in ,

शरीर के इन वेग को रोकना हो सकता है खतरनाक, कभी ना रोके

वैसे तो हमारे शरीर के बहुत सारे वेग होते हैं जैसे कि पेशाब, मल वेग, #भूख लगना, #प्यास लगना आदि। लेकिन कुछ वेग ऐसे भी होते हैं जिन्हे आपको भूल कर भी नहीं रोकना चाहिए।

ये शरीर के वेग जिन्हें रोकने से हमें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

1 – #मूत्र वेग

मूत्र वेग को कभी भी नहीं रोकना चाहिए। अगर आप मूत्र विसर्जन को रोकने की कोशिश करेंगे तो इस से मूत्र की थैली में संक्रमण हो सकता है साथ ही लिंग इंद्रियों में दर्द होता है। मूत्र के रुक रुक कर आने से कम दिखाई देने की भी समस्या होती है।

2 – #मल का वेग

मल के वेग को भी कभी नहीं रोकना चाहिए। ऐसा करने से #पेट दर्द, पेट साफ ना होना आदि समस्याएं होती है। इस से सर में भी दर्द रहता है। पूरे शरीर पर इसका गलत प्रभाव पड़ता है।

3 – #नींद का वेग

नींद के वेग को रोकने से शरीर की प्रतिरोधक शक्ति कम होती है। ना सोने से कई अन्य समस्याएं भी हो सकती है। ना सोने से मस्तिष्क थका हुआ रहता है और #चिड़चिड़ापन भी हो सकता है।

4 – #आंसू का वेग

कहते हैं दुख में आंसू ना निकले तो व्यक्ति #पागल तक हो सकता है। इसके चरम सीमा पर पहुंचने पर मनुष्य की मौत तक हो सकती है। दिमाग भारी होना, नेत्र दोष, #जुकाम#ह्रदय रोग, आदि कई समस्याएँ इसके चलते हो सकती है।

5 – #वीर्य का वेग (#कामवेग)

वीर्य के वेग को रोकने से प्रोस्टेट के #कैंसर होने का खतरा रहता है। इसके अलावा गुर्दे में पीड़ा, मूत्राशय में सूजन, पेशाब का कष्ट से होना,शुक्र की पथरी और वीर्य के रिसने जैसी कई समस्याएं होती है।

Report

What do you think?

Comments

Leave a Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0
Karona Virus

उज्जैन में कोरोना वायरस के संदेही मरीज मिला, मां के साथ जिला अस्पताल में भर्ती, वायरस की पुष्टि के लिए सैंपल पुणे भेजे

इन ५ योग आसन के द्वारा पीठ के दर्द में आराम पाए