in , ,

मॉडर्न ओमान के निर्माता की कहानी

10 जनवरी को ओमान के सुल्तान का निधन हो गया। क्या आप इस सुल्तान को जानते है? क्या आपको पता है की मॉडर्न ओमान का निर्माता कौन है? जी हां, हम बात कर रहे है ओमान के सुल्तान सैय्यद कबूस बिन सईद अल सईद की। जिसने एक घरेलू तख्तापलट में अपने पिता को सत्ता से हटा दिया और खुद शासक बन गये। मॉडर्न ओमान के निर्माता की कहानी जानना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए मददगार साबित होगा।

Related image

1970 के बाद से सुल्तान काबूस ओमान के शासक थे, जो “सबसे लंबे समय तक शासन करने वाले अरब नेता थे। वह 79 वर्ष के थे”। सुल्तान काबूस वर्ष 1970 से लगातार इस पद पर बने हुए थे। लंबी बीमारी के बाद शनिवार को उनका निधन हो गया। जिस पर संवेदना प्रकट करते हुए शनिवार को ओमान में तीन दिन के राष्ट्रीय शोक का ऐलान किया गया।

ओमान के सुल्तान का इतिहास

प्रारंभिक जीवन

सैय्यद कबूस बिन सईद अल सईद का जन्म 18 नवंबर 1940 को ढोफार, सलालाह में हुआ था। वह सुल्तान सेद बिन तेमूर और माजून अल-मशानी के एकमात्र पुत्र थे। वह अल बुई सईद वंश के संस्थापक की 14 वीं पीढ़ी के वंशज थे। कबूस भारत के पूर्व राष्ट्रपति शंकर दयाल शर्मा  के छात्र थे और इन्हें 16 साल की उम्र में इंग्लैंड में एक निजी शैक्षिक संस्थान के लिए भेजा गया था। 20 साल की उम्र में, इन्होंने रॉयल मिलिट्री अकादमी सैंडहर्स्ट में प्रवेश किया।

करियर

सितंबर 1962 में सैंडहर्स्ट से स्नातक होने के बाद, वह ब्रिटिश सेना में शामिल हो गए और उन्हें एक बटालियन द कैमरूनियन (स्कॉटिश राइफल्स) में तैनात किया गए। इन्होंने ब्रिटिश सेना के साथ एक स्टाफ की नियुक्ति भी की। 1966 में ओमान घर वापसी के बाद कबूस ने इस्लाम और अपने देश के इतिहास का अध्ययन किया।

Image result for sayyid qaboos bin said with his father"

ओमान के सुल्तान

23 जुलाई 1970 को देश के अलगाव को खत्म करने और आधुनिकीकरण और विकास के लिए अपने तेल के राजस्व का उपयोग करने का उद्देश्य बनाया । 1970 से पहले ओमान पर काबूस बिन सईद के पिता सुल्तान सैद बिन तैमूर का शासन था। वो बीमार और मानसिक तौर पर कमजोर हो चुके थे। लेकिन फिर भी राजगद्दी छोड़ने को तैयार नहीं थे। कबूस ने अपने पिता के खिलाफ सफल तख्तापलट के बाद 23 जुलाई 1970 को ओमान के सिंहासन पर बैठे । इन्होंने घोषणा की कि देश अब मस्कट और ओमान के रूप में नहीं जाना जाएगा। लेकिन इसके राजनीतिक एकता को बेहतर ढंग से प्रदर्शित करने के लिए इसका नाम बदलकर “सल्तनत ए ओमान” दिया गया।

Image result for sayyid qaboos bin said with his father"

सुल्तान काबूस बिन सईद कैंसर से जूझ रहे थे इसलिए उन्होंने यूरोप जाकर अपना इलाज करवाया। लेकिन कैंसर जैसी भयावह बीमारी से वो लड़ नहीं पाए।

काबूस बिन सईद  का प्रसिद्ध होने का कारण यह है कि ओमान पर इन्होंने करीब 50 वर्षों तक राज किया। अपने शासनकाल में इन्होंने ओमान को मॉर्डन देश के तौर पर विकसित किया। इनके राज में ओमान ने जबरदस्त तरक्की की। इसलिए काबूस बिन सईद को मॉर्डन ओमान का निर्माता कहा जाता है। सुल्तान काबूस ने शादी नहीं की थी। इनके निधन के बाद सुल्तान के पद के लिए फिलहाल कोई उत्तराधिकारी नहीं है।

Report

What do you think?

Written by Pooja Patidar

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0

केरल के बाद पंजाब विधानसभा ने भी नागरिकता संशोधन कानून को रद्द करने का प्रस्ताव पारित किया

कश्मीर / 2 एयरपोर्ट की सुरक्षा सीआरपीएफ-राज्य पुलिस के बजाए सीआईएसएफ को सौंपी गई, 31 जनवरी से तैनाती होगी