in , ,

इंदौर नगर भोज – 3 मार्च को 10 लाख लोग 7 किमी लंबी सड़क पर भोजन करेंगे,10 हजार लोग परोसेंगे, शहर में 10 भोजनशाला बनाईं

  • श्रीपितरेश्वर हनुमान धाम के नगर भोज के लिए तैयारियां पूरीं, भोज में पूड़ी, सब्जी, नुक्ती व अन्य सामग्री बनाई जाएगी.
  • आयोजन में ट्रैफिक और सफाई का विशेष ध्यान, रास्ते के एक तरफ नगर भोज चलेगा, तो दूसरी तरफ ट्रैफिक चलेगा.

श्री पितरेश्वर हनुमान धाम का नगर भोज 3 मार्च को होगा। यहां चल रहे अतिरुद्र महायज्ञ में 24 लाख आहुतियां पूरी होने के बाद भगवान को भोग अर्पित होगा। इसके बाद शाम 4 बजे से नगर भोज की शुरुआत होगी। नगर भोज बड़ा गणपति के समीप से पितरेश्वर हनुमान धाम तक करीब सात किमी से ज्यादा की रोड के एक तरफ होगा। इसके लिए तैयारियां अंतिम चरणों में पहुंच गई है। इसमें पूड़ी, सब्जी, नुक्ती व अन्य सामग्री बनाई जाएगी।

आयोजन से जुड़े विधायक रमेश मेंदोला व शिव महाराज ने बताया- नगर भोज 10 लाख लोगों के लिए किया जा रहा है। आयोजन में गुजरात, रतलाम, राजस्थान, इंदौर के हलवाइयों की टीम भोजन बनाने का काम करेंगी। आयोजन में ट्रैफिक और सफाई का विशेष ध्यान दिया जाएगा। रास्ते के एक तरफ नगर भोज चलेगा, तो दूसरी तरफ ट्रैफिक चलेगा। ट्रैफिक व्यवस्था के लिए एक प्राइवेट कंपनी के 500 लोगों के साथ ही धाम से जुड़े सैकड़ों भक्तों द्वारा ट्रैफिक व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने का काम किया जाएगा। इसके अलावा सफाई के लिए भी नगर निगम की मदद ली जाएगी। साथ ही कार्यकर्ता भी सफाई का ध्यान रखेंगे।

शाम 4 बजे से देर रात तक चलेगा; गुजरात, राजस्थान और इंदौर के हलवाइयों की टीम

भोजन परोसने के लिए 10 हजार लोगों की व्यवस्था रहेगी। इसमें एक हजार महिलाएं रहेंगी। आयोजन में भक्तों को शामिल करने के लिए आसपास के गांव में भी गाड़ियों से मुनादी करवाई जा रही है। नगर भोज देर रात तक चलेगा। 

इतनी सामग्री से तैयार होगा भोजन

1000क्विंटल आटा
 
2000डिब्बे शुद्ध घी
 
100टंकी तेल
 
500क्विंटल बेसन
 
500क्विंटल आलू
 
500क्विं. अन्य सब्जी

प्रत्येक हलवाई के पास 500 लोगाें की टीम  
हंसदास मठ, नृसिंह वाटिका, व्यास बगीची, एचपी गोदाम के पास सामुदायिक परिसर, मेहंदी परिसर, पंचशील नगर, बिजासन मंदिर, गोम्मटगिरी, गांधी नगर और श्री पितरेश्वर हनुमान धाम में भोजनशाला बनाई जा रही है। भोजन तैयार करने के लिए मुख्य रूप से दस हलवाई रहेंगे। इनमें प्रत्येक हलवाई के पास 500 लोगों की टीम रहेगी।

Report

What do you think?

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0

हिंदू सेना की चेतावनी के बाद शाहीन बाग में धारा 144 लागू, भारी पुलिसबल तैनात

फोन पर बात करती थी लड़की भाई चाचा ने मिलकर सरेआम काट दी चोटी