in ,

संक्रमितों की संख्या 2000 के पार; इंदौर में 91, भोपाल में 45 मरीज मिले; पीथमपुर की 206 फैक्ट्रियों में आज से काम शुरू होगा

मध्य प्रदेश में शनिवार रात को 155 नए संक्रमित मिले। इसके साथ राज्य में संक्रमितों की संख्या 2081 पर पहुंच गई है। इस बीच राहत की खबर यह है कि कुल 399 लोग ठीक होकर घर लौटे हैं। संक्रमण के बीच प्रदेश का इंडस्ट्रियल हब कहे जाने वाले पीथमपुर में उद्योगों के ताले रविवार से खुल जाएंगे। यहां पर 206 इंडस्ट्री में काम शुरू हो जाएगा।

राजधानी भोपाल में शनिवार को 45 नए कोरोना पॉजिटिव मिले। इनमें 21 जमाती हैं। सुबह 9, जबकि देर रात 12 जमातियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इनमें से 19 को एयरपोर्ट रोड पर बने हज हाउस में रखा गया था, जबकि 2 होम आइसोलेशन में थे। इनके सैम्पल दो-तीन दिन पहले ही लिए गए थे, जबकि इनमें से ज्यादातर को 31 मार्च को ही क्वारैंटाइन कर दिया गया था। बड़ा सवाल यह है कि आखिर इनके सैम्पल लेने में प्रशासन ने 23 दिन क्यों लगा दिए। प्रशासन अब इनके संपर्क में रहे 500 लोगों की तलाश कर रहा है। इन्हें मिलाकर अब तक 56 जमाती पॉजिटिव मिल चुके हैं।

कोरोना अपडेट्स 

  • भोपाल: हमीदिया और सुल्तानिया अस्पताल में 5 डॉक्टर पॉजिटिव मिलने के बाद शनिवार को गांधी मेडिकल कॉलेज के 90 डॉक्टर, 30 नर्स, 20 वार्ड ब्वॉय को क्वारैंटाइन किया गया है। इनके सैंपल लिए हैं। रिपोर्ट आना बाकी है। इससे अस्पताल में डॉक्टरों समेत नर्सिंग स्टाफ और वार्ड ब्वॉय की कमी हो गई है। हालांकि अभी यहां सामान्य दिनों के मुकाबले 10 फीसदी ही मरीज आ रहे हैं। प्रशासन ने सैंपल लेने वाली टीमों की संख्या 25 से घटाकर 15 कर दी है।
  • इंदौर: शनिवार देर रात जारी रिपोर्ट के मुताबिक, अब शहर में 1176 संक्रमित हो चुके हैं। नए संक्रमितों में महात्मा गांधी मेमोरियल मेडिकल कॉलेज की एक एसोसिएट प्रोफेसर और रेसीडेंसी एरिया का एक कर्मचारी शामिल है। अब तक 57 लोगों की जान जा चुकी है। पुड्‌डुचेरी में 606 सैंपल की रिपोर्ट दो-तीन दिन में आएगी, जबकि 500 सैंपल अहमदाबाद की सुप्रा लैब भेजे हैं। उनकी रिपोर्ट रविवार रात मिल जाएगी। ऐसे में आज पॉजिटिव मरीजों की संख्या में इजाफा हो सकता है।
  • पीथमपुर: मध्य प्रदेश इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन ने पीथमपुर की 96 बड़ी और मीडिएम इंडस्ट्री को उत्पादन शुरू करने की मंजूरी दे दी। इससे पहले 110 इंडस्ट्री को मंजूरी दी गई थी। यानी रविवार से 206 इंडस्ट्री में काम शुरू हो जाएगा। इंदौर शहर के औद्योगिक क्षेत्रों को शुरू करने पर भी विचार शुरू हो गया है। हालांकि ये 3 मई के बाद ही खुल सकेंगे।

प्रदेश में बड़े बाजार नहीं खुल सकेंगे

केंद्र सरकार की गाइडलाइन के बाद राज्य सरकार ने तय किया है कि भोपाल, इंदौर, उज्जैन, खरगोन, होशंगाबाद में सब कुछ बंद रहेगा। ग्रामीण क्षेत्रों में रविवार से सभी दुकानें खुल सकेंगी। मोहल्ले की दुकानों को ही अनुमति होगी। बड़े बाजार कहीं नहीं खुलेंगे। जिलों की परिस्थिति के हिसाब से प्रशासन और क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप वहां दुकानें खोलने या नहीं खोलने का निर्णय लेगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि संक्रमित क्षेत्रों में दुकानें नहीं खुलेंगी। क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप संक्रमित क्षेत्र के बाहर दुकान खोलने के बारे में फैसला लेगा।

Report

What do you think?

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0

सुविचार

अरुणाचल प्रदेश में मिला नई प्रजाति का सांप, वैज्ञानिकों ने हैरी पॉटर के इस विलेन पर रखा नाम