in ,

बिहार को PM मोदी की सौगात- पटना व भागलपुर में दो बड़े पुल, ग्रामीण बिहार को तेज इंटरनेट …और भी बहुत कुछ.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी PM Narendra Modi) ने सोमवार को फिर बिहार में 14 हजार 258 करोड़ की परियोजनाओं (Projects) की सौगात दी। उन्‍होंने राज्य के 45 हजार 945 गांवों को ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क से जोड़ने वाली सेवाओं का उद्घाटन कर राज्‍य में ग्रामीण डिजिटल क्रांति का भी आरंभ किया। इसके अलावा सड़कों और पुलों से जुड़ी नौ परियोजनाओं का भी शिलान्यास किया। पीएम मोदी ने हाल के दिनों में बिहार में रेल, इन्फ्रास्ट्रक्चर, सेतु, पीने का पानी और सिंचाई से संबंधित कई परियोजनाओं का शिलान्‍यास व उद्घाटन किया है। उन्‍होंने 10 सितंबर से अब तक के 12 दिनों में बिहार को 18695 करोड़ की योजनाओं का तोहफा दिया है। प्रधानमंत्री के ये कार्यक्रम सरकारी हैं, लेकिन इन्‍हें आगामी विधानसभा चुनाव से जोड़ कर देखा जा रहा है।

आज की बात करें तो प्रधानमंत्री ने पटना में गांधी सेतु भागलपुर में विक्रमशिला सेतु के समानांतर पुल तथा पटना में रिंग रोड का शिलान्यास किया। साथ ही ग्रामीण बिहार में ऑप्टिकल फाइबर से इंटरनेट सेवा का भी तोहफा दिया।

चुनाव के नोटिफिकेशन के पहले पीएम का पांचवां कार्यक्रम

बिहार में विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) की घोषणा के पहले यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पांचवां उद्घाटन व शिलान्यास कार्यक्रम था। इस वर्चुअल कार्यक्रम में प्रधानमंत्री के साथ पटना से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) और उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी (Sushil Kumar Modi) भी जुड़े।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेसिंग से रिमोट दबाकर पटना में गांधी सेतु तथा भागलपुर में विक्रमशिला सेतु के समानांतर और कोसी के फुलौत में फोर लेन पुल का शिलान्‍यास किया। पीएम ने 14,258 करोड़ रुपये की नौ राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि अब हर गांव इंटरनेट से जुड़ेंगे। राज्य के 45,945 गांवों को ऑप्टिकल फाइबर इंटरनेट सेवाओं से जोड़ा जाएगा। इसके लिए पीएम ने फाइबर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि बिहार सभी शहरों में रेल, सड़क की कनेक्टिविटी बढ़ाई जा रही है। 86 साल बाद कोसी और मिथिलांचल को मिलन 18 सितंबर को हुआ। बड़े शहरों से हवाई सेवा की शुरुआत की जा रही है। भागलपुर से भी जल्द हवाई सेवा शुरू होगी। इस पर काम तेजी से चल रहा है। पीएम ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की तारीफ की और कहा कि नीतीश जी कृषि, सड़क सहित अन्य क्षेत्रों में लगातार काम कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने नए कृषि सुधार कानून से किसानों के हित में होने वाले सार्थक बदलाव की जानकारी देते हुए कहा कि इनसे कृषि मंडी समाप्‍त नहीं होंगे। साथ ही एमएसपी की व्‍यवस्‍था भी पहले की तरह चलेगी। सरकारी खरीद की व्‍यवस्‍था भी पहले की तरह चलती रहेगी। कानून की आड़ में कुछ गिरोह किसानों की मजबूरी का फायदा उठा रहे थे। इस कारण बदलाव जरूरी था।

ग्रामीण इलाकों में मिलेगा डिजिटल सेवाओं का लाभ

बिहार में संचालित सीएससी के 34 हजार 821 केंद्र अपने कार्यबल का उपयोग गांवों को ऑप्टिकल फाइबर इंटरनेट से जोड़ने को लेकर काम करेंगे। इसके तहत प्राथमिक विद्यालयों और आंगनबाड़ी केंद्रों जैसे सरकारी संस्थानों में एक वाई-फाई और पांच मुफ्त कनेक्शन की सुविधा दी जाएगी। इस परियोजना से सुदूर ग्रामीण इलाकों में भी लोगों को डिजिटल सेवाओं का लाभ मिलेगा। ये सुविधाएं 2021 के मार्च तक उपलब्ध करा दी जाएंगी। केंद्र सरकार बिहार की सभी 85 सौ पंचायतों को इंटरनेट सेवा से पहले ही जोड़ चुकी है।

सड़क और पुल से जुड़ी नौ परियोजनाओं का भी शिलान्यास

प्रधानमंत्री ने सड़कऔर पुल से जुड़ी नौ परियोजनाओं का भी शिलान्यास किया। इनमें पटना के गांधी सेतु के समानांतर व भागलपुर के विक्रमशिला सेतु के समानांतर बनने वाले फोरलेन पुल शामिल रहे। बख्तियारपुर-रजौली और आरा-मोहनिया पथ को फोर लेन बनाने की भी योजना है। नरेनपुर-पूर्णिया खंड की फोरलेनिंग के तहत 49 किमी सड़क को लिया गया। पटना के लिए बड़ी योजना पटना रिंग रोड के रामनगर-कन्हौली सेक्शन का भी प्रधानमंत्री ने शिलान्यास किया।

पटना के लिए रिंग रोड सेक्‍शन का शिलान्‍यास

पटना के लिए बड़ी योजना पटना रिंग रोड के रामनगर-कन्हौली सेक्शन का भी प्रधानमंत्री शिलान्यास किया। यह 913.15 करोड़ रुपये की लागत की 39 किमी सड़क है।

सड़कें, जिन्‍हें फोरलेन में बदलने का हुआ शिलान्यास

– बख्तियारपुर-रजौली

– आरा-मोहनिया

– नरेनपुर-पूर्णिया

– पटना रिंग रोड का रामनगर -कन्हौली सेक्शन

पीएम इन पुलों का भी किया शिलान्यास

– गांधी सेतु के समानांतर फोरलेन पुल

– कोसी नदी पर फुलौत मेंं नया फोरलेन पुल

– भागलपुर के विक्रमशिला सेतु के समानांतर नया फोरलेन पुल

12 दिनों में 18695 करोड़ की योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास

प्रधानमंत्री ने 10 सितंबर से अब तक के 12 दिनों में 18695 करोड़ की विभिन्‍न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया है।

– 10 सितंबर: मत्स्य सम्पदा योजना समेत 294 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन।

– 13 सितंबर: 902 करोड़ की तीन बड़ी योजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन। पारादीप-मुजफ्फरपुर एलपीजी पाइपलाइन परियोजना के तहत पूर्वी चंपारण के हरसिद्धि में एचपीसीएल प्लांट तथा दुर्गापुर-बांका क्षेत्र में इंडियन ऑयल के बांका एलपीजी प्लांट के अलावा 193 किलोमीटर लंबी दुर्गापुर-बांका पाइपलाइन खंड को आरंभ किया।

 – 15 सितंबर: 541 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन। पटना के बेउर और करमलीचक सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट सहित आठ योजनाएं शामिल।

– 18 सितंबर: कोसी रेल महासेतु समेत 2700 करोड़ की रेल परियोजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन।

– 21 सितंबर: 14258 करोड़ की नौ सड़क व पुल परियोजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन। ग्रामीण बिहार को तेज इंटरनेट का तोहफा।

चुनाव की घोषणा के पहले जनता तक पहुंचा रहे बात

ज्ञात हो कि बीते कुछ दिनों में पीएम मोदी ने बिहार में दर्जनों परियोजनाओं का शिलान्‍यास व उद्घाटन किया है। बिहार में जल्‍द होने जा रहे विधानसभा चुनाव को देखते हुए चुनाव की घोषणा के पहले उद्घाटन व शिलान्‍यास कार्यक्रमों के बहाने पीएम मोदी अपनी बात जनता तक पहुंचाना चाहते हैं।

Source From Dainik jagran

Report

What do you think?

Written by Bhanu Pratap

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0

उप्र:आजमगढ़ में एयरक्राफ्ट क्रेश पायलट की मौत।

अक्षम्य अपराध – इंदौर में 87 साल के बुजुर्ग के शव को चूहों ने कुतरा