in , , , ,

दिल्ली चुनाव पर एक नजर- किए गए वादे और कोशिशे

भारत देश की राजनैतिक पार्टियों के अलावा देश के लगभग सभी नागरिको की नजर दिल्ली के विधानसभा चुनाव पर है, जो कि 8 फ़रवरी,2020 को होने जा रहे है व इसके नतीजे 11 फ़रवरी को आयेगे। इस चुनाव में सत्ताधारी AAP(आम आदमी पार्टी), BJP(भारतीय जनता पार्टी) और कांग्रेस तीनो ही पार्टियां अपना एड़ी-छोटी का जोर लगाकर जितने की कोशिश कर रही है। आइये जानने की कोशिश करते है कि राजनैतिक पार्टियों द्वारा चुनाव जिसने के लिये क्या क्या प्रयास किये जा रहे है।

आम आदमी पार्टी, बीजेपी, कांग्रेस पार्टी के चिन्ह

2015 में हुए चुनाव में BJP को कुल 70 सिटो में से सिर्फ 3 सीटे ही मिल पाई थी, वही AAP ने 67 सीटे कमाकर जित हासिल की थी। BJP अपने पूरे 21 वर्ष के दिल्ली वनवास को तोड़ने की पूरी कोशिश कर रहा है।

इस बार दिल्ली में मतदान के लिए 13,757 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। चुनाव आयोग के मुताबिक़ दिल्ली में एक करोड़ 46 लाख मतदाता हैं।

भाजपा द्वारा दिल्ली की सत्ता पाने का प्रयास

गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित पार्टी के अन्य बड़े नेता छोटी-छोटी सभाएं करके जनता तक पहुंचने की कोशिश कर रही है। झुग्गी झोपड़ीयों में जाकर BJP अपना जनाधार बढ़ाने के लिए मेहनत कर रही  है। अनधिकृत कॉलोनियों में मालिकाना हक देने के फैसले से इनमें रहने वाले लगभग 40 लाख मतदाताओं से भाजपा को विशेष उम्मीद है। इन सभी पहलुओं के बावजूद भाजपा की उम्मीदें बहुत कुछ कांग्रेस के प्रदर्शन पर निर्भर है, क्योंकि आम आदमी पार्टी (AAP) को सत्ता में पहुंचाने में कांग्रेस के परंपरागत वोट बैंक की विशेष भूमिका रही है।

Image result for delhi election 2020

केजरीवाल ने ट्वीट किया है – ”शाहीन बाग में बंद रास्ते की वजह से लोगों को परेशानी हो रही है। बीजेपी नहीं चाहती कि रास्ते खुलें। बीजेपी गंदी राजनीति कर रही है। बीजेपी के नेताओं को तुरंत शाहीन बाग जाकर बात करनी चाहिए और रास्ता खुलवाना चाहिए। क्योंकि जो आधा घंटे या 40 मिनट का रास्ता होता था, उसमें लोगों को ढाई से तीन घंटे लग रहे हैं। हमसे सीखो काम कैसे करते हैं। काम करना हमको आता है।”

वहीं, पश्चिम दिल्ली से बीजेपी सांसद प्रवेश वर्मा कहते हैं कि ”बीजेपी दिल्ली की सत्ता में आई तो एक घंटे में रास्ता खुल जाएगा।” इससे साफ जाहिर है कि बीजेपी का दिल्ली में चुनावी एजेंडा शाहीन बाग के इर्द-गिर्द सिमट गया है।

BJP प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता व केंद्र सरकार के सख्त फैसलों तथा शाहीन बाग प्रदर्शन को लेकर बदले सियासी माहौल से वह दिल्ली की सता हासिल करना चाहती है। पार्टी पूरे चुनाव प्रचार अभियान में दिल्ली के नागरिको को यह समझाने में जुटी हुई है कि दिल्ली को विश्वस्तरीय शहर बनाने के लिए यहां मोदी को सहयोग करने वाली सरकार जरूरी है। मोदी भी अपने चुनावी भाषण में कह चुके हैं कि भाजपा की सरकार आने पर समृद्ध, सर्वश्रेष्ठ व सुरक्षित दिल्ली बनाने में मदद मिल सकेगी।

BJP ने पब्लिक से किए ये वादे

  • गरीब व्यक्ति को 2 रूपये प्रति किलो अटा।
  • टेकरो से छुटकारा, अगले 4 साल तक सभी को मिलेगा पेयजल।
  • आयुष्मान योगना के जरिये लोगो को 5 लाख रूपये तक का मुफ्त इलाज।
  • विश्वस्तरीय शिक्षा व्यवस्था।
  • सस्ते वर्किंग वीमेन हॉस्टल व महिलाओ को काम शुरू करने पर सब्सिडी।
  • गरीब परिवार की स्कूली बच्चियों को मुफ्त साइकल और कॉलेज छात्राओ को इ-स्कूटी।

आम आदमी पार्टी (AAP)

आम आदमी पार्टी के नेता व दिल्ली के मुख्या मंत्री अरविन्द केजरीवाल शिक्षा, इलाज और सस्ती बिजली-पानी का वादा कर रहे है। साथ ही वे दिल्ली के विद्यार्थियों को मुफ्त सफर करने की सुविधा उपलब्ध कराने पर जोर दे रहे है। उन्होंने शाहीन बाग में सीएए के खिलाफ चल रहे प्रदर्शन को लेकर बीजेपी पर ‘गंदी राजनीति’ करने का आरोप भी लगाया।

Image result for delhi election 2020 kejr
  • 200 यूनिट मुफ्त बिजली।
  • 20 हजार लीटर मुफ्त पानी।
  • हर परिवार का आधुनिक अस्पतालों व मोहल्ला क्लिनिक द्वारा इलाज।
  • स्कूलों में देशभक्ति का पाठ्यक्रम।
  • स्कूली शिक्षा पूरी कर चुके बच्चो को अंग्रेजी और सॉफ्ट स्किल क्लासेज।
  • महिलाओ की सुरक्षा के लिये सीसीटीवी केमरे, स्ट्रीट लाइट, बस मार्शल के साथ साथ मोहल्ला मार्शल की तैनाती।
Image result for delhi election 2020

कांग्रेस की भी है कोशिश जारी

वही कांग्रेस भी अपनी ओर से दिल्ली की सत्ता हाशिल करने की पूरी कोशिश कर रही है। कांग्रेस दिल्लीवासियो से अच्छे अस्पतालों,  महिलाओं के लिए आरक्षण और मुफ्त सुविधाएँ उपलब्ध करने का वादा कर रही है।

बेरोजगारी भत्ता व स्किल ट्रेनिंग करने का ऐलान

कांग्रेस ने कहा कि दिल्ली में बेरोजगारी बहुत बड़ी समस्या है और इसको ध्यान में रखते हुए स्नात्तक और स्नात्तकोत्तर बेरोजगार युवाओं को क्रमश 5000 एवं 7500 बेरोजगारी भत्ता देने का एलान किया गया है। साथ युवाओं को 100 दिन की स्किल ट्रेनिंग करवाने का भी ऐलान किया गया है।

अन्य वादे             

  • हर घर, दुकान और कारोबार को 200 यूनिट मुफ्त बिजली व 20 हजार लीटर मुफ्त पानी।
  • एम्स जैसे 5 नये अस्पताल व सरकारी अस्पतालों का अधुनिकिकरण।
  • मामूली प्रीमियम पर कैशलेस बिमा।
  • 100 मोबाइल लेबोरटरी।
  • कम से कम 10 नये विश्वस्तरीय कॉलेज। प्रतियोगी परीक्षाओ के लिये EWS छात्रों को ट्यूशन।
  • कांग्रेस ने कहा कि तिपहिया और ई-रिक्शा चालकों के सभी बाकी लोन माफ किए जाएंगे।
  • दिल्ली में आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण किया जाएगा।
  • दिल्ली को हरियाली को संरक्षित करने का भी वादा किया गया है।
  • सरकारी नौकरियो में महिलाओ को 30% आरक्षण।

तीनों ही राजनैतिक पार्टिया एक दुसरे को जबरजस्त टक्कर देने में लगी हुई है। लेकिन जीतेगी कोनसी पार्टी इसका तो चुनाव के नतीजे आने पर ही पता चलेगा।

Report

What do you think?

Written by Pooja Patidar

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0
Narendra Modi Inn News

मोदी ने विभाजन का जिक्र करते हुए कहा- किसी को प्रधानमंत्री बनना था, इसलिए हिंदुस्तान के नक्शे पर लकीर खींच दी गई

PM Modi In Rajya sabha

राज्यसभा में बोले PM मोदी- बीते 18 महीने में हमने जम्मू-कश्मीर की तस्वीर बदल दी, 5 अगस्त आतंकियों का ‘ब्लैक डे’