in

Coronavirus Live: 12 घंटे में बढ़े 490 मामले, देश में कोरोना पॉजिटिव की संख्या 4 हजार के पार

कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण दुनिया भर में संक्रमित लोगों की संख्या का आंकड़ा 12 लाख के पार पहुंच गया है. इस महामारी के कारण 69 हजार से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. वही करीब 2 लाख लोग इस संक्रमण से ठीक भी हुए हैं.

भारत की बात करें तो यहां कोरोना वायरस मामलों की संख्या 3577 हो गई है. देश में अब तक 83 लोगों की इस महामारी से मौत हो चुकी है. वहीं 274 लोग ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं.

कोरोना वायरस के प्रकोप को रोकने के लिए देश में 21 दिन का लॉकडाउन लगाया गया है, जिसका आज 13वां दिन है. कोरोना वायरस और लॉकडाउन से जुड़ी हर अपडेट यहां

Coronavirus Live Updates:

  • छठी कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद बॉलीवुड सिंगर कनिका कपूर को लखनऊ के संजय गांधी पोस्टग्रेजुऐट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस से डिस्चार्ज कर दिया गया है.
  • स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, भारत में पिछले 12 घंटे में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या में इजाफा हुआ है. 12 घंटें में 490 मामले सामने आए हैं, जिसके बाद कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या 4 हजार के पार हो गई है. भारत में 4067 कोरोना के केस हैं, जिनमें से 109 लोगों की मौत हो चुकी है. 366 6 केस एक्टिव हैं और 292 लोग ठीक हो चुके हैं.
  • 20 फरवरी को जब मैंने गो कोरोना का नारा दिया था तब भारत की स्थिति खराब नही थी. उस समय लोग कह रहे थे कि क्या ऐसे कोरोना को भगाएंगे? अब हम देख सकते हैं कि यह नारा दुनिया भर में दिया जा रहा है: केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले
  • मंत्रिपरिषद ने कोरोना संकट से निपटने के लिए स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन से वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए चर्चा की.
  • यूपी में कोरोना पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा 283 से बढ़कर 299 हो गया है. इसमें 50 फीसदी संक्रमित लोग तबलीगी जमात के हैं. नोएडा में 58, गाजियाबाद में 23, मेरठ में 38, आगरा 49 सहारनपुर में 13 और लखनऊ में 17 मरीज कोरोना पॉजिटिव हैं. तबलीगी जमात के लोगों के लखनऊ, सहारनपुर, मेरठ और आगरा में बड़ी संख्या में मिलने के आंकड़ा बढ़ा है.
  • राजस्थान में कोरोना पॉजिटिव का आंकड़ा 274 पहुंच गया है. आज सुबह 9 बजे तक 8 नए पॉजिटिव केस सामने आए हैं, जिनमें दो डूंगरपुर जिले से, पांच झुंझुनू और एक कोटा से है. कोटा में 60 वर्षीय कोरोना पॉजिटिव महिला की मौत हो गई है. राज्य में अबतक 6 लोगों की मौत हो चुकी है.
  • कोरोना वायरस के कारण भोपाल में पहली मौत. भोपाल स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, रविवार रात को कोरोना के चलते 62 वर्षीय शख्स की मौत हो गई. मध्य प्रदेश में 15 लोग कोरोना के कारण अपनी जान गंवा चुके हैं.
  • उत्तर प्रदेश में गौतम बौद्ध नगर और मेरठ के अलावा, राज्य में चार जिले आगरा, गाजियाबाद, लखनऊ कोरोना वायरस के हॉट स्पॉट बन गए हैं. यहां अलग-अलग क्षेत्रों की मस्जिदों में तबलीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल हुए लोग मिल रहे हैं, जो कि यहां छिपे हुए हैं.
  • उत्तर प्रदेश में 16 नए केस कोरोना पॉजिटिव के सामने आए हैं, जिन्हें राज्य के अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया है.
  • देहरादून के डीएम आशीष कुमार श्रीवास्तव ने भगत सिंह कॉलोनी और कारगी-ग्रांट क्षेत्रों में सामुदायिक निगरानी के आदेश दिए हैं. यहां रहने वाले 5 लोगों का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया है, जो कि तबलीगी जमात कार्यक्रम में शामिल हुए थे. इसी के मद्देनजर इलाके में पुलिस की तैनाती और बैरिकेडिंग की गई है.
  • 24 घंटे में अफगानिस्तान में दर्ज हुए 30 नए कोरोना पॉजिटिव केस. अफगानिस्तान में अब कोरोना मरीजों की संख्या 367 हो गई है.
  • चीन में दर्ज किए गए कोरोना वायरस के 38 माइग्रेटेड केस और एक की मौत.
  • द्वारका स्थित श्री दिगम्बर जैन रत्नत्रय जैन मंदिर महावीर जयंती के अवसर पर बंद रहेगा. एक जैन साधू ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए मंदिर को बंद कर दिया गया है क्योंकि ‘राष्ट्र धर्म’ पहले आता है.
  • महाराष्ट्र सरकार ने फैसला लिया है कि आने वाले कुछ महीनों के लिए महाराष्ट्र मंत्रालय के सभी कर्मचारियों, अधिकारियों और यहां आने वाले लोगों का फेस मास्क पहना अनिवार्य होगा. किसी को भी बिना मास्क के एंट्री नहीं दी जाएगी. सरकार ने यह फैसला कोरोना वायरस को रोकने के मद्देनजर लिया है.
  • एक इंडोनेशियाई नागरिक जो कि निजामुद्दीन मरकज के तबलीगी जमात में शामिल हुआ था, वह कोरोना पॉजिटिव पाया गया है. इसकी जानकारी प्रयागराज जिला प्रशासन ने दी. फिलहाल इस इंडोनेशियाई नागरिक को जिले के एक अस्पताल में क्वारंटीन में रखा गया है.
  • कोरोना वायरस के रूप में ड्रेस पहनकर गुजरात के महुआ में पुलिस ने लोगों को जागरूक किया कि अपने घरों में रहें और सोशल डिस्टिंसिंग का पालन करें. गुजरात में कोरोना के 122 मामले हैं, जबकि 11 लोगों की मौत हो चुके है.
  • अमरिका में 24 घंटे में 1200 लोग कोरोना वायरस के चलते अपनी जान गंवा चुके हैं. अब अमेरिका में कोरोना से मरने वालों की संख्या 9 हजार के पार पहुंच गई है.

Report

What do you think?

Written by Bhanu Pratap

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0

पाक एटीसी ने की एयर इंडिया की तारीफ, कहा- अस्सलामु अलैकुम! हमें आप पर गर्व है

कोरोना को लेकर कैबिनेट का बड़ा फैसला- एक साल तक 30 फीसदी कम सैलरी लेंगे सभी सांसद