in , , ,

भारत में भी पहुंचा कोरोना वायरस, कई देश आए इसकी चपेट में

कोरोना वायरस (Coronavirus) जो कि चीन में तेजी से फ़ैल रहा है अब भारत में भी आ चूका है । कोरोना वायरस से चीन में अभी तक 170 लोगो की जान जा चुकी है और 7783 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हो चुकी है । हाल ही में यह पता चला है कि कोरोना वायरस का पहला मामला भारत में केरल में सामने आया है । इससे एक छात्र पीड़ित हुआ है और छात्र की हालत अभी स्थिर है । आखिर क्या है कोरोना वायरस की पूरी कहानी और यह भारत में कैसे आया?

कोरोना वायरस

कोरोना वायरस एक पैथोजन है। यह एक तरह का इन्फेक्शन एजेंट होता है जो कि बीमारियाँ पैदा करता है। इसे हम जर्म कह सकते है। यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है।

Image result for coronavirus
कोरोना वायरस

लक्षण

इसके संक्रमण के कारण  बुखार, खांसी, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ, नाक बहना और गले में खराश जैसी समस्या उत्पन्न होती हैं ।  

बचाव के उपाय

  • 20 सेकंड तक हाथों को साबुन से धोए ।
  • साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें ।
  • अल्‍कोहल आधारित हैंड रब का इस्‍तेमाल भी किया जा सकता है।
  • खांसते और छीकते समय नाक और मुंह रूमाल या टिश्‍यू पेपर से ढककर रखें ।
  • जिन व्‍यक्तियों में कोल्‍ड और फ्लू के लक्षण हों उनसे दूरी बनाकर रखें ।
  • अंडे और मांस के सेवन से बचें ।
  • जंगली जानवरों के संपर्क में आने से बचें ।
  • सार्वजनिक स्थानों पर जाने से पहले एन-95 मास्क पहनें ।
Image result for n-95 mask
एन- 95 मास्क

कोरोना वायरस कहाँ से आया

चीन में 2019 में दिसम्बर के पहले से ही कोरोना वायरस फैलने लगा था । चीनी अधिकारियों ने कहा कि वायरस वुहान के एक खाद्य बाजार में बेचे जए एक जंगली जानवर से फैला । इससे पहले फैलीं जानलेवा महामारियों का कारण भी जंगली जानवर ही थे ।

Image result for coronavirus origin, wuhan meat market

चीन में शुरूआती रिसर्च से पता चला कि कोरोना वायरस साँप से फ़ैला है । वही चीन के सरकारी चिकित्सा सलाहकार (जॉन नान्सांग) का यह कहना है कि यह वायरस बिच्छु और चूहे से आया है । वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाईजेशन (WHO) द्वारा यह वायरस जानवरों से फैला है । उनका मानना है कि वायरस साँप या चमगादड़ से फैला है ।

Image result for coronavirus origin, wuhan bat soup
चमगादड़ का सूप

चीन के साइंटिस्ट की शुरुआती रिसर्च से यह पता चला की कोरोना वायरस चमगादड़ से साँप में और साँप से इंसानों में फैला । चीन के वुहान शहर में चमगादड़ का सूप (Bat Soup) बहुत फेमस है और इसी से कोरोना वायरस की बीमारी फैली है ।

इन देशो में फैल चूका है कोरोना वायरस

थाइलैंड में सात मामले, जापान में तीन, दक्षिण कोरिया में तीन, अमेरिका में तीन, वियतनाम में दो, सिंगापुर में चार, मलेशिया में तीन, नेपाल में एक, फ्रांस में तीन, ऑस्ट्रेलिया में चार और श्रीलंका में कोरोना वायरस का एक मामला सामने आया है ।

Image result for coronavirus spread map
ये देश है कोरोना वायरस से प्रभावित

चीन में कोरोना वायरस रोकने के हो रहे है प्रयास

चीन इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए हर संभव कोशिश कर रहा है । चीन में नववर्ष की छुट्टियां बढ़ा दी गई है । इस वायरस के चलते पर्यटकों की संख्या घट सकती है । इसका सीधा असर चीन की अर्थव्यवस्था पर पड़ेगा । पहले ही चीन की अर्थव्यवस्था सुस्ती के दौर में है ।

Image result for coronavirus origin, wuhan meat market

इसी के साथ हुबेई प्रांत के वुहान (चीन) में जहा वायरस काफी तेजी से फैल रहा है, वहा रेलवे, एयरवे और बस सर्विसेज बंद कर दी गई है । साथ ही पब्लिक प्लेसेस जैसे शूपिंग मॉल व रेस्टोरेंट सभी जगह सन्नाटा छाया हुआ है । हाँलाकि वुहान के सभी रोड चालू है और लोग अपने पर्सनल व्हीकल का उपयोग भी कर रहे है लेकिन सभी लोगो की स्ट्रिक्ट चेकिंग हो रही है ।

भारत में ऐसे पहुंचा कोरोना वायरस

केरल के एक छात्र की इस वायरस की चपेट में होने की पुष्टि हो गई है। चीन के वुहान विश्वविद्यालय में भारत के 25 विद्यार्थी मेडिकल की पड़ाई करते है, जो कि कोरोना वायरस के कारण चीन में ही फंस गये थे । जब एक छात्र चीन से केरल (भारत) अपने घर लौटा तो पता चला कि छात्र कोरोना वायरस से संक्रमित है । उसका करीबी से ध्यान रखा जा रहा है और उसकी हालत अभी स्थिर है ।

https://assets-news-bcdn.dailyhunt.in/cmd/resize/400x400_60/fetchdata15/images/c6/c0/63/c6c063e0f65b43384b9ef1653baa4bdf.jpg
भारत में भी सामने आया कोरोना वायरस का केस

वहीं त्रिपुरा के एक व्यक्ति की मलेशिया में मौत हो गई है। भारत सरकार चीन के वुहान में मौजूद भारतीयों को स्वदेश लाने की तैयारी कर रही है ।

भारत में कोरोना वायरस आने से इसके फैलने की गुंजाइश भी काफी बड गई है । ऊपर दिए गए बचाव के उपायों से आप खुद को और अपने परिवार व साथियों को कोरोना वायरस से बचा सकते है ।

Report

What do you think?

Written by Pooja Patidar

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0

बाबुल सुप्रियो बोले- पिछली सरकार ने गंगा को गंदा किया, बीजेपी साफ कर रही है

Narendra Modi Inn News

राष्ट्रपति संसद पहुंचे, दोनों सदनों को संबोधित करेंगे; मोदी बोले- दशक के उज्ज्वल भविष्य के लिए मजबूत नींव बनाएं