in , ,

Coronalockdown: बिहार में सैनिटाइजर और मास्क के साए में दूल्हा-दुल्हन ने लिए सात फेरे

लॉकडाउन के दौरान ही विवाह के शुभ मुहूर्त आने के कारण कई शादियां भले ही टल गई हों लेकिन कई लोग पवित्र रिश्ते में बंधने से भी नहीं चूक रहे है. ऐसा ही एक विवाह नवादा में संपन्न हुआ जहां ना बाराती आए और ना ही बैंड बाजा बजा. वधू ने मेंहदी लगे हाथों को सैनिटाइज किया. दूल्हा-दुल्हन ने मास्क लगा कर शादी की रस्में आदा करने के बाद सात जन्मों के लिए एक-दूजे के हो गए.

नवादा जिले के हिसुआ के बाजार काली स्थान की रहने वाली श्वेता कुमारी की शादी शेखपुरा जिले के बरबीघा थाना के झंडा चौक के हनुमान गली निवासी गौरव कुमार से तय हुई थी. शादी की तिथि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए लागू प्रथम चरण के लॉकडाउन की अंतिम तिथि यानी 14 अप्रैल के बाद 15 अप्रैल को रखी गई, लेकिन लॉकडाउन की अवधि बढ़ने से दोनों पक्ष परेशानी में आ गए.

इस दौरान दोनों परिवारों ने लॉकडाउन (Lockdown) का पालन करने और विवाह भी संपन्न कराने को राजी हुए.

वर पक्ष ने इसके लिए शेखपुरा जिला प्रशासन (Shaikhpura district administation) को आवेदन देकर पास जारी करने का अनुरोध किया. इसके बाद अनुमंडल कार्यालय से गौरव को पास मिल गया. पास में वाहन और स्वयं के अलावा सहयोगी को सैनिटाइज करने तथा आने-जाने के दौरान कहीं नहीं रूकने की शर्त भी लगाई गई.

कार से दूल्हे को लेकर दो लोगों के साथ बारात शेखपुरा से नवादा आई जहां पहले से तैयार बैठी दुल्हन के घर पर पांच लोगों और एक पंडित की मौजूदगी में मास्क लगाकर शादी की रस्में हुईं. शादी के बाद वधू की विदाई भी हो गई.

दूल्हा बने गौरव ने कहा, “प्रधानमंत्री ने स्पष्ट कहा है कि जान भी रहे और जहान भी. हमलोगों को हर परिस्थिति में कर्म को करना है.”

इस लॉकडाउन के दौरान सभी नियमों का पालन करते हुए अब इस शादी की चर्चा पूरे इलाके में हो रही है.

बिहार में कोरोना (Coronavirus) संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ रही है. यही कारण है कि सरकार और प्रशासन लॉकडाउन का पालन में कोई भी कोताही बरतना नहीं चाह रही है. राज्य में अब तक कोरोना वायरस वायरस संक्रमितों की संख्या 72 तक पहुंच गई है.

Report

What do you think?

Written by Bhanu Pratap

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0

हमने आमिर, शाहरूख, सलमान से पैसों की मदद मांगी थी, केवल सलमान का जवाब आया – सिने एसोसिएशन FWICE

भारत में कोरोना का बैक गियर, हो सकता है पहले से ज्यादा खतरनाक