in

टी-20 / भारत-श्रीलंका के बीच पहला मैच आज गुवाहाटी में, चोट से उबरे बुमराह 4 महीने बाद खेलेंगे

भारत और श्रीलंका के बीच 3 टी-20 की सीरीज का पहला मुकाबला रविवार को गुवाहाटी के बारसपारा क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। चोट से उबरे तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और ओपनर शिखर धवन की इस सीरीज से टीम में वापसी करेंगे। बुमराह ने पिछला मैच अगस्त 2019 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था। यह टेस्ट था। वहीं, धवन ने 10 नवंबर को बांग्लादेश के खिलाफ टी-20 मैच खेला था।

रोहित की जगह धवन करेंगे केएल राहुल के साथ ओपनिंग

इस सीरीज में रोहित शर्मा और तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को आराम दिया गया है। धवन ने रणजी ट्रॉफी में शतक लगाकर अपनी फिटनेस साबित की है। रोहित की जगह टीम में शामिल हुए धवन को अब इंटरनेशनल क्रिकेट में भी अपनी फॉर्म साबित करनी होगी। उनके साथ लोकेश राहुल ओपनिंग करने उतरेंगे।

मौसम और पिच रिपोर्ट
गुवाहाटी में अधिकतम 24° और न्यूनतम तापमान 13° सेल्सियस रहेगा। मैच के दौरान हल्की बारिश की संभावना है। यहां अब तक हुए 4 टी-20 मैचों में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 2 और पहले गेंदबाजी करने वाली टीम ने भी 2 मैच ही जीते हैं। इस मैदान पर पहली पारी में औसत स्कोर 127 और दूसरी पारी में 118 रहा है।

भारत अब तक श्रीलंका से टी-20 सीरीज नहीं हारा
दोनों टीमों के बीच अब तक 6 टी-20 सीरीज हुई हैं। इसमें भारत ने 5 सीरीज जीतीं, एक ड्रॉ रही। यानी टीम इंडिया आज तक श्रीलंका के खिलाफ टी-20 सीरीज नहीं हारी। दोनों टीमों के बीच अब तक हुए 16 टी-20 में भारत ने 11 में जीत दर्ज की। श्रीलंका को सिर्फ 5 में जीत मिली। दोनों टीमों के बीच आखिरी मैच 12 मार्च 2018 को हुआ था। इसमें भारत को 6 विकेट से जीत मिली थी।

मैथ्यूज की डेढ़ साल बाद टीम में वापसी
श्रीलंकाई टीम का भारतीय जमीन पर टी-20 में रिकॉर्ड खराब रहा है। हालांकि, इस बार कप्तान लसिथ मलिंगा के नेतृत्व में श्रीलंका थोड़ी मजबूत लग रही है। टीम में अनुभवी खिलाड़ी एंजेलो मैथ्यूज को वापस बुलाया गया है। उन्होंने पिछला टी-20 14 अगस्त 2018 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला था। श्रीलंका के पास निरोशन डिकवेला, कुशल मेंडिस, धनंजय डी सिल्वा जैसे कुछ अन्य अनुभवी खिलाड़ी हैं।

कोहली के पास सबसे ज्यादा रन बनाने का मौका
भारतीय कप्तान विराट कोहली मैच में 1 रन बनाते ही टी-20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे। इस वक्त रोहित शर्मा और विराट कोहली इस फॉर्मेट में 2633 रन के साथ बराबरी पर हैं। रोहित को इस सीरीज में आराम दिया गया है। ऐसे में कोहली के पास उनसे आगे निकलने का मौका है। कोहली ने अब तक 75 मैच में 52.66 की औसत और रोहित ने 104 टी-20 में 32.10 की औसत से रन बनाए हैं

स्टेडियम में बैनर-पोस्टर ले जाने पर प्रतिबंध
असम क्रिकेट एसोसिएशन (एसीए) ने मैच में किसी भी प्रकार के बैनर-पोस्टर ले जाने पर प्रतिबंध लगाया है। हालांकि, गुवाहाटी के पुलिस आयुक्त ने कहा- इस फैसले से नागरिकता कानून के विरोध का कोई लेना-देना नहीं है। यह प्रतिबंध सिर्फ सुरक्षा कारणों के चलते लगाया गया है। एसीए के मुताबिक, मैच के दौरान चौके-छक्के के प्लेकार्ड के अलावा लिखने वाले मार्कर पर भी प्रतिबंध लगाया गया है। मैच में पुरुषों को पर्स, लैडिज को हैंडबैग, मोबाइल फोन और वाहनों की चाभी ले जाने की अनुमति ही रहेगी।

गुवाहाटी में ऑस्ट्रेलियाई टीम की बस पर हुआ था हमला
भारतीय टीम ने गुवाहाटी में एकमात्र टी-20 ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 10 अक्टूबर 2017 को खेला था। इसमें भारत को 8 विकेट से हार मिली थी। मैच के बाद बस से होटल लौट रही ऑस्ट्रेलियाई टीम पर किसी ने पत्थर से हमला किया था। गनीमत रही कि कोई खिलाड़ी जख्मी नहीं हुआ। इस मामले में एसीए के सचिव देवाजीज सैकिया ने शुक्रवार को कहा- हम हर परिस्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

दोनों टीमें

भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडेय, संजू सैमसन, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिवम दुबे, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, नवदीप सैनी, जसप्रीत बुमराह और वॉशिंगटन सुंदर।

श्रीलंका: लसिथ मलिंगा (कप्तान), धनंजय डि सिल्वा, वानिंधु हसरंगा, निरोशन डिक्वेला (विकेटकीपर), ओशदा फर्नांडो, अविष्का फर्नांडो, दानुष्का गुनातिलका, लारिरू कुमारा, एंजेलो मैथ्यूज, कुसल मेंडिस, कुसल परेरा, भानुका राजपक्षे, कुसन रजिता, लक्षन संदकन, दासुन सनाका, इसरू उडाना।


Report

What do you think?

Written by Bhanu Pratap

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0

राहुल और प्रियंका गांधी ने सीएए पर लोगों को गुमराह कर दंगे कराए, केजरीवाल दलित विरोधी: अमित शाह

दुनिया के 5वें बड़े अमीर मार्क जकरबर्ग को डिस्काउंट वाली वस्तुएं खरीदना पसंद, कॉस्तको स्टोर में शॉपिंग करते नजर आए