in

काशी-महाकाल एक्सप्रेस: ‘महाकाल बाबा’ के लिए बुक कराई गई सीट, ट्रेन के AC कोच में सजा दरबार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने रविवार को चंदौली के पड़ाव से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए ‘काशी महाकाल एक्सप्रेस’ को हरी झंडी दिखाकर रवाना कर दिया. यह ट्रेन काशी विश्वनाथ की नगरी वाराणसी से इंदौर के बीच चलेगी.’काशी महाकाल एक्सप्रेस’ तीन ज्योतिर्लिंग (बाबा विश्वनाथ, महाकालेश्वर, ओंकारेश्वर) के यात्रा को जोड़ेगी. खास बात यह रही कि ट्रेन में बकायदा महाकाल बाबा के लिए सीट भी बुक की गई थी.

काशी महाकाल एक्सप्रेस’ के कोच B4 में सीट नंबर 64 पर भगवान की तस्वीर को बड़ी साज-सज्जा के साथ रखा गया. भारतीय रेलवे के इतिहास में यह पहली बार है जब बाबा महाकाल के लिए ट्रेन में सीट रिजर्व की गई. बता दें कि यह ट्रेन रविवार को वाराणसी से इंदौर के लिए रवाना हुई है.

तीसरी प्राइवेट ट्रेन
यह देश की तीसरी प्राइवेट ट्रेन है. ट्रेन कैंट स्टेशन से मंगलवार और गुरुवार को दोपहर 2.45 बजे और रविवार को दोपहर 3.15 बजे चलेगी और दूसरे दिन सुबह 8:30 बजे उज्जैन महाकालेश्वर और 9.40 बजे इंदौर ओंकारेश्वर पहुंचेगी. ट्रेन का परिचालन भारतीय रेलवे के IRCTC द्वारा किया जाएगा.

ट्रेन के 2 रूट
ट्रेन सप्ताह में दो दिन मंगलवार और गुरुवार को वाराणसी से चलेगी. यह लखनऊ, कानपुर, बीना, भोपाल, उज्जैन होते हुए इंदौर तक पहुंचेगी. इंदौर से बुधवार और शुक्रवार को उज्जैन, संत हिरदाराम नगर (भोपाल), बीना, कानपुर और लखनऊ होकर वाराणसी जाएगी.

8 तीर्थस्थलों के भ्रमण का पैकेज
वाराणसी से इंदौर के बीच 20 फरवरी से चलाई जाने वाली काशी-महाकाल एक्सप्रेस में 8 तीर्थस्थलों के भ्रमण का पैकेज भी होगा. आईआरसीटीसी ने वाराणसी, अयोध्या, प्रयागराज, इंदौर, उज्जैन, भोपाल के धार्मिक व पर्यटन स्थलों के लिए पैकेज तैयार किया है.

MP-UP के पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा
अश्विनी श्रीवास्तव ने बताया कि काशी महाकाल एक्सप्रेस यूपी और मध्य प्रदेश के प्रमुख धार्मिक स्थलों को जाने वाले पर्यटकों को बेहतर सुविधा देगी. इससे दोनों ही प्रदेशों के पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा.

दर्शन का पैकेज
काशी दर्शन एक का पैकेज 6010 रुपये का होगा, जिसमें वाराणसी के घाट, काशी विश्वनाथ मंदिर, संकट मोचन मंदिर, दशाश्वमेघ घाट पर गंगा आरती शामिल है. काशी दर्शन दो का पैकेज 8110 रुपये का होगा. जिसमें सारनाथ के दर्शन को भी जोड़ा जाएगा. काशी-प्रयाग दर्शन 10 हजार 50 रुपये का होगा, जिसमें काशी दो के स्थानों के साथ प्रयाग का संगम तट भी रहेगा.

5 पैकेज की शुरुआत
आईआरसीटीसी की टूरिज्म एंड मार्केटिंग डायरेक्टर रजनी हसीजा ने बताया कि इंदौर, भोपाल या उज्जैन से चलकर वाराणसी आने वालों के लिए कुल पांच पैकेज की शुरुआत की गई है, जबकि वाराणसी, इलाहाबाद व लखनऊ से जाने वालों के लिए चार पैकेज दिए जा रहे हैं.

ऑनलाइन पैकेज
पैकेज में यात्रियों के रुकने, खान-पान और मंदिरों व पर्यटन स्थलों पर भ्रमण की व्यवस्था रहेगी. ये पैकेज ऑनलाइन लिए जा सकते हैं. इसके अलावा ट्रेन में सफर कर रहे अन्य यात्री भी चाहें तो उसी समय भुगतान कर पैकेज में शामिल हो सकते है!

Report

What do you think?

Written by Bhanu Pratap

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0

महीने में सिर्फ 4 बार करें इस सस्ती चीज का सेवन, 70 साल की उम्र तक मर्दानगी रहेगी बरकरार

जिस लड़की को गोद लेकर बेटी बनाया, उसी ने 3.50 लाख की ठगी कर डाली |