in

जयपुर में 350 करोड़ रुपए की लागत से 100 एकड़ में बनेगा क्रिकेट स्टेडियम

75 हजार दर्शक मैच देख सकेंगे, डिजाइन तय

राजस्थान में दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बनने जा रहा है। इसका डिजाइन भी फाइनल कर लिया गया है। 100 एकड़ में बनने वाले इस स्टेडियम की लागत करीब 350 करोड़ रुपए आएगी। यह जानकारी राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन (आरसीए) के सचिव महेंद्र शर्मा ने दी है। उन्होंने बताया कि स्टेडियम की क्षमता 75 हजार दर्शकों की होगी।

अहमदाबाद के मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम और ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न स्टेडियम के बाद यह तीसरा सबसे बड़ा स्टेडियम होगा। मोटेरा की कैपेसिटी 1.10 लाख दर्शकों की है, जबकि मेलबर्न स्टेडियम में 1.02 लाख लोग मैच देख सकते हैं।

चौंप गांव में जमीन फाइनल
आरसीए स्टेडियम के लिए चौंप गांव में 41.47 हेक्टेयर (करीब 100 एकड़) जमीन फाइनल कर ली गई है। इसमें इंडोर गेम्स की सुविधा, कई खेलों के लिए ट्रेनिंग अकादमी, क्लब हाउस, 4 हजार कारों के लिए पार्किंग बनाई जाएगी।

दो प्रैक्टिस ग्राउंड अलग से होंगे
स्टेडियम में दो अलग से प्रैक्टिस ग्राउंड भी होंगे, जिसमें रणजी मैच कराए जा सकेंगे। दर्शकों के लिए दो रेस्टोरेंट, खिलाड़ियों के लिए इंटनेशनल लेवल की 30 प्रैक्टिस नेट और मीडिया के लिए 250 सीटों का प्रेस कॉन्फ्रेंस रूम अलग से होगा।

कहां से आएंगे 350 करोड़

  • 90 करोड़ बीसीसीआई पर बकाया
  • आरसीए, बीसीसीआई से 100 करोड़ ग्रांट मांगेगा
  • 100 करोड़ लोन के रूप में लिए जाएंगे
  • 60 करोड़ रुपए स्टेडियम के कॉर्पोरेट बॉक्स बेचकर जुटाएंगे

ये होंगी फैसिलिटीज

  • अंतरराष्ट्रीय स्तर का मेन ग्राउंड
  • दो प्रैक्टिस ग्राउंड, जिसमें रणजी मैच भी हो सकें
  • वर्ल्ड क्लास क्रिकेट एकेडमी
  • क्लब हाउस

2 चरणों में बनेगा स्टेडियम
आरसीए स्टेडियम को दो चरणों में बनाया जाएगा। पहले चरण में 45 हजार दर्शकों की कैपेसिटी होगी, जबकि दूसरे चरण में इसकी कैपेसिटी बढ़ाकर 75 हजार दर्शकों की कर दी जाएगी। काम शुरू होने के बाद 24 महीने में स्टेडियम का पहला फेज पूरा कर लिया जाएगा।

100 करोड़ रु. ग्रांट के लिए बीसीसीआई को लेटर लिखा
आरसीए के मुख्य संरक्षक सीपी जोशी और आरसीए के अध्यक्ष वैभव गहलोत के सामने फर्म मेहता एंड एसोसिएट्स एलएलपी ने इस इंटरनेशनल स्टेडियम का डिजाइन का फॉर्मेट पेश किया। जोशी के घर मीटिंग में डिजाइन फाइनल हुआ। आरसीए ने बीसीसीआई को 100 करोड़ रुपए ग्रांट के लिए लेटर भी लिखा है।

Report

What do you think?

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0

बागी का दर्द : विधायक भी नहीं रहे ना मिला मंत्री पद अब चुनाव जीतने का बोझ अलग

एमपी बोर्ड रिजल्ट – आज दोपहर 12 बजे ऑनलाइन जारी होगा 10वीं के 11 लाख छात्र-छात्राओं का रिजल्ट; मोबाइल पर भी देख सकेंगे