in

आज मिल सकती है ‘नागरिकता संशोधन बिल’ को मंजूरी, राज्यसभा में विपक्ष बनेगा मोदी सरकार की बड़ी चुनौती

राज्यसभा में वर्तमान सांसदों की संख्या 239 है. ऐसे में अगर सभी सांसद वोट करें तो बहुमत के लिए 120 सांसदों का वोट चाहिए. सदन में बीजेपी के पास 81 सांसद हैं. ऐसी स्थिति में बीजेपी को बहुमत के लिए 39 और वोट चाहिए होंगे.

आज नागरिकता संशोधन बिल पर मोदी कैबिनेट की बैठक होनी है. सरकार इसी सत्र में नागरिकता संशोधन बिल को लोकसभा में पेश भी करेगी. लोकसभा में ये बिल कैबिनेट की मंजूरी के बाद पेश किया जाएगा. इस बीच इस संसोधन बिल को लेकर सरकार और विपक्ष के बीच दरार बढ़ सकती है. सरकार के सामने राज्यसभा में इस बिल को पास कराने की चुनौती है.

राज्यसभा में फंस सकता है संसोधन बिल

आज अगर कैबिनेट की बैठक में बिल को मंज़ूरी मिल जाती है तो फिर इसे संसद की परीक्षा से गुजरना होगा. लोकसभा में तो बीजेपी के पास ख़ुद ही 303 सीटें हैं तो उसे वहां कोई परेशानी नहीं होगी, लेकिन सरकार की असली परिक्षा राज्यसभा में होगी, जहां ये संसोधन बिल फंस सकता है.

बहुमत के लिए चाहिए 120 सांसदों का वोट 

दरसअल राज्यसभा में वर्तमान सांसदों की संख्या 239 है. ऐसे में अगर सभी सांसद वोट करें तो बहुमत के लिए 120 सांसदों का वोट चाहिए. सदन में बीजेपी के पास 81 सांसद हैं. ऐसी स्थिति में बीजेपी को बहुमत के लिए 39 और वोट चाहिए होंगे. अब मुश्किल ये है कि बीजेपी की सहयोगी जेडीयू हमेशा से इस बिल के ख़िलाफ़ रही है, जिसके पास 6 सांसद हैं.

इतना ही नहीं महाराष्ट्र में बीजेपी का साथ छोड़कर एनसीपी और कांग्रेस के साथ सरकार बनाने वाली शिवसेना भी इसके खिलाफ जा सकती है, जिसके 3 सांसद हैं. आमतौर पर सरकार का साथ देने वाली टीआरएस भी इस संसोधन बिल के खिलाफ दिख रही है. सदन में टीआरएस के 6 सांसद हैं.

कौन-कौन है बिल के विरोध में?

फिलहाल बीजेपी को वर्तमान में बीजेडी, अकाली दल और कुछ छोटी पार्टियों का ही समर्थन मिलता तय दिख रहा है. जबकि कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, डीएमके, आरजेडी, सपा और बीएसपी जैसी पार्टियां बिल के खिलाफ हैं. हालांकि एआइएडीएमके और जेडीयू सरकार को बाहर से समर्थन दे सकती हैं.

राज्यसभा में कांग्रेस के 46, टीएमसी के 13, डीएमके के 5, आरजेडी के 4, सपा के 9, बीएसपी के 4, एनसीपी के 4 सांसद हैं. वहीं, एआइएडीएमके के 11 सांसद हैं.

Report

What do you think?

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0

कोहली ने फ्लाइट से शेयर की सेल्फी, दिखे मस्ती के मूड में

106 दिन बाद तिहाड़ जेल से बाहर आएंगे चिदंबरम, सुप्रीम कोर्ट ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में दी जमानत