in

दिल्ली विधानसभा चुनाव: जानें, किसी सीट पर होंगे नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव आमने-सामने

बिहार में इस वर्ष होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले दिल्ली विधानसभा के चुनाव में जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार तथा राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) नेता तेजस्वी प्रसाद यादव आमने-सामने होंगे। दिल्ली विधानसभा के लिए हो रहे चुनाव में एक सीट पर मुख्यमंत्री कुमार की पार्टी जदयू और लालू प्रसाद यादव की पार्टी आरजेडी के उम्मीदवार एक-दूसरे को शिकस्त देने के लिए हर तरह से जोर आजमाइश करेंगे। आरजेडी अध्यक्ष लाल यादव की गैरमौजूदगी में पाटीर् की कमान संभाल रहे उनके पुत्र और विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता तेजस्वी प्रसाद यादव चुनावी दंगल में हर तरह का दाव अजमाते नजर आएंगे।

दिल्ली विधानसभा चुनाव में जेडीयू और आरजेडी जहां एक-दूसरे को मात देने के लिए चुनाव में उतरेगी। वह सीट बुराड़ी है, जहां बिहार के दोनों ही क्षेत्रीय दल अपनी ताकत दिखाएंगे। इस सीट पर जदयू और राजद आमने-सामने है। जेडीयू की ओर से बिहार के जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा जहां कमान संभाल रहे हैं वहीं राजद की ओर से राज्यसभा सांसद मनोज झा चुनावी गणित बैठाने में लगे हैं।

विधानसभा के चुनाव में राजद और कांग्रेस के बीच गठबंधन हुआ है, जिसमें बुराड़ी विधानसभा की सीट तालमेल के तहत आरजेडी के खाते में गई है। वहीं, भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और जेडीयू के बीच समझौते के तहत बुराड़ी विधानसभा की सीट जेडीयू के कोटे में गई है। इस सीट से जेडीयू अपना उम्मीदवार देगी।

दिल्ली विधानसभा चुनाव में आरजेडी और कांग्रेस के बीच सीटों पर समझौता हुआ है, जिसमें कांग्रेस 66 तथा आरजेडी चार सीटों पर चुनाव लड़ेगी। राजद के खाते में बुराड़ी, किराड़ी, उत्तमनगर और पालम विधानसभा क्षेत्र गई है। आरजेडी इन चारों सीटों पर अपने उम्मीदवार उतरे हैं। इस चुनाव में पहली बार बीजेपी और जेडीयू के बीच गठबंधन हुआ है। बीजेपी ने जेडीयू के लिए दो सीटें छोड़ी हैं। जेडीयू को तालमेल के तहत जो दो सीटें मिली है, उनमें बुराड़ी और संगम विहार शामिल है। इन दोनों सीटों पर जेडीयू अपना उम्मीदवार उतारा है। 

Report

What do you think?

Written by Bhanu Pratap

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0

न्यूजीलैंड की धरती पर ये 4 भारतीय खिलाड़ी करते हैं गजब का प्रदर्शन, आंकड़े दे रहे गवाही

अरविंद केजरीवाल के पास कुल 3.4 करोड़ रुपए की संपत्ति, 2015 की तुलना में इतने की बढ़त