in , ,

राज्य में 10 हजार लोगों की सैंपल रिपोर्ट आना बाकी; भोपाल में पहली बार किसी मरीज को प्लाज्मा थैरेपी दी गई

लॉकडाउन फेज-2 का आज 15वां दिन है। मध्यप्रदेश में संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 2519 पर पहुंच गई है। मामले और बढ़ सकते हैं, क्योंकि 10 हजार कोरोना सैंपल की रिपोर्ट आना बाकी है। मंगलवार को प्रदेश में 177 संदिग्ध मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटव आई है। भोपाल में सामने आए संक्रमितों में 10 जमाती और रायसेन में एक ही गांव के 11 जमातियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इस तरह उज्जैन में 103, भोपाल में 57 और रायसेन में 40 जमाती संक्रमित हैं। रायसेन में जमातियों के संपर्क में आईं दो महिलाओं को भी संक्रमण की पुष्टि के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

मध्यप्रदेश में मंगलवार को 10 लोगों की मौत हुई। भोपाल में रायसेन निवासी माधो सिंह समेत दो लोगों ने दम तोड़ा। उज्जैन में 3, इंदौर में 2, खंडवा में 2 और देवास में एक पॉजिटिव मरीज की मौत हुई।

भोपाल में पहली बार किसी मरीज को प्लाज्मा थैरेपी दी गई

भोपाल में मंगलवार देर रात पहली बार एक कोरोना पेशेंट को प्लाज्मा थैरेपी दी गई। डोनर जबलपुर से 45 साल की सुनीता अग्रवाल हैं।  सुनीता सराफा व्यापारी मुकेश अग्रवाल की पत्नी हैं। मुकेश, सुनीता और उनकी बेटी 20 मार्च को मिले प्रदेश के पहले चार मरीजों में शामिल थे। सुनीता ने बताया कि सोमवार रात पता चला कि भोपाल में बी पॉजिटिव ब्लड ग्रुप वाले कोरोना पेशेंट को प्लाज्मा की जरूरत है। मरीज के बेटे से बात हुई। चूंकि, मैं और मेरा परिवार कोरोना का दर्द महसूस कर चुके हैं। इसलिए बिना देर किए परिवार ने सहमति दे दी।

कोरोना अपडेट्स

  • इंदौर: आचार्य विद्यासागर ने कहा कि कोरोना बीमारी मांसाहार का सेवन करने वाले व्यक्तियों को ज्यादा हुई है। शाकाहार का सेवन करने वाले कम हैं। धीरे-धीरे इस बीमारी पर अंकुश लगेगा। आचार्य महाराज ने मंगलवार को यह बात आशीर्वाद लेने के लिए रेवती रेंज आए सांसद शंकर लालवानी और कलेक्टर मनीष सिंह से चर्चा के दौरान कही। उन्होंने सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए आचार्यश्री से कमरे के बाहर से ही दर्शन कर आशीर्वाद लिया।
  • रायसेन: कोरोना के दो मरीजों को भोपाल लेकर जा रही एंबुलेंस मंगलवार रात 9 बजे दुर्घटनाग्रस्त हो गई। बाद में दूसरी एंबुलेंस से मरीजों को भोपाल रवाना किया गया। एंबुलेंस कोविड सेंटर इंडियन चौराहा से भोपाल के लिए रवाना हुई थी। कृषि उपज मंडी से आगे पायल टॉकीज के पास एंबुलेंस अनियंत्रित हो गई और सड़क से नीचे उतर कर एक दुकान में घुस गई, जिससे वहां पर लोगों की भीड़ लग गई। कोरोना के मरीजों को कोई चोट नहीं आई।
  • भोपाल: हमीदिया अस्पताल में बुधवार से कोरोना पॉजिटिव मरीजों को भर्ती किया जाएगा। इसके लिए ट्रामा यूनिट में 100 बिस्तर का वार्ड तैयार किया गया है। जीएमसी डीन डॉ. एके श्रीवास्तव ने बताया कि डॉक्टरों से लेकर नर्सिंग स्टाफ के लिए अलग से ड्यूटी चार्ट बना दिया गया है।
  • अलग-अलग जिलों के कलेक्टर द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश में संक्रमित मरीजों की संख्या 2519 हो चुकी है। 24 घंटे में 177 केस मिले। अब तक 472 मरीज ठीक हो चुके हैं। जबकि 123 लोगों की जान गई। वहीं, स्वास्थ्य विभाग द्वारा 28 अप्रैल को जारी बुलेटिन में अभी ये संख्या 2387 ही है। प्लाज्मा देने के लिए जबलपुर से भोपाल आईं प्रदेश की पहली मरीज

कुल 2387 संक्रमित: इंदौर 1372, भोपाल 458, उज्जैन 123, जबलपुर 70, खरगोन 61, धार 40, खंडवा 36, रायसेन 45, होशंगाबाद 34, बड़वानी 24, देवास 23, मुरैना, विदिशा और रतलाम में 13-13, आगर मालवा 11, मंदसौर 9, शाजापुर 6, सागर और छिंदवाड़ा 5-5, ग्वालियर और श्योपुर 4-4, अलीराजपुर 3, शहडोल, रीवा  शिवपुरी और टीकमगढ़ 2-2, बैतूल, डिंडोरी, हरदा, बुरहानपुर, अशोकनगर एक-एक संक्रमित मिला। अन्य राज्य के 2 मरीज हैं।

  • अब तक 120 की मौत: इंदौर 63, उज्जैन 20, भोपाल 13, खरगोन 6, देवास 7, होशंगावाद और मंदसौर 2-2, रायसेन, धार, खंडवा, जबलपुर, आगर मालवा, छिंदवाड़ा, अशोकनगर में एक-एक की मौत हो गई।
  • स्वस्थ्य हुए 375 मरीज: इंदौर 134, भोपाल 139, मुरैना और विदिशा 13-13, खरगोन और खंडवा 12-12, बड़वानी 14, होशंगाबाद 9, जबलपुर 7, उज्जैन 5, देवास 6, ग्वालियर 4, श्योपुर और शिवपुरी 2-2, शाजापुर, रायसेन और सागर में एक-एक मरीज स्वस्थ हुआ।

Report

What do you think?

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0

आज दोपहर पृथ्वी के करीब से गुजरेगा एवरेस्ट जितना बड़ा उल्कापिंड – पहले इसके धरती से टकराने की आशंका थी

बॉलीवुड अभिनेता इरफ़ान खान ने कहा दुनिया को अलविदा