in ,

शासकीय नौकरी मे खिलाड़ियों को मिलेगा 5 प्रतिशत आरक्षण: जीतू पटवारी

  • खेल एवं युवा कल्याण मंत्री ने कहा- पदक हासिल करने के बाद भी खिलाड़ियों को नौकरी से वंचित रहना पड़ता है
  • स्कूली स्तर पर खेल प्रतिभाओं को निखारने के लिए अंडर-16 प्रांतीय ओलम्पिक शुरू किया जाएगा 

मध्यप्रदेश में खिलाड़ियों को अब शासकीय नौकरी में 5 प्रतिशत आरक्षण का लाभ मिलेगा। स्कूली स्तर पर खेल प्रतिभाओं को निखारने के लिए अंडर-16 प्रांतीय ओलम्पिक शुरू किया जाएगा। प्रदेश के खेल एवं युवा कल्याण मंत्री जीतू पटवारी ने शनिवार को ग्वालियर के कम्पू खेल परिसर में प्रांतीय ओलम्पिक खेलों का शुभारंभ के दौरान यह घोषणा की।

पटवारी ने कहा- अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर पर खेलों में लगातार पदक हासिल करने के बाद भी खिलाड़ियों को नौकरी से वंचित रहना पड़ता है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की मंशा के अनुसार नई खेल नीति में यह व्यवस्था की जा रही है कि शासकीय नौकरी में खिलाड़ियों को 5 प्रतिशत आरक्षण का लाभ मिल सकें। पटवारी ने कहा कि अंडर 16 प्रांतीय ओलम्पिक में सभी सीबीएसई, सरकारी तथा प्राइवेट स्कूलों के बच्चे शामिल होंगे।


उन्होंने कहा कि अभी प्रांतीय ओलम्पिक में केवल 16 वर्ष से अधिक आयु समूह के बच्चों को प्रतिभा चयन के लिए खेल आयोजित किए जा रहे हैं। इसमें 10 खेल- हॉकी, बास्केबॉल, फुटबॉल, वॉलीबॉल, कबड्डी, खो-खो, एथलेटिक्स, कुश्ती, बैडमिंटन और टेबिल टेनिस शामिल हैं। पटवारी ने मुरैना जिले के अम्बेडकर स्टेडियम का निरीक्षण कर खिलाड़ियों के लिए की गई व्यवस्थाओं की जानकारी ली।

उन्होंने स्टेडियम में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे, विशेषकर सेना में भर्ती की तैयारी कर रहे युवाओं से चर्चा की। खिलाड़ियों द्वारा स्टेडियम के जिम की फीस कम करने के आग्रह पर पटवारी ने फीस को 300 रुपए प्रति व्यक्ति से घटाकर 100 रुपए करने के निर्देश दिए।

Report

What do you think?

Comments

Leave a Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0

क्या महाराष्ट्र में ये कांग्रेस एंड एनसीपी का गेम प्लान है ?

शरद पवार की बैठक में राकांपा के 54 में से 50 विधायक पहुंचे, अजित अब विधायक दल के नेता नहीं; फडणवीस के शपथ ग्रहण के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जाएंगे विपक्षी