in

चेहरे पर जमा चर्बी से परेशान हैं तो अपनाएं ये आसान उपाय,तेजी से कम होगा वजन

आज के समय में मोटापा एक आम समस्या है। अमूमन हर कोई बढ़े वजन से परेशान है। हालांकि लोग इससे बचने के लिए तरह-तरह के उपाय अपना रहे हैं, जिससे वो फिट भी हो जाते हैं। बावजूद इसके शरीर के एक हिस्से पर फैट जमा रहता है जो आपकी खूबसूरती को कम कर देता है, वो जगह है आपका चेहरा। एक्सरसाइज करने के बावजूद कई बार चेहरे पर चर्बी बनी रहती है। गाल फूले नजर आते हैं। इसकी वजह से टोन्ड होने के बावजूद मोटे नजर आते हैं। आनुवंशिक या हार्मोनल कारणों को छोड़कर कई बार खराब लाइफस्टाइल की वजह से भी चेहरे पर चर्बी बढ़ने लगती है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं,जिससे आप फेशियल फैट से छुटकारा पा सकते हैं।

नमक कम करें

खाने में नमक का कम इस्तेमाल करें। दरअसल, नमक में मौजूद सोडियम शरीर से पानी को बाहर नहीं जाने देता, जिससे उसे डिटॉक्स करने में परेशानी होती है। नतीजतन, तमाम हानिकारक तत्व हमारे शरीर में जमा होने लगते हैं। इससे मोटापा बढ़ जाता है। इसलिए खाने मेंं नमक कम लें।  

प्रोसेस्ड फूड छोड़ दें

अगर आपको लगता है कि आपका शरीर पतला है लेकिन चेहरे पर मोटापा है तो प्रोसेस्ड फूड को छोड़ दें। जैसे मोटापे को कम करने के लिए जंक और पैक्ड फूड को न खाने की सलाह दी जाती है। उसी तरह से चेहरे को पतला करने के लिए भी जरूरी है कि इन चीजों को छोड़ दें।

अल्कोहाल करें अवॉयड

अगर आप ड्रिंक करते हैं तो इसकी वजह से भी चेहरे पर सूजन बढ़ने लगती है। क्योंकि शराब पीने से शरीर डिहाइड्रेट होता है और पानी की कमी के चलते इसमें मौजूद हानिकारक तत्व शरीर के अलग अलग हिस्सों में जमा हो जाते हैं। इसलिए इसकी मात्रा कम कर दें।

नींद पर दें ध्यान

अगर आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो भी आपका चेहरा सूजा नजर आता है। इसलिए कोशिश करें कि हर हाल में कम से आठ घंटे की नींद लें। 

Report

What do you think?

Written by Bhanu Pratap

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0

भारतीय मूल के संदीप मथरानी बने WeWork के सीईओ, आने वाले हफ्ते में करेंगे ज्‍वाइन

Coronavirus Live Updates: स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की नई एडवाइजरी, चीन न जाने की सलाह, 361 लोगों की मौत