in

अब तक 124 केस: आज 3 राज्यों में 5 नए मामले सामने आए, एक हफ्ते में 75 संक्रमित बढ़े

देश में कोरोनावायरस के 124 मामले सामने आ चुके हैं। 17 मार्च को ही 5 नए मामले सामने आए हैं। बीते एक हफ्ते में देश में 74 मरीज बढ़े हैं। 10 मार्च को देश में कुल 50 संक्रमित थे। कुल संक्रमितों में 17 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, अब तक 12 संक्रमित ठीक हो चुके हैं। कर्नाटक से तीन और जम्मू-कश्मीर और महाराष्ट्र में संक्रमण के एक-एक नया मामला सामने आया है। महाराष्ट्र में संक्रमितों की संख्या 39 होने के बाद राज्य सरकार ने वहां आइसोलेशन में रखे गए मरीजों के बाएं हाथ पर मुहर लगाने की शुरुआत की गई है।

सभी 124 संक्रमितों में से 2 की मौत हुई

स्थितिकेस
अस्पताल में भर्ती110
ठीक हुए12
मौत2
कुल124

अपडेट्स:

  • पुणे का शनिवार वाडा किला आम लोगों के लिए अस्थाई रूप से बंद किया गया
  • कर्नाटक में ब्रिटेन से लौटी 20 साल की महिला और 60 साल का एक बुजुर्ग कोरोनावायरस संक्रमित पाया गया। दोनों को आईसोलेशन में रखा गया। राज्य में अब तक 10 मामले सामने आए
  • बृहन्मुंबई म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन की डिप्टी डायरेक्टर दक्षा शाह के मुताबिक, मुंबई के एयरपोर्ट पर 16 मार्च तक 2 लाख 46 हजार यात्रियों की स्क्रीनिंग की गई। इनमें से 14 लोग कोरोनावायरस संक्रमित पाए गए। इनमें से छह मुंबई के और आठ मुंबई से बाहर के थे। 
  • बृहन्मुंबई म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन (बीएमसी) ने अनिवार्य सेवाएं छोड़कर अन्य सभी प्रकार के ऑफिस में 50% कर्मचारियों से ही काम लेने का निर्देश जारी किया है, ऐसे ने करने पर कार्रवाई की चेतावनी दी। नागपुर में 31 मार्च तक धारा 144 लागू की गई।

स्वर्ण मंदिर में सैनिटाइजर बांटा जा रहा

पंजाब के शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने अमृतसर के स्वर्ण मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं को हैंड सैनिटाइजर देने का फैसला किया है। वहीं दिल्ली रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की स्क्रीनिंग के लिए हेल्प डेस्क बनाया गया है। हिमाचल प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग ने सभी धार्मिक स्थानों पर श्रद्धालुओं के प्रवेश पर रोक लगाई है। हालांकि, विधि-विधानों को पूरा किया जाएगा और इसकी वेबकास्टिंग करने का फैसला लिया गया है।

सेना के डायरेक्टर जनरल मेडिकल सर्विसेज लेफ्टीनेंट जनरल आएस ग्रेवाल ने कहा है कि नौसेना और एयरफोर्स की मदद से जैसलमेर, हैदराबाद, कोलकाता, गोरखपुर, चेन्नई, सूरत, झांसी, जोधपुर और अन्य स्थानों पर क्वारैंटाइन सुविधा बनाई गई है।

तीन देशों से आने वाले यात्रियों पर रोक

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक 18 मार्च से 31 मार्च तक यूरोपियन यूनियन, तुर्की और ब्रिटेन के यात्रियों के भारत आने पर रोक लगा दी गई है। सऊदी अरब, कतर और ओमान से आने वालों सभी लोगों को 14 दिनों तक क्वरैंटाइन में रखना जरूरी कर दिया गया है। केंद्र सरकार ने ट्रैवेल एडवाइजरी जारी कर ट्रेन, बस और प्लेन से गैर जरूरी यात्रा करने से बचने के लिए कहा है। कोरोनावायरस के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर आज से पर्यटकों के लिए ताजमहल को बंद कर दिया गया है।

मुंबई के सिद्धिविनायक मंदिर में भक्तों के प्रवेश पर रोक

मुंबई के सिद्धिविनायक मंदिर को अगले आदेश तक बंद रखने का फैसला लिया गया है। उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में भी 31 मार्च तक भक्तों को भस्म आरती में शामिल होने की अनुमति नहीं है। उधर, मुंबई हाईकोर्ट में अब सिर्फ 2 घंटे कामकाज होगा। इसके अलावा पटना हाईकोर्ट भी 31 मार्च तक सिर्फ जरूरी मामलों पर सुनवाई करेगा। वहीं, दिल्ली सरकार ने शादियों को छोड़कर अन्य कार्यक्रमों में 50 से ज्यादा की भीड़ पर रोक लगाई है। यह फैसला शाहीन बाग के प्रदर्शन पर भी लागू होगा।

पुणे में तीन दिन बंद रहेंगे बाजार

न्यूज एजेंसी ने बताया कि पुणे के ट्रेड एसोसिएशन ने तय किया है कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर व्यापार का बाजार और दुकानें अगले तीन दिन (17,18,19) मार्च को बंद रहेंगी। हालांकि, इनमें दवाइयां और जरूरी चीजों की दुकानें शामिल नहीं हैं।

मुजीबुर्रहमान की 100वीं जयंती: मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से संबोधित करेंगे

प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक, कोरोनावायरस के कारण बांग्लादेश में 17 मार्च को होने वाले कार्यक्रम बिना किसी सार्वजनिक सभा के होंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बांग्लादेश के पहले राष्ट्रपति शेख मुजीबुर्रहमान की 100वीं जयंती समारोह में शामिल होंगे। कोरोनावायरस की वजह से मोदी का बांग्लादेश दौरा रद्द हो गया था। उधर, पर्यटन मंत्री प्रह्लाद पटेल ने सोमवार को कहा कि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के अंतर्गत आने वाले सभी राष्ट्रीय स्मारक और संग्रहालय 31 मार्च तक बंद कर दिए गए हैं। उधर, धर्मा प्रोडक्शन कंपनी ने भी अगले नोटिस तक अपने सभी प्रोडक्शन कार्यों को निलंबित कर दिया है।

Report

What do you think?

Written by Bhanu Pratap

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0

सपना चौधरी ने की गुपचुप सगाई? जानें कौन बन रहा है सपना का राजा

फ्लोर टेस्ट पर कल होगी सुनवाई, शिवराज बोले- गिरेगी कमलनाथ की सरकार