in

कोरोना के साथ देश में गर्मी का कहर, उत्तर भारत के कई हिस्सों में लू को लेकर ‘रेड अलर्ट’ जारी

उत्तर भारत के कई हिस्सों में तापमान 45 डिग्री के पार पहुंच गया है. ऐसे में मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, राजस्थान और पूर्वी उत्तर प्रदेश में अगले दो दिनों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. लॉकडाउन में बढ़ते तापमान से लोगों की मुसीबतें दोगुनी हो गई है.

दिल्ली में 46 डिग्री वाली गर्मी, ऑरेंज अलर्ट जारी

दिल्ली में भी मौसम का ऑरेंज अलर्ट जारी हो गया है. मौसम विभाग का अनुमान है तापमान 46 डिग्री के पास जा सकता है. बढ़ते तापमान और गर्म हवाओं के बाद 29 और 30 मई को बारिश हो सकती है.

पाकिस्तान और राजस्थान से आने वाली गर्म हवाओं ने दिल्ली को गर्म कर दिया है. लॉकडाउन और लू के थपेड़ों ने सड़कों को सूना कर दिया है.

अगले दो दिनों तक दिल्ली में गर्मी का कहर जारी रहेगा. आंकड़ों की बात करें तो ये शनिवार सात साल का सबसे गर्म दिन रहा. शनिवार को तापमान 46 डिग्री था. इससे पहले 2013 में 21 मई को तापमान 45 डिग्री पहुंचा था.

ऑरेंज अलर्ट को समझिए

ये मध्यम स्तर का अलर्ट होता है. ऑरेंज अलर्ट तब जारी किया जाता है जब तापमान 45 डिग्री के पार पहुंचे. ऐसे में लोगों को दिनभर लू के थपेड़ों का सामना करना पड़ता है. स्काईमेट के मुख्य मौसम वैज्ञानिक महेश पलावत ने भी दिल्ली में हीट वेब यानी कि लू के थपेड़ों को लोगों को सावधान रहने के लिए कहा है. मौसम विभाग के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव के मुताबिक 29 और 30 मई को बारिश हो सकती है. मतलब ये कि अगले चार दिन दिल्लीवालों को गर्मी की मार झेलनी पड़ेगी.

लू से बचने के कुछ उपाय

1. लॉकडाउन के दौरान ज्यादा समय तक घर में रहें.

2. दिन में कम से कम से 12-15 गिलास पानी जरूर पिएं.

3. खाली पेट घर से बाहर न जाएं, लू लगने का खतरा रहता है.

4. दोपहर 12 से 3 बजे के बीच घर से निकलने से बचें.

5. घर से बाहर निकलें तो सिर-मुंह ढंककर निकलें.

6. बाहर निकलते समय पानी की बोतल साथ जरूर रख लें.

7. सूती कपड़े ज्यादा पहने, पसीना सूखने में आसानी रहती है.

8. अगर लू के लक्षण जैसे मत्तली, गला सूखना नजर आए तो डॉक्टर से तुरंत सलाह लें.

Report

What do you think?

Written by Bhanu Pratap

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0

Jharkhand Corona Cases: झारखंड में आज 27 कोरोना मरीज, पाकुड़-जमशेदपुर-हजारीबाग में 4, धनबाद-चाईबासा-गढ़वा-रामगढ़ में 3 पॉजिटिव

राजसमंद में दुष्कर्म के आराेपी संत ने फंदे पर लटककर आत्महत्या की