in

फोन अनलॉक होने पर भी बिना आपकी मर्जी के नहीं चलेगा, फॉलो करें ये कमाल की ट्रिक.

अक्सर कई लोगों को दूसरों के फोन में तांक-झांक करने की आदत होती है और ऐसे में अगर आपका फोन अनलॉक है तो वह आपके फोन में कुछ भी चेक कर सकते हैं। कई बार आप चाह कर उन्हें मना नहीं कर सकते क्योंकि वह आपके दोस्त या परिवारजन ही होते हैं। लेकिन अगर आप चाहें आपके फोन के अनलॉक होने पर भी कोई बिना मर्जी के उसमें कुछ भी ओपन नहीं कर पाएंगा। इसके लिए आपके एंड्राइड फोन में ही एक खास फीचर मौजूद है और इसका उपयोग करने के लिए आपको कुछ सिंपल टिप्स फॉलो करने होंगे। 

एंड्राइड फोन में मौजूद है ये खास फीचर

एंड्राइड फोन में Pin the Screen या Screen Pinning नाम से एक फीचर दिया गया है। इस फीचर की मदद से कोई भी आपके अनलॉक फोन को आपकी मर्जी के बिना उपयोग नहीं कर पाएगा। बता दें कि यह फीचर एंड्राइड 5.0 और उसके बाद के सभी वर्जन में उपलब्ध है। 

क्या है इस फीचर की खासियत 

Pin the Screen या Screen Pinning का मुख्य काम यही है कि इसमें आप किसी भी ऐप को लॉक या पिन कर सकते हैं और इसके बाद उस ऐप के अलावा कोई अन्य ऐप आपके फोन जब तक ओपन नहीं होगा तब तक आप खुद नहीं चाहेंगे। तो अगर आप किसी के हाथ में कोई ऐप देखने के लिए फोन पकड़ा रहे हैं तो इस फीचर का इस्तेमाल करना न भूलें ताकि आपकी प्राइवेसी भी बनी रहे और फोन के अन्य ऐप को कोई और ओपन न कर सके। 

जानें कैसे काम करता है ये खास ऐप

  • यह फीचर सभी एंड्राइड फोन्स में मौजूद है। बता दें कि फोन में इसका नाम Pin the Screen या Screen Pinning हो सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले फोन की सेटिंग्स ओपन करनी होगी। 
  • फोन की सेटिंग्स में Security & Lock Screen का विकल्प मिलेगा।  
  • Security & Lock Screen पर क्लिक करने के बाद यहां प्राइवेसी से जुड़े कई विकल्प दिए गए हैं, वहीं सबसे नीचे Screen Pinning का ऑप्शन दिया गया है।  
  • Screen Pinning का ऑप्शन पर टैप करें और इसे On कर दें। 
  • अब आप अपने फोन में जिस ऐप को पिन करना चाहते हैं उसे ओपन करें और फिर बंद कर दें। 
  • इसके बाद Recent Apps के ऑप्शन में जाएं और वहां उस ऐप पर लॉन्ग प्रेस करें जिसे आप पिन करना चाहते हैं। लॉन्ग प्रेस के बाद Pin के ऑप्शन सिलेक्ट करें। 
  • इसके बाद आपके फोन Pin किए गए ऐप के अलावा कोई अन्य ओपन नहीं होगा।  
  • ​Pin के ऑप्शन को बाद में हटाने के लिए आपको Home और Back बटन एक साथ दबाने होंगे और लॉकस्क्रीन पासवर्ड का इस्तेमाल करना होगा।

Report

What do you think?

Written by Bhanu Pratap

Comments

Leave a Reply
  1. I do agree with all the ideas you’ve presented in your post. They’re very convincing and will certainly work. Still, the posts are very short for starters. Could you please extend them a little from next time? Thanks for the post.

  2. It’s a pity you don’t have a donate button! I’d definitely donate to this superb blog! I suppose for now i’ll settle for book-marking and adding your RSS feed to my Google account. I look forward to new updates and will talk about this website with my Facebook group. Chat soon!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0

आत्महत्या करने नदी में कूदा युवक, 3 दिन तक भूखा-प्यासा जंगली झाड़ियों के बीच फंसा रहा.

सोनिया और राहुल गांधी ने ईआईए-2020 मसौदे पर फ‍िर उठाए सवाल, कहा- इसे वापस ले सरकार.