in

Coronavirus Live Updates: स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की नई एडवाइजरी, चीन न जाने की सलाह, 361 लोगों की मौत

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को चीन यात्रा को लेकर नई एडवाइजरी जारी की है। इसमें लोगों से चीन जाने से परहेज करने का आग्रह किया गया। चीनी पासपोर्ट धारकों के लिए ई-वीजा सुविधा अस्थायी रूप से निलंबित कर दी गई है। इससे पहले रविवार को, मंत्रालय ने सूचित किया था कि चीन के अलावा, सिंगापुर और थाईलैंड से आने वाले लोगों का हवाई अड्डों पर स्क्रीनिंग हो रही है। चीन में महामारी की शक्ल ले चुका कोरोनो वायरस से मरने वालों की संख्या रविवार को 57 मौतों के साथ 361 हो गई। अबतक 17,205 मामलों की पुष्टि हो गई है। चीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने सोमवार को इसकी जानकारी दी। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने सोमवार को अपनी दैनिक रिपोर्ट में कहा कि 2 फरवरी को देश भर में कोरोनोवायरस के 2,829 नए मामले सामने आए। 

– केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने सोमवार को चीन आने-जाने को लेकर नई एडवाइजरी जारी की है। इसमें लोगों से चीन जाने से परहेज करने का आग्रह किया गया। चीनी पासपोर्ट धारकों के लिए ई-वीजा सुविधा अस्थायी रूप से निलंबित कर दी गई है। इससे पहले रविवार को, मंत्रालय ने सूचित किया था कि चीन के अलावा, सिंगापुर और थाईलैंड से आने वाले लोगों का हवाई अड्डों पर स्क्रीनिंग हो रही है।  

– विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने चीन में कोरोना वायरस को लेकर अहम जानकारी और सलाह साझा की है। उसने कहा है कि इसका इलाज एंटीबायोटिक्स से संभव नहीं है। उसने कहा है कि एंटीबायोटिक्स वायरस से निपटने में सक्षम होते हैं, बैक्टीरिया से नहीं।  विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अपने आधिकारीक वेबसाइट पर यह सूचना दी है। अभी तक वायरस को रोकने या इलाज के लिए कोई विशिष्ट दवा नहीं है। 

 पाकिस्तान ने सोमवार को कहा कि वह चीन आने-जाने वाली विमानों का संचालन फिर से शुरू करने जा रहा है। पाकिस्तान ने शुक्रवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित करने बाद इसे बंद कर दिया था।  

– ऑस्ट्रेलिया के विदेश मंत्री मारिज पायने ने कहा कि 243 नागरिकों और स्थायी निवासियों को सोमवार को वुहान से एक ऑस्ट्रेलियाई सरकार के चार्टर्ड विमान से वापस लाया गया। इनका ऑस्ट्रेलिया के उत्तर-पश्चिमी तट से दूर हिंद महासागर में एक दूरदराज के द्वीप पर एक डिटेंशन सेंटर में 243 लोगों को निगरानी में रखा जाएगा।

– चीन के अर्थव्यवस्था पर वायरस का नकारात्मक प्रभाव  पड़ा है।  विशेष रूप से खपत पर इसकी मार पड़ी है। देश के राज्य योजनाकार के  उपाध्यक्ष ने सोमवार को इसकी जानकारी दी। चीन के राष्ट्रीय विकास और सुधार आयोग के लियान वेइलियांग ने एक प्रेस वार्ता के दौरान कहा कि प्रकोप से होने वाला प्रभाव कम समय  के लिए होगा और  चीन आर्थिक प्रभाव को कम करने में पूरी तरह से सक्षम है।

– चीन में साल 2019 में वार्षिक आधार पर औद्योगिक लाभ में 3.3% की गिरावट दर्ज की गई है। इसका कारण अमेरिका चीन ट्रेड वॉर बताया जा रहा है। कहा जा रहा है कि कोरोना वायरस के कारण आंकड़े और खराब होंगे।अर्थशास्त्रियों के अनुसार इससे साल 2020 के पहले चरण में आर्थिक वृद्धि को नुकसान पहुंचेगा।    

 स्पुतनिक ने बताया कि रूस ने कोरोना वायरस को लेकर चिंताओं के कारण तीन फरवरी से चीन के साथ यात्री ट्रेन सेवा पर रोक लगा दी है।

 अमेरिका में अबतक कोरोना वायरस के 9 मामले सामने आ गए हैं। कैलिफोर्निया में चार, इलिनोइस में दो और मैसाचुसेट्स, वाशिंगटन और एरिज़ोना में एक-एक मामले की पुष्टि हुई है।

 चीन के स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि 2,296 मरीज गंभीर स्थिति में हैं और 21,558 लोगों को वायरस से संक्रमित होने का संदेह है।

 समग्र पुष्टि के मामले 17,205 तक पहुंच गए। रविवार को भी, 186 मरीज गंभीर रूप से बीमार हो गए, और 147 लोगों को स्वास्थ्य लाभ के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

– चीन के स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि रविवार को  56 मौत वायरस के केंद्र हुबेई प्रांत में हुई और वहीं एक व्यक्ति की मौत दक्षिण-पश्चिम चीन के चोंगकिंग में हुई। रविवार को कुल 5,173 नए संदिग्ध मामले सामने आए।

– चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने सोमवार को अपनी दैनिक रिपोर्ट में कहा कि देशभर में कोरोना वायरस के 2,829 नए मामले 2 फरवरी को पुष्टि हुई। संक्रमित लोगों की कुल संख्या 17,205 हो गई। रविवार को दर्ज की गई 57 मौतों के साथ मरने वालों की संख्या 361 हो गई। 

Report

What do you think?

Written by Bhanu Pratap

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0

चेहरे पर जमा चर्बी से परेशान हैं तो अपनाएं ये आसान उपाय,तेजी से कम होगा वजन

इसी महीने नेहा कक्कड़ से शादी करने वाले हैं आदित्य नारायण! सामने आई ये तारीख