in

मेट्रो के लिए प्रस्तावित रूट के विरोध में व्यापारियों ने बंद रखा कारोबार

मेट्रो ट्रेन के रूट को लेकर व्यापारियों ने विरोध शुरू कर दिया है। एमजी रोड, कोठारी मार्केट, खातीपुरा और आसपास के व्यापारियों ने इसके खिलाफ बुधवार को कारोबार बंद रखा।

व्यापारियों ने बताया कि मेट्रो के लिए जो रूट प्रस्तावित हुआ है, उसमें ट्रेन जिला कोर्ट के सामने से एमजी रोड, एमटीएच कंपाउंड, कोठारी मार्केट, जेलरोड होते हुए संजय सेतु की तरफ जाएगी। यहां मेट्रो लाइन के लिए बड़े पैमाने पर तोड़फोड़ होगी, जबकि इन बाजारों में इसकी जरूरत ही नहीं है। प्रोजेक्ट का विरोध नहीं है, पर इसका रूट ऐसा लिया जाना चाहिए, जिसमें व्यापारियों का नुकसान कम से कम हो। व्यापारियों का कहना है कि राजबाड़ा से बड़ा गणपति तक के हिस्से में मेट्रो प्रोजेक्ट के तहत 3 सब स्टेशन देना कहां तक सही है। थोड़ी-थोड़ी दूरी पर सब स्टेशन बनने से तोड़फोड़ बड़े पैमाने पर होगी, जिससे ज्यादा नुकसान होगा।


मेट्रो ट्रेन के 31.55 किमी के रूट में 29 स्टेशन आने वाले हैं। इनमें 23 एलिवेटेड रहेंगे, जबकि 6 अंडर ग्राउंड होंगे। स्टेशनों के लिए सर्वे कर रही मेट्रो प्रोजेक्ट की टीम पिछले दिनों एमजी रोड पहुंची। यहां टोरी कॉर्नर के व्यापारियों से टीम के सदस्यों ने बात की और नक्शा प्रस्तुत किया। इसमें अधिकारियों ने व्यापारियों और रहवासियों को बताया कि नेमीनाथ जैन मंदिर के पास से मेट्रो के अंडर ग्राउंड स्टेशन की एंट्री होगी। जिंसी रोड पर मस्जिद तक के हिस्से से लगाकर मल्हारगंज थाने के अगले चौराहे तक का पूरा हिस्सा अंडर ग्राउंड स्टेशन की जद में आ जाएगा। टीम ने व्यापारियों और रहवासियों को कलेक्टर गाइड लाइन से 3 गुना मुआवजा देने की बात कही, लेकिन व्यापारियों ने इनकार कर दिया। 

Report

What do you think?

Written by Bhanu Pratap

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0

31Km माइलेज वाली Maruti Celerio और Kwid में से किसे खरीदें, कीमत 5 लाख से कम

यशवंत निवास रोड पर निगम का बुलडोजर चला, 30 से ज्यादा अवैध निर्माणों को ढहाया