in

Ind vs NZ: मनीष पांडे ने खेली दमदार पारी, T20 वर्ल्ड कप के लिए दी अग्नि परीक्षा

Manish Pandey Fifty: वेलिंग्टन के स्काई स्टेडियम में भारत और मेजबान न्यूजीलैंड की टीम के बीच 5 मैचों की टी20 सीरीज का चौथा मुकाबला खेला जा रहा है। भारतीय कप्तान विराट कोहली टॉस हार चुके थे। वहीं, कीवी टीम ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी। ऐसे में भारतीय बल्लेबाजों को विंडी वेलिंग्टन की परिस्थितियों से जूझना था। हुआ भी ठीक ऐसा ही और टीम लड़खड़ा गई, लेकिन इसी बीच मनीष पांडे खरा सोना बनकर उभरे।

दरअसल, भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए जल्दी ही अपने टॉप ऑर्डर के बल्लेबाजों को खो दिया। यहां तक 9वें ओवर की चौथी गेंद पर लोकेश राहुल भी आउट हो गए। इस समय तक भारतीय टीम का स्कोर 75 रन पर 4 विकेट था और इसी बीच दाएं हाथ के बल्लेबाज मनीष पांडे क्रीज पर आए, लेकिन उनको साथ नहीं मिल रहा था। मनीष पांडे ने शिवम दुबे, शार्दुल ठाकुर जैसे बल्लेबाजों के साथ छोटी-छोटी साझेदारियां की और टीम को सम्माजनक स्थिति में पहुंचा।

मनीष पांडे की धैर्य भरी पारी

दाएं हाथ के मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज मनीष पांडे ने चौथे टी20 मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ धैर्य भरी पारी खेली। मनीष पांडे 36 गेंदों पर 50 रन बनाकर नाबाद रहे। मनीष पांडे ने अपनी पारी में सिर्फ 3 चौके लगाए। इस बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि उन्होंने किस तरह बल्लेबाजी की होगी। वर्ल्ड कप 2019 के बाद से मनीष पांडे को लगातार टीम में चुना जा रहा है, लेकिन वे प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं बन पा रहे थे।

हालांकि, जब भी मनीष पांडे को मौका मिलता तो नीचे क्रम में बल्लेबाजी करने आते तो कुछ ही गेंदें उनको खेलने को मिलतीं, लेकिन इस मैच में उनको टीम मैनेजमेंट के भरोसे पर खरा उतरना था और इसी साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के लिए अग्नि परीक्षा देनी थी। मनीष पांडे इसमें सफल हो पाए और उन्होंने मौका मिलने के बाद करीब 2 साल के बाद अपना तीसरा अंतरराष्ट्रीय टी20 अर्धशतक जड़ा।

पिछले 6 मैचों से हैं नाबाद

हैरान करने वाली बात ये है कि मनीष पांडे पिछले 6 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में नाबाद लौटे हैं। यहां तक कि पिछले 17 टी20 मैचों में वे भारतीय टीम का हिस्सा टी20 क्रिकेट में रहे हैं तो टीम को जीत मिली है। पिछले अगर 6 टी20 मैचों की बात करें तो उन्होंने क्रमशः नाबाद 2 रन, नाबाद 22 रन, नाबाद 31 रन, नाबाद 14 रन, नाबाद 14 रन और आज के मैच में नाबाद 50 रन बनाए हैं। धौनी के बाद वे नंबर 6 पर बल्लेबाजी करते हुए अर्धशतक जड़ने वाले भारत के दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं।

Report

What do you think?

Written by Bhanu Pratap

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0

न्यूजीलैंड ने भारत के खिलाफ गेंदबाजी चुनी; रोहित, शमी और जडेजा को आराम दिया गया

आज से दो दिन की हड़ताल पर बैंककर्मी, रविवार के चलते लगातार तीन दिन तक बंद रहेंगे बैंक