in ,

स्पेशल ट्रेनों के लिए रेलवे ने बदला नियम, अब इतने दिन पहले करा सकेंगे टिकटों की बुकिंग

कोरोनो वायरस संक्रमण को रोकने के लिए देशभर में लागू लॉकडाउन के बीच भारतीय रेलवे 15 जोड़ी (अप-डाउन) स्पेशल ट्रेनें चला रही है। अब रेलवे ने इन स्पेशल ट्रेनों की टिकट बुकिंग में बड़ा बदलाव किया है और इसके लिए 30 दिन पहले टिकट बुक किए जा सकते हैं। पहले जारी दिशानिर्देशों के मुताबिक राजधानी विशेष ट्रेनों की एडवांस बुकिंग सात दिन पहले ही हो सकती थी।

रेल मंत्रालय ने ट्वीट कर बताया, “भारतीय रेलवे वर्तमान में 12 मई 2020 से पंद्रह जोड़ी स्पेशल ट्रेनें चला रहा है। टिकटों की बुकिंग डाकघरों और यात्री टिकट सुविधा केन्द्रों समेत कंप्यूटरीकृत पीआरएस काउंटरों के साथ-साथ ऑनलाइन भी की जा सकती है। इसके साथ ही रेलवे ने बताया कि टिकटों की बुकिंग में बदलाव 31 मई से शुरू होने जा रहीं विशेष ट्रेनों के लिए भी लागू हैं।

बता दें कि भारतीय रेलवे ने यात्री ट्रेनों का परिचालन धीरे-धीरे शुरू करने की योजना के तहत 12 मई को 15 जोड़ी एसी ट्रेनों को शुरू किया था। ये स्पेशल ट्रेनें नई दिल्ली को डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मूतवी को कनेक्ट करती हैं।

इसके अलावा रेलवे ने प्रवासी मजदूरों के लिए श्रमिक स्पेशल और एसी स्पेशल ट्रेनों के बाद 1 जून से 100 जोड़ी (अप-डाउन) नॉन एसी स्पेशल ट्रेनें चलाने का भी फैसला किया है। इन ट्रेनों के लिए टिकटों की बुकिंग 21 मई से शुरू हो चुकी है।

Report

What do you think?

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0

सोनिया गांधी की अध्यक्षता में आज पहली बार वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से 17 विपक्षी दलों के नेताओं की बैठक

विपक्ष की बैठक में सोनिया गांधी बोलीं- क्रूर मजाक है 20 लाख करोड़ का पैकेज