in

पीएम मोदी ने कोरोना से जंग के लिए बनाया विशेष फंड, दान की अपील की, आप भी कर सकते हैं योगदान

कोविड-19 महामारी से उत्पन्न चिंताजनक हालात जैसी किसी भी प्रकार की आपात स्थिति से निपटने के उद्देश्य से एक विशेष राष्ट्रीय कोष बनाने की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए और इससे प्रभावित लोगों को राहत प्रदान करने के लिए ‘आपात स्थितियों में प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और राहत कोष (पीएम केयर्स फंड)’ के नाम से एक सार्वजनिक धर्मार्थ ट्रस्ट बनाया गया है। प्रधानमंत्री इस ट्रस्ट के अध्यक्ष हैं और इसके सदस्यों में रक्षा मंत्री, गृह मंत्री एवं वित्त मंत्री शामिल हैं। प्रधानमंत्री ने इस कोष में लोगों से दान देने की अपील की है। उनकी अपील का त्वरित असर दिखा।

भारत को स्‍वस्‍थ बनाने की मुहिम में शामिल हों

इस बारे में पीएम मोदी ने साफ-साफ कहा है कि हम दान की छोटी से छोटी राशि स्वीकार करते हैं। हर कोई अपनी क्षमता के अनुसार दान कर सकते हैं। इस फंड का इस्तेमाल आनेवाले दिनों में अन्य आपदाओं के समय भी किया जाएगा। मैं देशवासियों से अपील करता हूं को भारत को स्वस्थ बनाने की इस मुहिम में शामिल हों।

अलग-अलग क्षेत्रों के लोगों ने दान की घोषणा की

राजनीति से लेकर उद्योग और बालीवुड सभी क्षेत्र के लोगों ने इसमें दान देने की घेाषणाएं शुरू कर दी। भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने अपने एमपीलैड फंड से एक करोड रुपये देने का एलान किया। साथ ही यह भी घोषणा कर दी कि भाजपा के सभी सांसद अपनी निधि से एक करोड रुपये कोरोना फंड में देंगे। टाटा ट्रस्‍ट ने 500 करोड़ रुपये देने की घोषणा की है। बाद में टाटा संस की ओर से एक हजार करोड़ रुपये और देने की घोषणा की गई ।

कई सांसदों ने की दान की घोषणा

बॉलीवुड स्टार अक्षय कुमार ने भी इस कोष में 25 करोड़ देने की घोषणा की है तो कई सांसदों ने भी इस पीएम केयर्स फंड में दान देने का एलान किया। भाजपा के लोकसभा में जहां 303 सदस्य हैं, वहीं राज्यसभा में 83 सदस्य हैं और इनके एक-एक करोड का योगदान अच्छी खासी रकम हो जाएगा। आईएएस एसोसिएशन की तरफ से भी सभी अफसरों के एक दिन की सैलरी इस फंड में देने की घोषणा की गई है।

ऐसे कर सकते हैं दान

पीएम केयर्स फंड में डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंगयूपीआई (भीम, फोनपे, अमेजन पे, गूगल पे, पेटीएम मोबिकिविक आदि), आरटीजीएस/एनईएफट के इस्तेमाल से भी दान दे सकते हैं। इस कोष में दी जाने वाली दान राशि पर धारा 80 (जी) के तहत आयकर से छूट दी जाएगी। नागरिक और संगठन वेबसाइट पीएमइंडिया.जीओवी.इन की साइट पर जाकर पीएम केयर्स फंड में दान देने की विस्तृत जानकारी ले सकते हैं।

पीएम केयर्स फंड में दान करें

अकांउट का नाम- पीएम केयर्स

अकांउट नंबर- 2121PM20202

आईएफएससी कोड (IFSC Code)-SBIN0000691

स्विफ्ट कोड (SWIFT Code)- SBININBB104

बैंक का नाम और ब्रांच-स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया, नई दिल्‍ली, मुख्‍य ब्रांच

State bank of India, New Delhi Main Branch

यूपीआइ आइडी(UPI ID)- pmcares@sbi

pmindia.gov.in का उपयोग कर आप दान कर सकते हैं

1. डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड

2. इंटरनेट बैंकिंग

3. यूपीआइ (BHIM, Phonepe, Amazon pay, Google pay, PayTM, Mobikwik, etc)

4. आरटीजीएस/ निफ्ट (RTGS/NEFT)

Report

What do you think?

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0

इंदौर में थर्ड स्टेज पर पहुंचा कोरोना COVID-19 | INDORE NEWS

कोरोना ने स्पेन की राजकुमारी की ले ली जान, भारत में 1000 के करीब पहुंचे पीड़ित