in ,

अमेरिकी हमले में मारा गया अलकायदा का नेता कासिम अल-रेमी, डोनाल्ड ट्रंप ने रखा था 71 करोड़ का इनाम

अमेरिका ने यमन में आतंकी संगठन अल-कायदा इन अरब पेनिसुला (AQAP) के नेता कासिम अल-रेमी (Qassim al Rimi) को मार गिराया है. व्हाइट हाउस के मुताबिक, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के कहने पर ये कार्रवाई की गई. कासिम अल-रेमी के बारे में जानकारी देने वालों के लिए ट्रंप ने 10 मिलियन डॉलर यानी करीब 71 करोड़ का इनाम रखा था. साथ ही इस अमेरिकी हमले में अल-कायदा नेता अयमान अल-जवाहिरी भी मारा गया. कासिम अल-रेमी, जिहादी संगठन अल-कायदा इन AQAP अरब पेनिसुला का नेतृत्व 2015 से कर रहा था.

हाल के दिनों में ये तीसरा मौका है जब डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका पर निशाना साधने वाले तीन लोगों को मार गिराया है.

पिछले साल अक्टूबर में अमेरिका ने आतंकी संगठन आईएसआईएस के सरगना अबू बकर अल बगदादी को मौत के घाट उतार दिया. इस साल जनवरी में ट्रंप ने ईरान की कुद्स फोर्स के मुखिया रहे कासिम सुलेमानी को बगदाग में मार गिराया.

कौन था कासिम अल-रेमी?>>कासिम अल-रेमी ट्रंप के निशाने पर लंबे समय से था. जनवरी 2017 में यमन में अलकायदा के परिसर पर अमेरिकी सेना ने छापेमारी की थी. इस दौरान अमेरिकी के कुछ सैनिकों की भी मौत हो गई थी, लेकिन अल-रेमी इस हमले में बच गया था. बाद में उसने 11 मिनट का एक वीडियो जारी करते हुए ट्रंप पर निशाना साधते हुए कहा था कि उन्हें जबरदस्त तमाचा लगा है.

>>पिछले साल दिसंबर में भी अल-रेमी ने 18 मिनट का एक वीडियो जारी करते हुए नौसैनिक बेस पर हुए हमले की जिम्मेदारी ली थी. इस गोलीबारी में हमलावर समेत 4 लोग मारे गए थे. इसके अलावा सुरक्षाबलों से जुड़े 8 अधिकारी भी जख्मी हो गए थे.


Report

What do you think?

Written by Bhanu Pratap

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0

दिल्ली nu: सीबीआई ने उपमुख्यमंत्री सिसोदिया के ओएसडी को रिश्वत लेते किया गिरफ्तार

मप्र : धार मॉब लिंचिंग मामले के लिए एसआईटी गठित, 3 गिरफ्तार