in ,

पोलियो की मार से बेहाल हुआ पाकिस्तान, भारत से Polio मार्कर आयात करने को हुआ मजबूर

Pakistan to import polio markers from India पाकिस्‍तान में पोलियो के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। पाकिस्तान ने अपने कदम वापस लेते हुए भारत से पोलियो मार्कर आयात (खरीदने) करने का फैसला किया है। मार्कर से उन बच्चों की अंगुलियों पर निशान लगाए जाते हैं जिन्हें पोलियो वैक्सीन पिलाई जाती है। यह प्रक्रिया विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा स्वीकृत है।

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद पाकिस्तान ने एकतरफा कदम उठाते हुए भारत के साथ होने वाला कारोबार रोक दिया था। इसके चलते पाकिस्तान में कई जरूरी दवाओं और अन्य उत्पादों की तंगी पैदा हो गई है। इसके चलते पाकिस्तान की दवाएं बनाने वाली कंपनियां सरकार से कारोबार से प्रतिबंध हटाने की मांग कर रही हैं। जीवनरक्षक दवाओं की किल्लत पैदा होने के बाद पाकिस्तान सरकार ने सितंबर में दवाओं और उन्हें बनाने में काम आने वाले सामान के आयात को प्रतिबंध मुक्त किया था।

पाकिस्तान के पोलियो ऑपरेशन सेंटर के नेशनल कोऑर्डिनेटर डॉ. राना सफदर ने बताया है कि अभियान में बच्चों की अंगुली पर लगाने के लिए मार्कर (खास तरह की स्याही, polio markers) की जरूरत है। यह मार्कर दुनिया में केवल भारत और चीन में ही बनता है। भारत से खरीद पर रोक के बाद यह मार्कर चीन से आयात किया गया लेकिन उसमें शिकायत पाई गई है। 

चीन का मार्कर (Chinese polio markers)लगाने के कुछ ही समय बाद मिट जाने की शिकायत आई, जिससे अभियान को लेकर शंकाएं पैदा हुईं। इसलिए भारत में बने मार्कर को खरीदने की जरूरत पड़ी। विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से पाकिस्तान में प्रयोग के लिए भारत से आठ लाख मार्कर खरीदने का आदेश दिया गया लेकिन भारत से कारोबार पर लगे प्रतिबंध के चलते ये मार्कर पाकिस्तान नहीं आ पा रहे थे। अब सरकार ने मार्कर के आयात पर से प्रतिबंध हटाया है।

Report

What do you think?

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0

नेता वे नहीं हैं जो अनुचित दिशा दिखाए, CAA पर भड़की हिंसा पर सेना प्रमुख का प्रहार- बिपिन रावत

अल्माती एयरपोर्ट से उड़ान भरते ही विमान इमारत से टकराया 15 की मौत और 60 घायल 98 लोग सवार थे