in

सेवन स्टार रेटिंग में इंदौर को मिले 5 स्टार, मैसूर और नवी मुंबई के साथ टॉप- 6 शहरों में शामिल

भोपाल और उज्जैन को 3 स्टार मिले

तीन बार सफाई में नंबर वन का अवॉर्ड जीतने वाले इंदौर को इस बार 7 स्टार रेटिंग में 5 स्टार मिले हैं। इसके साथ ही इंदौर 5 स्टार पाने वाले टॉप -6 शहरों में शामिल हो गया है। मंगलवार दोपहर दिल्ली से जारी रिपोर्ट में मध्य प्रदेश का सिर्फ इंदौर ही इस लिस्ट में अपना स्थान बना पाया है। लॉकडाउन के बाद सबसे स्वच्छ शहरों की लिस्ट जारी होगी, इसमें इंदौर के पास चौका लगाने का अच्छा मौका है। वहीं, उज्जैन और प्रदेश की राजधानी भोपाल को थ्री रेटिंग मिली है।

हालांकि, इंदौर ने इस बार सेवन स्टार रेटिंग लाने के लिए काफी मेहनत की थी। पिछले साल 5 स्टार रेटिंग में केवल 3 शहर ही अपना स्थान बना पाए थे। इस बार 5 स्टार रेटिंग वाले शहरों में छत्तीसगढ़ का अंबिकापुर, कर्नाटक का मैसूर, महाराष्ट्र का नवी मुंबई और गुजरात के दो शहर राजकोट और सूरत शामिल हैं। स्टार रेटिंग में मध्य प्रदेश के कुल 18 शहर शामिल हैं, जिसमें 5 स्टार में इकलौता इंदौर। इसके अलावा थ्री स्टार में 10 और वन स्टार में 7 शहरों ने स्थान पाया है।

भोपाल, उज्जैन थ्री स्टार, खंडवा और महेश्वर वन स्टार

केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने मंगलवार काे नई दिल्ली में स्टार रेटिंग के परिणाम घोषित किए। कोरोना संकट से जूझ रहे शहर के लिए रेटिंग उम्मीदाें के मुताबिक ताे नहीं रही, क्याेंकि इस बार शहर काे सेवन स्टार की उम्मीद थी। लेकिन, पिछले साल की तरह की इस बार भी 5 स्टार से ही संताेष करना पड़ा। वहीं, थ्री स्टार में मप्र की राजधानी भोपाल के साथ ही मालवा-निमाड़ के उज्जैन, खरगोन, बुरहानपुर, ओंकारेश्वर, पीथमपुर शहर शामिल हैं। इसके अलावा मप्र के छिंदवाड़ा, कांटाफोड़, कटनी और सिंगरौली भी इस लिस्ट में हैं। उधर, एक स्टार रेटिंग में ग्वालियर, खंडवा, महेश्वर, सरदारपुर, हातोद, बंधनवार और शाहगंज ने अपना स्थान पक्का किया है।

  • 5 स्टार रेटिंग वाले शहरों में छत्तीसगढ़ का अंबिकापुर, गुजरात के राजकोट और सूरत शामिल
  • खरगोन, बुरहानपुर, ओंकारेश्वर, पीथमपुर, छिंदवाड़ा, कांटाफोड़, कटनी और सिंगरौली थ्री स्टार
  • मध्य प्रदेश के ग्वालियर, खंडवा, महेश्वर, सरदारपुर, हातोद, बंधनवार और शाहगंज वन स्टार

Report

What do you think?

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0

लॉकडाउन का उल्लंघन कर कब्रिस्तान में फातिहा पढ़ने पहुंचा शख्स

इंदौर में 72 नए कोरोना पॉजिटिव, रुस्तम के बगीचे में 18