in ,

सीता मंदिर पीपरी में अव्यवस्था का अम्बार

देवास जिले के पीपरी ग्राम में कल प्रशासनिक अमले सहित विधायक पहाड़ सिंह कन्नोजिया ने सितामंदिर का औचक निरिक्षण किया. जिसमे मंदिर के पुजारी मंदिर व्यवस्था और प्रांगण का दुरूपयोग करते हुए पाए गए.
बताया गया है कि कई महीनो से ग्रामवासी उक्त मंदिर के पुजारी के खिलाफ शिकायते कर रहे थे, लेकिन पुजारी ने कुछ अपराधिक व्यक्तियों और सरपंच की सांठ गाँठ से अपनी गतिविधियाँ जारी रखी.

ग्रामीणों ने बताया की मंदिर परिषर में कई बार शराब और मांस परोसे जाने की खबरे भी मिलती रही हैं और नर्मदा परिक्रमा करते हुए आने वाले यात्रिओं से छेड़छाड़ की भी शिकायतें आ रही थी. साथ ही मंदिर के श्री महंत श्री मोहनदास त्यागी जी महाराज से भी पुजारी और उनके परिवार ने कई बार बदतमीजी की और आने जाने वाले श्रद्दालुओं को भी मंदिर से भगाया जाता था.

इसलिए क्षेत्रीय विधायक से ग्रामीणों ने कार्यवाही के लिए निवेदन किया और विधायक पहाड़ सिंह कन्नोजिया ने एसडीएम सहित तमाम अधिकारीयों के साथ मंदिर का निरिक्षण किया और पाया की पुजारी सनत कुमार तिवारी ने मंदिर को अपना व्यक्तिगत स्थान बना रखा है और मंदिर में पूजा पाठ या अन्य धार्मिक विधि विधान का की कोई व्यवस्था नही थी. मंदिर के अधिकार में आने वाली भूमि का भी उपयोग निजी खर्च में पुजारी सनत कुमार तिवारी के द्वारा किया जा रहा था, जबकि नर्मदा परिक्रमा करने वाले श्रद्दालु और साधुओं की आवभगत सहित भोजन व्यवस्था श्री महंत त्यागी जी के द्वारा की जाती थी.

इसलिए ग्रामीणों की मांग थी की जब मंदिर की भूमि से उपजे अनाज से न श्रद्धालुओं को प्रसाद मिल रहा है न ही भोजन तो फिर अनाज जाता कहाँ है, इस मुद्दे को उचित पाए जाने के बाद पुजारी सनत कुमार तिवारी को तुरंत प्रभाव से पदमुक्त कर दिया गया है और उनके स्थान पर दूसरे पुजारी की नियुक्ति की गई है. क्षेत्र के नागरिकों में इस कार्यवाही से उत्साह देखने को मिला और उन्हें उम्मीद है की सीतामंदिर में अब व्यवस्थाएं अब मंदिर के श्री महंत मोहनदास त्यागी जी के मार्गदर्शन में सुचारू रूप से चल सकेंगी.

इस कार्यवाही में मंदिर की दान पेटी खुलवा कर उसका हिसाब दर्ज किया गया और पिछले वर्षों में मंदिर की भूमि से हुई आय और व्यय का हिसाब भी पुजारी से माँगा गया, जिसमे पुजारी टाल मटोल करने की कोशिश की. इस कार्यवाही की विडियो रिकॉर्डिंग खुद ग्रामीणों ने की और सोशल प्लेटफॉर्म्स पर शेयर भी की है.

Report

What do you think?

मुंबई के कई इलाकों में पानी भरा ठाणे समेत पूरे उत्तरी कोंकण के लिए मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया