in

कोरोना के कारण केंद्र ने अपने 50 प्रतिशत कर्मचारियों को दिया घर से काम करने का निर्देश

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए केंद्र सरकार ने अपने 50 प्रतिशत कर्मचारियों से कहा है कि वो घर से काम करें। बचे हुए 50 प्रतिशत लोग ही ऑफिस आए। बता दें कि कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर दिल्ली के शिक्षा निदेशालय ने सभी स्कूलों को 31 मार्च तक के लिए बंद कर दिया गया है। इसके लिए निदेशालय ने सरकुलर जारी किया है। इससे पहले दिल्ली सरकार ने 12 मार्च को घोषणा की थी कि केवल वे स्कूल और कॉलेज खुले रहेंगे जहां अभी परीक्षाएं जारी हैं। अब शिक्षा निदेशालय ने सभी स्कूलों को 31 मार्च तक बंद करने की घोषणा की है। 

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने बुधवार को निर्देश दिया कि सीबीएसई और अन्य सभी शैक्षणिक संस्थानों की परीक्षाएं 31 मार्च तक स्थगित कर दी जाएं। इसमें कॉलेज और यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं भी शामिल हैं। एचआरडी सचिव अमित खरे ने कहा कि शैक्षिक कैलेंडर और परीक्षा का शेड्यूल बनाए रखने जरूरी है, लेकिन छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों की सुरक्षा भी उतनी ही ज्यादा जरूरी है। लिहाजा सीबीएसई के 10वीं और 12वीं की सभी बाकी परीक्षाएं और अन्य शैक्षणिक संस्थानों की परीक्षाएं 31 मार्च तक स्थगित रहेंगी और बाद में उनकी नई तिथियों की घोषणा की जाएगी। 

भारत में कोरोना वायरस के मामलों में और इजाफा हुआ है और यह आंकड़ा 166 के करीब पहुंच गया। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, देशभर में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 166 हो गई है। इनमें से 25 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। बता दें कि दुनियाभर में कोरोना वायरस से करीब आठ लाख लोगों इसकी चपेट में आ चुके हैं। भारत में अब तक कोविड-19 से संक्रमित तीन मौतों की पुष्टि हुई है।

यह भी पढ़ें- कोरोना का खौफ : बीमारी के डर से दो डॉक्टर बिन बताए ड्यूटी छोड़कर भागे

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, भारत में कोरोना वायरस एक्टिव मामलों की संख्या 148 है। जबकि 14 लोगों को डिस्चार्ज कर दिया गया है। माइग्रेटेड मरीज की संख्या 1 है और तीन लोगों की इस वायरस से अब तक मौत हो चुकी है। दिल्ली में संक्रमण के अब तक 11 मामले सामने आए हैं, जिनमें एक विदेशी शामिल हैं जबकि उत्तर प्रदेश में एक विदेशी समेत 16 मामले दर्ज किए गए हैं। महाराष्ट्र में तीन विदेशियों समेत 42 मामले सामने आए हैं जबकि केरल में दो विदेशी नागरिकों समेत 27 मामले दर्ज किए गए हैं।

कर्नाटक में कोरोना वायरस के 14 मरीज हैं। लद्दाख में संक्रमण के मामले बढ़कर आठ हो गए हैं और जम्मू-कश्मीर में इसकी संख्या बढ़कर चार हो गई है। तेलंगाना में दो विदेशियों समेत 6 मामले सामने आए हैं। राजस्थान में दो विदेशियों समेत 5 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। तमिलनाडु में दो मामले सामने आए हैं, जबकि आंध्र प्रदेश, ओडिशा, चंडीगढ़, उत्तराखंड और पंजाब में एक-एक मामला सामने आया है। हरियाणा में 14 विदेशियों समेत 16 लोग संक्रमित हैं।

Report

What do you think?

Written by Bhanu Pratap

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0

कर्नाटक HC ने खारिज की दिग्विजय सिंह की याचिका, बागी विधायकों से मिलने की मांगी थी अनुमति

निर्भया के – 7 साल बाद मिला निर्भया को इंसाफ, चारों दोषियों को फांसी पर लटकाया गया