ने मस्तिष्क के कुछ क्षेत्रों का खुलासा किया जो लगातार ग्यारह अध्ययनों में सामने आते हैं। “उदाहरण के लिए, हम योग अभ्यास के साथ हिप्पोकैम्पस की मात्रा में वृद्धि देखते हैं,” इलिनोइस विश्वविद्यालय के सह-लेखक नेहा गोथे ने कहा। गोथे के अनुसार, एरोबिक व्यायाम के मस्तिष्क प्रभाव को देखने वाले पहले के अध्ययनों ने समय के साथ हिप्पोकैम्पस के आकार में समान वृद्धि दिखाई है। उसने कहा कि हिप्पोकैम्पस इन-मेमोरी प्रोसेसिंग में शामिल है और उम्र के साथ सिकुड़ता जाना जाता है। “यह भी संरचना है जो पहले मनोभ्रंश और अल्जाइमर रोग में प्रभावित होती है,” गोथे ने कहा। वर्तमान अध्ययन में यह भी कहा गया है कि एमिग्डाला – एक मस्तिष्क संरचना जो भावनात्मक विनियमन में योगदान करती है – योग चिकित्सकों में उन लोगों की तुलना में बड़ा हो जाता है जो योग का अभ्यास नहीं करते हैं। अन्य मस्तिष्क क्षेत्रों जैसे प्रीफ्रंटल कॉर्टेक्स, सिंगुलेट कॉर्टेक्स भी बड़े हैं, या उन लोगों में अधिक कुशल हैं जो नियमित रूप से योग का अभ्यास करते हैं, अध्ययन ने कहा। “प्रीफ्रंटल कॉर्टेक्स, माथे के ठीक पीछे एक मस्तिष्क क्षेत्र, जो योजना, निर्णय लेने, मल्टीटास्किंग, आपके विकल्पों के बारे में सोचने और सही विकल्प चुनने के लिए आवश्यक है,” यूएस में वेन स्टेट यूनिवर्सिटी से अध्ययन की सह-लेखक जेसिका डेमॉशियो ने बताया। शोधकर्ताओं ने कहा कि योग प्रकृति में एरोबिक नहीं है, इन मस्तिष्क परिवर्तनों के लिए अन्य तंत्र हो सकते हैं। “अब तक, हमारे पास उन तंत्रों की पहचान करने के लिए सबूत नहीं हैं,” गोटे ने कहा। उसे संदेह है कि भावनात्मक विनियमन को बढ़ाने से मस्तिष्क पर पड़ने वाले सकारात्मक प्रभावों की कुंजी है। गोथे के अनुसार, मनुष्यों और जानवरों में तनाव हिप्पोकैम्पस के संकोचन और स्मृति के परीक्षण पर खराब प्रदर्शन से जुड़ा हुआ है। शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि योग पर अधिक कठोर, बड़े हस्तक्षेप अध्ययन की आवश्यकता है जो महीनों तक प्रतिभागियों को संलग्न करते हैं, सक्रिय नियंत्रण समूहों के साथ योग समूहों का मिलान करते हैं, और उनके मस्तिष्क में परिवर्तन और संज्ञानात्मक परीक्षणों पर प्रदर्शन को मापते हैं।
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