in

दिल्ली विधानसभा चुनाव की उल्टी गिनती शुरू, EC की अहम बैठक आज

झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 की प्रक्रिया समाप्त होते ही सभी की नजरें दिल्ली विधानसभा 2020 पर टिक गई हैं। सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है कि दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का एलान कभी हो सकता है। 

दरअसल, बृहस्पतिवार को दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. रणबीर सिंह को भारतीय निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) ने अपने दफ्तर में समीक्षा बैठक के लिए बुलाया है। माना जा रहा है कि बैठक में दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी से तैयारियों का जायजा लेने के बाद चुनावी की  तारीखों का एलान कभी भी हो सकता है।

बता दें कि दिल्ली में विधान चुनाव प्रक्रिया पूरी करने के बाद अगली सरकार का गठन 15 फरवरी, 2020 तक हर हाल में गठन हर हाल में होना है। ऐसे में बृहस्पतिवार को होने वाली बैठक के बाद एक-दो दिनों में चुनाव तारीखों को लेकर अहम फैसला लिया जा सकता है

गौरतलब है कि 14 फरवरी, 2015 को आम आदमी पार्टी की सरकार बनी थी, इसी दिन AAP मुखिया अरविंद केजरीवाल ने बतौर मुख्यमंत्री शपथ ली थी। 

आगामी विधानसभा चुनाव में यूं तो आधा दर्जन से अधिक राजनीति दल हिस्सा लेंगे, लेकिन मुख्य मुकाबला आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party), कांग्रेस (Congress) और भारतीय जनता पार्टी (Bhartiya Janta Party) के बीच माना जा रहा है। 

बता दें कि बिहार में सत्तासीन जनता दल यू (Janta Dal United) के बाद बुधवार को राष्ट्रीय जनता दल (Rashtriya Janta Dal) ने भी दिल्ली विधानसभा चुनाव लड़ने का एलान किया है। पूर्वांचल और बिहार के वोटर्स के मद्देनजर जनता दल यू और राष्ट्रीय जनता दल ने 70 में से कुछ विधानसभा सीटों पर उम्मीदवारों उतारने की तैयारी की है। 

जहां एक ओर भारतीय जनता पार्टी अपने 2 दशक का वनवास खत्म कर दिल्ली की सत्ता पाने के लिए बेताब है तो वहीं आम आदमी पार्टी वर्ष 2015 के विधानसभा चुनाव परिणाम का दोहराना चाहती है, जिसमें उसने 70 में से 67 सीटें जीतकर इतिहास रचा था। इन दोनों पार्टियों के इतर कांग्रेस अपनी जमीन वापस पाना चाहती है, क्योंकि पिछले चुनाव में वह शन्यू पर सिमट गई थी।

Report

What do you think?

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0

कोहली को दशक के टॉप-5 खिलाड़ियों में जगह, 5 साल में 21 शतक और 13 अर्धशतक लगाए

Dabangg 3 Box Office Collection Day 6 सलमान के सैंटा क्लॉज बने दर्शक, क्रिसमस पर छप्परफाड़ कमाई