in ,

महीने में सिर्फ 4 बार करें इस सस्ती चीज का सेवन, 70 साल की उम्र तक मर्दानगी रहेगी बरकरार

आजकल की व्यस्त जिंदगी में हर कोई की चाहत होती है कि स्वस्थ और चुस्त- दुरुस्त रहे. लेकिन अफसोस कि उसे समय नहीं मिल पाता है और आजकल के तनाव भरी जिंदगी में स्वस्थ रहना मुश्किल हो जाता है. वही इंसान पैसा कमाने में इतना मशगूल हो चुका होता है कि वह अपने खाने-पीने से लेकर स्वस्थ रहने तक का ध्यान नहीं दे पाता है. जिसके वजह से कब कौन सी बीमारी शरीर में लग जाती है. इसका पता भी नहीं चल पाता है और कब हुआ गंभीर रूप ले लेती है. इस बात की भी जानकारी नहीं हो पाती है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसी सस्ती चीज के बारे में बताने वाले हैं. जिससे आधे से ज्यादा लोग परेशान रहते हैं और जब शरीर में कई तत्वों की कमी होने लगती है तो कई बीमारियां घर करने लग जाती है और हम 40 साल की उम्र होते ही कमजोर और बूढ़े नजर आने लगते हैं.

लेकिन परेशान ना हो क्योंकि कुछ चीजें ऐसी हैं जिनकी मदद से आप लंबे समय तक एनर्जी से भरपूर रह सकते हैं.

चलिए जानते हैं विस्तार से-
* आज हम आपको जिस चीज के बारे में बताने जा रहे हैं वह चीज है काले चावल. जी हां, काले चावल स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं क्योंकि काले चावल में अधिक मात्रा में प्रोटीन, आयरन, फाइबर, विटामिन बी के साथ इसमें अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाया जाता है जो अन्य प्रकार के चावलों के मुकाबले अधिक होता है. इसको खाने से कई बीमारियों से बचाव हो सकता है.
* काले चावल में अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो हमारे शरीर के विषाक्त पदार्थों को निकाल देता है. वैसे तो कॉफी और चाय में भी एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है. लेकिन काले चावल में इसकी मात्रा अधिक होती है. जिसके कारण यह हमारे शरीर को कई बीमारियों से बचाव करता है.
* काले चावल खाने से दिल स्वस्थ रखता है. दिल से संबंधित बीमारियों को यह दूर रखता है इसका मुख्य कारण है कि इसमें मौजूद एंथोसाइनिन जो हार्टअटैक जैसे बीमारी को आने से रोकता है. यह एक ऐसा तत्व है जो हमारे हार्ट अटैक की वजह यानी कि हमारी धमनियों में प्लास्क नहीं जमने देता है. जिसके कारण हम हार्ट अटैक से बच सकते हैं.
* काले चावल में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो हमें अल्जाइमर और डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारियों से बचाव करता है.
कैंसर जैसी घातक बीमारी को रोकने के लिए काले चावल का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है.
* काले चावल में ऐसे फाइबर पाए जाते हैं जो आपके शरीर को सही रखते हैं. जिसके कारण आपका मोटापा नियंत्रण में रहती है.
* काले चावल का सेवन आंखों की रोशनी बढ़ाने के अलावा आपके दिमाग के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. काले चावलों में पाए जाने वाला विशेष गुण आपकी त्वचा को स्वस्थ, मुलायम और खूबसूरत बनाए रखता है.
* अगर आपको कमजोरी महसूस हो रही है तो आप इस चावल का सेवन कर सकते हैं. कुछ ही दिनों में आपकी कमजोरी दूर हो जाएगी और यह आपको ताकतवर बना देगा.
* काला चावल एसिया महाद्वीप में अधिक किया जाता है. पुराने समय में इन चावलों की खेती सिर्फ राजा महाराजाओं के लिए होती थी. लेकिन आजकल इसका सेवन करने के लिए आपको राजा- महाराजा बनने की जरूरत नहीं है बल्कि यह आसानी से बाजार में उपलब्ध हो जाती है. यह चावल दूसरे चावलों के मुकाबले अधिक फायदेमंद होता है. काले चावल स्वाद में भी दूसरे चावलों के मुकाबले अधिक स्वादिष्ट होती है.
* नियमित इस चावल का सेवन करने वाले पुरुषों की मर्दानगी लंबी उम्र तक बरकरार रहती है क्योंकि इसमें कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो हमारे सेहत को दुरुस्त रखते हैं.

Report

What do you think?

Written by Bhanu Pratap

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0

SBI के ग्राहकों का बंद हो सकता है खाता, आपके पास केवल दो हफ्ते का समय, कर लें यह जरूरी काम

काशी-महाकाल एक्सप्रेस: ‘महाकाल बाबा’ के लिए बुक कराई गई सीट, ट्रेन के AC कोच में सजा दरबार