in

बड़ी खुशखबरी: बिहार में घरेलू गैस की अब नहीं होगी किल्लत, बांका में नया प्लांट शुरू

बिहार के लोगों के लिए खुशखबरी है, अब उन्हें घरेलू गैस की किल्लत से निजात मिलने वाली है। खासकर. त्योहारी सीजन में लोगों को घरेलू गैस मिलने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था। तो अब त्योहारी सीजन में भी घरेलू गैस की किल्लत नहीं होगी।

मुजफ्फरपुर, बरौनी और आरा के बाद राज्य में इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (आइओसीएल) के चौथे एलपीजी बॉटलिंग प्लांट ने बांका में कार्य करना आरंभ कर दिया है। पहले यह ट्रायल फेज में चल रहा था। यहां एक पाली में प्रतिदिन 21 हजार सिंलिंडरों की रिफिलिंग होगी।

यहां से भागलपुर, बांका, जमुई, पूर्णिया, कटिहार, किशनगंज एवं अररिया जिले में सिलेंडर भेजे जाएंगे। पहले बरौनी व बोकारो से इन जिलों को सिलिंडर भेजे जाते थे। इससे कई बार घरेलू गैस की किल्लत होती थी। अब उपभोक्ताओं को आसानी से घरेलू गैस उपलब्ध हो सकेगी।

131.75 करोड़ की लागत से बना है प्लांट

इंडियन ऑयल ने बांका में 131.75 करोड़ की लागत से 60 हजार मीट्रिक टन प्रतिवर्ष क्षमता वाले एलपीजी बॉटलिंग प्लांट का निर्माण कराया गया है। अभी यह एक शिफ्ट में कार्य करेगा। जल्द ही यहां दो शिफ्ट में कार्य होगा।

अप्रैल से पाइपलाइन से जुड़ेगा

बांका एलपीजी प्लांट को बिछाने वाली पाइपलाइन (पारादीप-हल्दिया- दुर्गापुर) का कार्य तेजी से चल रहा है। इसके मार्च तक पूरा होने की उम्मीद है। अप्रैल से प्लांट गैस पाइपलाइन से जुड़ जाएगा। वर्तमान में यहां टैंकर से गैस पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है। पाइपलाइन जुडऩे से बांका भी बरौनी, पटना व मुजफ्फरपुर प्लांट से भी जुड़ जाएगा।

प्रति वर्ष उत्पादन (मीट्रिक टन)

प्लांट – उत्पादन

आरा – 150

मुजफ्फरपुर – 120

बरौनी – 120

कहते हैं अधिकारी

बांका में आइओसीएल का चौथा बॉटलिंग प्लांट आरंभ हो गया है। यहां से आधा दर्जन जिलों में घरेलू गैस सिलेंडर की आपूर्ति की जाएगी। यहां हर दिन एक शिफ्ट में 21 हजार सिलेंडर की बॉटलिंग होगी।

– विभाष कुमार, कार्यकारी निदेशक सह राज्य प्रमुख, आइओसीएल।

Report

What do you think?

Written by Bhanu Pratap

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0

कमलनाथ सरकार को अस्थिर करने के आरोप पर बोले शिवराज-मामला उनके घर का, हमें दे रहे दोष

एमपी में सियासी ड्रामा जारी / 2 दिन में पहला इस्तीफा, सत्तापक्ष के 4 लापता विधायकों में से कांग्रेस के हरदीप सिंह डंग ने स्पीकर को इस्तीफा भेजा