in

सीरिया में संघर्षविराम करार टूटा, रूस ने फिर दागी मिसाइलें; मारे गए 12 लोग

सीरिया में जारी खूनी संघर्ष रोकने के मकसद से पिछले हफ्ते रूस और तुर्की ने मिलकर इस संघर्षविराम की घोषणा की थी।स ने विद्रोही गुट के कब्जे वाले सीरिया के एक हवाई हमले (Air Strike) में 12 लोगों को मार गिराया है। हमले में मारे गए सभी लोग आम नागरिक हैं। विद्रोहियों के इलाके में रूस द्वारा यह हमला पहले गुरुवार को भी किया जा चुका है। जिससे सीरिया में संघर्षविराम करार फिर टूट गया है। सीरिया में जारी खूनी संघर्ष रोकने के मकसद से पिछले हफ्ते रूस और तुर्की ने मिलकर इस संघर्षविराम की घोषणा की थी, जो बीते कुछ दिनों से प्रभावी हुआ था।

वहीं, रूस द्वारा शनिवार को  विद्रोही गुट के कब्जे वाले सीरिया के इदलिब प्रांत में किए गए हवाई हमले में एक ही परिवार के चार सदस्‍यों समेत पांच नागरिकों की मौत हो गई थी। मरने वालों में तीन बच्‍चे भी शामिल थे। पांच दिनों के भीतर रूस ने आज फिर तीसरी बार एयर स्‍ट्राइक की है। 

बता दें कि उत्तर पश्चिमी सीरिया के दक्षिण इदलिब क्षेत्र में पिछले महीने भी भारी बमबारी हुई थी, जिसके बाद हजारों नागरिकों ने इलाके को छोड़ दिया था। ओसीएचए ने बताया था कि दक्षिणी इदलिब में 16 दिसंबर के बाद से एयर स्‍ट्राइक में तेजी आई जिसके बाद दक्षिण इदलिब के मारेत अल-नुमान इलाके से हजारों नागरिकों के उत्तरी प्रांत की पलायन किया। सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमैन राइट्स की मानें तो इदलिब में सीरियाई सेना और सशस्त्र समूहों के बीच झड़पों में पिछले महीने महज एक दिन में 80 से अधिक लोग मारे गए थे।

Report

What do you think?

Written by Bhanu Pratap

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0

रीवा / रिटायर्ड डीएसपी का बेटा और बेटी मेडिकल कॉलेज की छत से कूदे; भाई की मौत, बहन के हाथ-पैरों में फ्रैक्चर

मैं लखनऊ की धरती से डंके की चोट पर कह रहा हूं, सिटिजनशिप एक्ट वापस नहीं होने वाला : अमित शाह