in ,

बिहार न्यायिक सेवा परीक्षा की टॉपर सिया श्रुति ने बताया अपनी सफलता का मंत्र, दिए ये टिप्स

बिहार न्यायिक सेवा परीक्षा (BPSC Judicial Service Exam) के नतीजे बेहद खास रहे क्योंकि इस बार एक महिला ने पहला स्थान हासिल किया. इस साल पटना की रहने वाली सिया श्रुति ने न्यायिक सेवा परीक्षा में टॉप किया. श्रुति ने 2015 में चाणक्य राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय से एलएलबी की पढ़ाई पूरी की और फिर मुंबई में जॉब करने लगी. लेकिन कुछ बड़ा कर दिखाने की ज़िद के चलते उन्होंने नौकरी छोड़ बिहार न्यायिक सेवा परीक्षा की तैयारी शुरू की. श्रुति के पिता पेशे से वकील हैं, ऐसे में वह बचपन से ही अपने पिता से काफी प्रभावित हुई और उन्होंने न्यायिक सेवा से जुड़ने का फैसला किया. श्रुति ने अपनी सफलता पर NDTV से खुलकर बात की, साथ ही उन्होंने न्यायिक सेवा की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों को टिप्स भी दिए.

सवाल: आपको उम्मीद थी कि आपको पहली रैंक मिल सकती है?
जवाब: 
एग्जाम और इंटरव्यू तो दे दिया था और दिमाग में था कि सेलेक्शन तो हो जाना चाहिए. लेकिन मैने ये नहीं सोचा था कि मुझे पहली रैंक हासिल होगी हालांकि ये उम्मीद थी कि रैंक 30-40 के बीच में आ जानी चाहिए.

सवाल: तैयारी कैसे की और कितना समय लगा?
जवाब: 
ज्यूडिशियल सर्विसेज परीक्षा का सिलेबस काफी बड़ा होता है, 6 से 8 महीने तो मुझे सिर्फ लॉ का सिलेबस पूरा करने में लगे. मैने 2018 की शुरुआत में तैयारी करना शुरू की थी और नवंबर 2018 में प्री का एग्जाम हो गया था. मैने मेन की तैयारी पहले शुरू की. अधिकतर लोग पहले प्री की तैयारी करते हैं और फिर मेन की पर मैने अलग तरीका अपनाया. अगर आपका मेन का सिलेबस कम्प्लीट है तो प्री में उसी से कुछ क्वेश्चन आ जाते हैं. प्री की तैयारी मैने पेपर के 1 महीने पहले शुरू की.

सवाल: तैयारी के लिए खुद पर निर्भर थीं या कोचिंग की मदद ली?
जवाब: 
मैने तैयारी के लिए कोचिंग नहीं ली. मैं मुंबई में एक लॉ फर्म में जॉब कर रही थी. जॉब छोड़ने के बाद मैने ज्यूडिशियल सर्विसेज के लिए तैयारी करने की सोची. परीक्षा की तैयारी के लिए पटना में मेरे मेंटर किशोर प्रसाद ने मेरी हेल्प की. मैने 3 साल जॉब की और उसका अनुभव भी परीक्षा की तैयारी में मेरे काम आया.

सवाल: सोशल मीडिया पर न होने से क्या प्रभाव पड़ा?
जवाब: मैने परीक्षा की तैयारी से पहले अपना फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया अकाउंट डिलीट कर दिया. कहीं न कहीं सोशल मीडिया पर न होने के चलते आप अपनी तैयारी पर और भी फोकस कर पाते हैं. फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर समय बिताने की जगह मैं यूट्यूब पर जाकर तैयारी के लिए वीडियो देखती थी.

BPSC बिहार न्यायिक सेवा परीक्षा के लिए टॉपर के टिप्स
– लॉ में अपने कॉन्सेप्ट्स को क्लियर रखें और पिछले साल के क्वेश्चन पेपर को देख कर ये तय करें कि कौन से सवाल ज्यादा जरूरी है और कौन से नहीं और उस तरह से उन पर समय दें.
– प्री के लिए जो बिहार और अन्य राज्यों की न्यायिक सेवा परीक्षा की किताबें आती हैं उनमें दिए गए MCQ को सॉल्व करें. 
– GK/GS के लिए किताब से रोजाना 1 पेज पढ़ें.
– एक रूटीन फॉलों करें जिसमें आप कंफर्टेबल हों. 
– इंटरनेट से जितना ज्यादा मदद से सकते हैं लें. 
– ऐसे लोगों से दूर रहे जो आपको डिमोटीवेट करते हों.
– स्ट्रेस से दूर रहने के लिए आप स्ट्रेस बस्टरकी मदद लें वो कुछ भी हो सकता है जैसे कोई गाना या और कुछ

Report

What do you think?

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0

भारतीय इतिहास कांग्रेस के मंच पर राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान से CAA पर भिड़ गए इतिहासकार इरफान हबीब

हिंसा में हुए नुकसान के लिए मुस्लिम समुदाय ने सौंपा 6 लाख का चेक, तो एक्ट्रेस बोलीं- अब ये लोग जान की भरपाई..