in ,

कंफर्म टिकट पाने का ये आसान नुस्खा आपके काम की चीज है, जल्दी कीजिए

ट्रेन टिकट बुक करने के लिए अकसर आपको आईआरसीटीसी से टिकट बुक करना होता है और कई बार टिकट बुक करने में आपको दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. आपकी इसी दिक्कत को दूर करने के लिए आईआरसीटीसी पर ऐसा विकल्प मौजूद हैं जिसके जरिए आप बेहद आसानी से टिकट बुक कर सकते हैं .

आईआरसीटीसी आईमुद्रा पेमेंट वॉलेट से आप बेहद आसानी से टिकट बुक कर सकते हैं. इसके लिए आपके पास एक ओटीपी आता है और सिर्फ कुछ चरणों में आप टिकट बुक कर सकते हैं.

  • इसके लिए आपको सबसे पहले irctc.co.in पर जाना होगा.
  • पेमेंट ऑप्शन में आईपे का विकल्प चुनना होगा.
  • इसके बाद आईआरसीटीसी आईमुद्रा को चुनना होगा और फोन नंबर एंटर करना होगा.
  • आईमुद्रा और एप के जरिए ओटीपी दर्ज करें और और कन्फर्म टिकट का मैसेज आपके पास आ जाएगा.

क्या है आईमुद्रा?
आईमुद्रा एक डिजिटल वॉलेट है जो कि फिजिकल फॉर्म में और ऑनलाइन फॉर्म दोनों में उपलब्ध होगा. आईमुद्रा वॉलेट को हासिल करने के लिए आपको आईआरसीटीसी आईमुद्रा की वेबसाइट पर जाना होगा. इसमें साइन अप करना होगा और अपनी डिटेल्स भरने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसके जरिए आप आईमुद्रा वॉलेट में साइन अप कर सकते हैं.

आईमुद्रा वॉलेट में साइन इन करने के बाद आपको वर्चुएल और फिजिकल कार्ड मिल जाएगा. ग्राहकों को इस कार्ड के लिए वर्चुअल मोड में 10 रुपये और फिजिकल मोड में 200 रुपये खर्च करने होंगे. हालांकि कार्ड को एक्टिव करने के लिए कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा. कार्ड के लिए केवाईसी कंप्लीट होना चाहिए और जिनका केवाईसी पूरा हो उन्हें मासिक कार्ड की 10,000 रुपये की लिमिट मिल सकेगी.

Report

What do you think?

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0

इंदौर पुलिस पहुंची सागर, नगर निगम में छानबीन शुरू, श्वेता, आरती ने कौन-कौन से लिए टेंडर जुटा रही जानकारी

कोहली ने फ्लाइट से शेयर की सेल्फी, दिखे मस्ती के मूड में