in ,

प्रदेश में 24 घंटे में कोरोना के 845 नए केस मिले, भोपाल में लगातार दूसरे दिन संक्रमितों की संख्या सौ पार, 113 पॉजिटिव

मध्य प्रदेश में कोरोना का कहर जारी है। 24 घंटे में कोरोना 845 नए मामले सामने आए हैं। इसमें भोपाल में लगातार दूसरे दिन संक्रमितों की संख्या 100 का आंकड़ा पार कर गई। भोपाल शुक्रवार को 113 कोरोना संक्रमित मिले हैं। पूरे राज्य में कुल संक्रमितों का आंकड़ा 20,491 पर पहुंच गया है। सिंगरौली में कोरोना से पहली मौत हुई है। वहीं इंदौर और भोपाल में 2-2 और जबलपुर में एक संक्रमित की जान गई है। अब तक प्रदेश में कुल 690 लोग कोरोना से जिंदगी की जंग हार चुके हैं। 

कोरोना की रफ्तार बढ़ने के बावजूद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्य में लॉकडाउन की बात को नकार दिया है। उन्होंने कहा कि हमें कोरोना के खात्मे के लिए जिलेवार अलग रणनीति बनानी होगी। एक-एक बात को लेकर नए सिरे से क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप के साथ मिलकर नियम बनाएं। शुक्रवार को सीएम शिवराज उज्जैन के दौरे पर रहेंगे और कोरोना की समीक्षा करेंगे।अब प्रदेश में सक्रिय केस 5,562 हैं। सबसे ज्यादा सक्रिय केस 1265 इंदौर और भोपाल में 937 हैं। अब तक 14,127 लोग ठीक होकर अपने घर पर लौट चुके हैं। गुरुवार को देर शाम जारी रिपोर्ट में इंदौर में 136, ग्वालियर में 121, भोपाल में 135 और जबलपुर में 50 नए केस सामने आए हैं।

रोज होने लगी कोरोना की समीक्षा
कोरोना के बढ़ते कहर को देखते हुए अब प्रदेश में मुख्यमंत्री हर दिन समीक्षा बैठक करने लगे हैं। शिवराज ने मंत्रालय में वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र, चिकित्सा शिक्षा भोपाल गैस त्रासदी राहत एवं पुनर्वास मंत्री विश्वास सारंग, मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस, डीजीपी विवेक जौहरी, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य मोहम्मद सुलेमान साथ स्थिति का जायजा लिया। 

किल कोरोना अभियान में 95सर्वे पूरा
किल कोरोना अभियान के अंतर्गत प्रदेश में 95% जनसंख्या के स्वास्थ्य सर्वे का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। इसके अंतर्गत प्रदेश में एक लाख 5 हजार 679 व्यक्तियों के सैंपल लिए गए हैं, जिनमें 1831 व्यक्ति कोरोना पॉजीटिव पाए गए हैं। पॉजिटिविटी का प्रतिशत 1.73 रहा है।

संक्रमित क्षेत्रों में सख्ती करें
टीकमगढ़ जिले की समीक्षा के दौरान पाया गया कि वहां कोरोना प्रकरणों की पॉजिटिविटी रेट अधिक आ रही है। शिवराज ने संक्रमित क्षेत्रों में सख्ती करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सामान्य लॉकडाउन की आवश्यकता नहीं है। रीवा में भी इसी तरह सख्ती करने को कहा है।

आइसोलेशन पर और ध्यान दें
शिवराज ने कहा कि कोरोना संक्रमित मरीजों की कांटेक्ट ट्रैसिंग के बाद आइसोलेशन पर ध्यान दिया जाए। यदि घर छोटे हों तथा उनमें क्वारैंटाइन की व्यवस्था न हो तो संस्थागत क्वारैंटाइन किया जाए। इसमें किसी तरह की छूट नहीं दी जाएगी। 

मृत्यु दर में 1% की कमी
अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य ने बताया कि गत 15 दिन में मध्यप्रदेश की कोरोना मृत्यु दर में एक प्रतिशत की कमी आई है। मध्यप्रदेश की कोरोना मृत्यु दर अब 3.38% है। कोरोना टेस्ट की संख्या बढ़ी है, प्रदेश में प्रति 10 लाख व्यक्ति पर 6,726 टेस्ट हो रहे हैं। प्रदेश की पॉजिटिविटी दर 3.68% तथा रिकवरी दर 69.3% है। प्रदेश की कोरोना ग्रोथ रेट 2.94% है।

उज्जैन में ठीक काम, ग्वालियर में अभी सावधानी बरतने की जरूरत
उज्जैन जिले में कोरोना संक्रमण निरंतर कम होने पर वहां की टीम को शिवराज ने बधाई दी। इधर, ग्वालियर में संक्रमण बढ़ने पर वहां विशेष सावधानी बरतने के निर्देश भी दिए। उज्जैन में कोरोना के 6 नए प्रकरण, वहीं ग्वालियर में 121 नए प्रकरण पाए गए हैं। जबलपुर और खंडवा को भी सचेत होकर लगातार काम कारने को कहा गया है।

जिलों 10 से ज्यादा मामले सामने आए
इंदौर में 136, भोपाल में 135, मुरैना में 45, ग्वालियर में 121, जबलपुर में 50, खंड़वा में 19, खरगौन में 18, देवास में 17, मंदसौर में 14, धार में 17, बड़वानी में 13, शाजापुर में 32, शिवपुरी में 12, टीकमगढ़ में 16, रीवा में 24, दतिया में 14 और सीहोर में 11 नए केस सामने आए हैं। प्रदेश में अब तक 690 लोगों की जान कोरोना ले चुका है।

Report

What do you think?

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0
Amitabh Bachhan

अमिताभ बच्चन ने फैन्स का आभार व्यक्त कर लिखा- ‘अस्पताल में पाबंदियां, ज्यादा कुछ नहीं कह सकता’

मध्य प्रदेश से नेपानगर की विधायक कांग्रेस छोड़ बीजेपी मे शामिल