in

पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जाेगी कोमा में, वेंटिलेटर पर रखा गया

मस्तिष्क की गतिविधियां न के बराबर

छत्तीसगढ़ के पहले मुख्यमंत्री और छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस के अध्यक्ष अजीत जोगी की हालत अभी भी नाजुक बनी हुई है। वे काेमा में हैं और उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया है। पूर्व सीएम जोगी को शनिवार को दिल का दौरा आने के बाद रायपुर के प्राइवेट हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था। डॉक्टरों ने हालत में थोड़ा सुधार जरूर बताया था, लेकिन हालत गंभीर है। 

यहां देवेंद्र नगर स्थित श्रीनारायणा अस्पताल में डॉ. पंकज ओमर के नेतृत्व में सुपर स्पेशलिस्ट 8 डॉक्टरों की टीम जोगी के इलाज में लगी है। फिलहाल, उनकी हार्ट बीट सामान्य है। ब्लड प्रेशर भी दवाओं से नियंत्रित किया गया है। डॉक्टरों ने उनकी स्थिति को चिंताजनक बताते हुए रविवार सुबह मेडिकल बुलेटिन जारी किया। डॉक्टरों का कहना है कि 48 घंटे काफी अहम हैं। 

मस्तिष्क में ऑक्सीजन नहीं गई

अस्पताल के डायरेक्टर डॉ. सुनील खेमका ने बताया कि रेस्पिरेटरी अरेस्ट होने के बाद कुछ देर तक उनके मस्तिष्क में ऑक्सीजन नहीं गई, इस वजह से दिमाग को संभावित नुकसान पहुंचा है। मेडिकल टर्म में इसे हाइपॉक्सिया कहा जाता है। अभी की स्थिति में जोगी की न्यूरोलॉजिकल (मष्तिष्क) की गतिविधियां लगभग नहीं के बराबर हैं। सरल शब्दों में कहें तो जोगी कोमा में हैं। उन्हें वेंटिलेटर के जरिए सांस दी जा रही है।

Report

What do you think?

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0

Covid-19: भारत के इस ऐलान से चीन भौचक्का, अमेरिका ने भी जताई हैरानी, देखें रिपोर्ट

हंदवाड़ा एनकाउंटर के बाद पाकिस्तान ने अपनी सीमा में एफ-16 और जेएफ-17 लड़ाकू विमानों से गश्त बढ़ाई