in ,

इंदौर एयरपोर्ट से नए इंतजामों के साथ आज से उड़ेंगी 12 फ्लाइट

लॉकडाउन फेज-4 के बीच देश में 62 दिन बाद सोमवार से घरेलू उड़ानें शुरू होंगी। पहले दिन 28 राज्यों के लिए 33% उड़ान सेवा शुरू होने के आसार हैं। इस दौरान 800 फ्लाइट्स में करीब 12 हजार लोगों के सफर करने की संभावना है। इसके लिए 100% सीटें बुक हो चुकी हैं। 
इंदौर एयरपोर्ट भी घरेलू उड़ानें दोबारा शुरू करने के लिए तैयार है। कोरोना संक्रमण के बाद नई व्यवस्थाओं के साथ फ्लाइट्स का संचालन होगा। पहले दिन यानी सोमवार को दिल्ली, मुंबई और अहमदाबाद के लिए 12 फ्लाइट्स आएंगी-जाएंगी। एयरपोर्ट डायरेक्टर अर्यमा सान्याल के अनुसार तय शेड्यूल के मुताबिक सोमवार से 28 फ्लाइट्स की आवाजाही हाेनी थी, लेकिन ऐन वक्त पर कुछ एयरलाइंस कंपनियों ने अपनी उड़ानें रद्द कर दीं। फिलहाल इंदौर एयरपोर्ट से इंडिगो और ट्रू एयर के विमान उड़ान भरेंगे।

लंदन से इंदौर आई फ्लाइट से स्वदेश लौटे 93 भारतीय, इसमें 24 इंदौर के
रविवार को लंदन से इंदौर पहुंची एयर इंडिया की फ्लाइट में 93 यात्री इंदौर एयरपोर्ट पर उतरे। इनमें इंदौर के 24 यात्री हैं, जबकि बाकी देवास, उज्जैन, भोपाल, जबलपुर, खरगोन, देवास, सतना, रतलाम, ग्वालियर सहित प्रदेश के अन्य शहरों के अलावा गुजरात के थे। करीब दो घंटे लेट आई फ्लाइट के सभी यात्रियों की एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग हुई और फिर नए मास्क दिए गए। शुरुआती जांच में सभी स्वस्थ मिले। फ्लाइट यहां से मुंबई के लिए रवाना हो गई।

31 मई तक के लिए 1 लाख टिकट बुक 

25 से 31 मई के बीच 1 लाख से अधिक टिकट बिक चुके हैं। इसमें सबसे अधिक इंडिगो के 62 हजार टिकट बिक चुके हैं, क्योंकि सबसे अधिक साप्ताहिक उड़ान 3632 इंडिगो की हैं। एयर एशिया सोमवार से 21 जगहों के लिए बुकिंग शुरू करेगी।

सभी राज्यों में एंट्री प्वाइंट्स, एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन पर थर्मल स्क्रीनिंग की जाए

स्वास्थ्य मंत्रालय ने घरेलू यात्रा के लिए रविवार को दिशा-निर्देश जारी कर यात्रियों को अपने मोबाइल पर आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करने की सलाह दी है। राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशनों और बस अड्डों के प्रस्थान बिंदुओं पर थर्मल स्क्रीनिंग सुनिश्चित करने को कहा है। यह एडवाइजरी 1 जून से ट्रेन और विमान सेवाएं 25 मई से शुरू होने के ऐन पहले जारी हुई है। मंत्रालय ने कहा है कि राज्य अपने आकलन के मुताबिक क्वारेंटाइन के संबंध में अपने प्रोटोकॉल बना सकते हैं।
यह है एडवाइजरी में

  • बिना लक्षण वाले यात्रियों को 14 दिन की सेल्फ आइसोलेशन शर्त के साथ यात्रा की अनुमति दी जाए। घरेलू यात्रा (हवाई/ट्रेन/ अंतर राज्यीय बस यात्रा) के लिए संबंधित एजेंसियों को यात्रियों को टिकट के साथ क्या करें और क्या न करें की सूची भी दें।
  • सभी यात्री मास्क जरूर पहनें। हाथ साफ रखें। यात्रा के वक्त सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो। 
  •  एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशनों और बस अड्‌डों को लगातार सैनिटाइज और कीटाणु मुक्त किया जाए। वहां साबुन और सैनिटाइजर उपलब्ध रहें।
  • थर्मल स्क्रीनिंग में किसी में कोरोना के लक्षण मिलें, तो तुरंत जिला निगरानी अफसर को सूचित किया जाए। मामूली लक्षण वालों को होम आइसोलेशन का विकल्प भी दिया जाए। पॉजिटिव पाए जाने पर उसका कोरोना केयर सेंटर पर प्रोटोकॉल से इलाज किया जाए।

Report

What do you think?

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0

राजसमंद में दुष्कर्म के आराेपी संत ने फंदे पर लटककर आत्महत्या की

टीवी एक्ट्रेस ने घर में लगाई फांसी, आखिरी वाॅट्सएप स्टेटस- ‘सबसे बुरा होता है सपनों का मर जाना’