in ,

Lockdown 4.0 में केंद्र सरकार 12 राज्यों के 30 जोन्स में लगाएगी और कड़े प्रतिबंध

कोरोना वायरस के प्रकोप को खत्म करने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन के चौथे चरण में 12 राज्यों में 30 से अधिक नगरपालिका क्षेत्रों की पहचान की गई है, जहां अधिकतम प्रतिबंध लगाए जाने की आशंका है। देश में संक्रमण के 85,000 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं और संक्रमितों की संख्या के लिहाज से भारत ने अब चीन को भी पीछे छोड़ दिया है।

अधिकारियों के मुताबिक, इस योजना पर अंकुश लगाने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव की महाराष्ट्र, तमिलनाडु, गुजरात, दिल्ली, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, पंजाब और ओडिशा के चयनित 30 क्षेत्रों के जिला चिकित्सा अधिकारियों के साथ बैठक होगी।

चयनित नगरपालिका क्षेत्रों में बृहन्मुंबई या ग्रेटर मुंबई, ग्रेटर चेन्नई, अहमदाबाद, ठाणे, दिल्ली, इंदौर, पुणे, कोलकाता, जयपुर, नासिक, जोधपुर, आगरा, तिरुवल्लूर, औरंगाबाद, कुड्डलोर, ग्रेटर हैदराबाद, सूरत, चेंगलपट्टू, अरियालुर, हावड़ा , कुर्नूल, भोपाल, अमृतसर, विल्लुपुरम, वडोदरा, उदयपुर, पालघर, बेरहामपुर, सोलापुर और मेरठ शामिल हैं। लॉकडाउन के चरण चार के लिए दिशा-निर्देश रविवार को जारी किए जाएंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में कहा था कि लॉकडाउन 4.0 नए नियमों के साथ “पूरी तरह से अलग रूप” में होगा। अधिकारी ने कहा कि कोई भी राज्य लॉकडाउन को पूरी तरह से वापस नहीं लेना चाहता है, लेकिन सभी आर्थिक गतिविधियों को धीरे-धीरे फिर से शुरू करना चाहते हैं। रेलवे और घरेलू एयरलाइनों के क्रमिक और जरूरत-आधारित संचालन अगले सप्ताह से होने की संभावना है, लेकिन दोनों क्षेत्रों के पूर्ण रूप से खुलने की फिलहाल कोई संभावना नहीं है।

Report

What do you think?

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0

कोरोना काल में इंसानियत की मिसाल, याकूब ने आखिरी समय तक नहीं छोड़ा दोस्त अमृत का साथ

UP-MP बॉर्डर पर 20 किलोमीटर लंबा जाम, वाहनों की एंट्री नहीं मिलने पर मजदूरों का हंगामा