in

भारत में ‘कम्युनिटी ट्रांसमिशन’ तक नहीं पहुंचा कोरोना वायरस: ICMR

भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 140 हो गई है। इस खतरनाक वायरस से देश तीन लोगों की मौत हुई है। 15 राज्य इसकी चपेट में आ गए हैं। इसके प्रसार को रोकने के लिए भाजपा ने आगले एक महीने तक किसी भी तरह के धरना प्रदर्शन से खुद को दूर रखने का फैसला किया है। आइसीएमआर ने कहा है कि भारत में कोरोना वायरस अभी कम्युनिटी ट्रांसमिशन के चरण में नहीं पहुंचा है। वहीं, इटली में लगातार तीसरे भी कोरोना वायरस के कारण 300 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है। कोरोना वायरस से जुड़ी हर अपडेट जानने के लिए हमारे साथ जुड़े रहें…

कम्युनिटी ट्रांसमिशन तक नहीं पहुंचा कोरोना

 इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रीसर्च (आइसीएमआर) ने कहा है कि भारत में कोरोना वायरस अभी कम्युनिटी ट्रांसमिशन के चरण में नहीं पहुंचा है। देश भर में सर्दी-जुकाम से गंभीर रूप से पीड़ित व आइसीयू में भर्ती मरीजों के रैंडम सैंपल की जांच में कोरोना वायरस नहीं पाया गया है। कम्युनिटी ट्रांसमिशन को अवश्यंभावी मानते हुए आइसीएमआर जांच की क्षमता बढ़ाने में जुटा है। इस सिलसिले में अब कुल 121 लैब में कोरोना टेस्ट की सुविधा के विस्तार के साथ दो मेगा रैपिड लैब शुरू किए गए हैं। 

लोगों को जागरूक करेगी भाजपा

बीजेपी ने अपने राज्य इकाइयों को निर्देश कहा है कि वह कोरोना वायरस पर लोगों को जागरूक करें। छोटे-छोटे समूहों में जाकर उनको समझाएं की क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए। भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि पीएम मोदी ने सार्क नेताओं के साथ बातचीत में लोगों से सतर्क रहने की बात कही थी।

राज्य सरकारों को सुप्रीम कोर्ट का नोटिस

सुप्रीम कोर्ट ने कोरोना वायरस के मद्देनजर स्कूलों को बंद करने के कारण बच्चों को मिड डे मील न मिलने का संज्ञान लिया है। चीफ जस्टिस एसए बोबडे की अध्यक्षता वाली खंडपीठ ने सभी राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों को नोटिस जारी किया।

उप राष्ट्रपति ने चेक करवाया तापमान

उप राष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए किए जा रहे उपायों के रूप में अपने कार्यालय में प्रवेश करने से पहले थर्मामीटर गन की मदद से अपना तापमान चेक कराया।

लोगों को मंदिर न आने की सलाह

आंध्र प्रदेश: चित्तूर में श्रीकालहस्ती मंदिर के अधिकारियों ने भक्तों से अपील की है कि वे कोरोना वायरस के मद्देनजर अपनी यात्रा को प्रतिबंधित करें। 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों और वरिष्ठ नागरिकों को यात्रा से बचने की सलाह दी गई है।

कोरोना वायरस को लेकर भाजपा का बड़ा कदम

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि अगले एक महीने तक भाजपा किसी भी तरह के आंदोलन और धरना प्रदर्शन से खुद को दूर रखेगी। अगर किसी भी विषय पर चर्चा करनी होगी तो चार-पांच हमारे वरिष्ठ कार्यकर्ता संबंधित अधिकारी को ज्ञापन देंगे। सभी प्रदेश की इकाइयों को सूचित कर दिया गया है।

कर्नाटक में 11 केस

कर्नाटक: कालबुर्गी सिटी कॉर्पोरेशन ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए एहतियातन बस स्टैंड को सेनेटाइज किया। राज्य में अब तक कोरोना वायरस (COVID19) के 11  मामले सामने आए हैं।

इटली में कोरोना वायरस का कहर

चीन के बाहर इटली में कोरोना वायरस सबसे ज्यादा कहर बरपा रहा है। लगातार तीसरे दिन यहां 300 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है। पिछले 24 घंटों के दौरान 345 लोगों की मौत हो गई है। इटली में अबतक कुल 2503 लोगों की जान जा चुकी है, जबकि 31 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। 

भारत में 147 संक्रमित मरीज

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक बुधवार सुबह 9 बजे तक भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 147 हो गई है। इसमें से 122 भारतीय नागरिक हैं, जबकि 25 विदेशी हैं। कुल तीन लोगों की मौत हो चुकी है। 14 लोगों के ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।

संजय सिंह ने राज्यसभा महासचिव को लिखा पत्र

आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं राज्यसभा सदस्य संजय सिंह ने राज्यसभा महासचिव को पत्र लिख कोरोना संक्रमण की जांच और संगरोध केंद्रों की संख्या बढ़ाने के मुद्दे पर अपनी बात रखने का समय मांगा।

संसद जाने वालों की जांच

दिल्ली: कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए एहतियात के तौर पर पार्लियामेंट गेट पर थर्मामीटर गन की मदद से लोगों के तापमान की जांच की जा रही है।

सुरेश प्रभु का टेस्ट नेगेटिव

भाजपा सांसद और पूर्व रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने ऐहतियातन खुद को 14 दिनों के लिए आइसोलेशन में रखा है। हालांकि उनका कोरोना टेस्ट नेगेटिव आया था। हाल ही में वह सऊदी अरब की यात्रा से वापस लौटे हैं। 

पुणे में एक और मरीज संक्रमित

जिला मजिस्ट्रेट, नवल किशोर राम ने बताया कि पुणे में कोरोना वायरस के एक और मामले की पुष्टि हुई है। व्यक्ति हाल ही में फ्रांस और नीदरलैंड की यात्रा से वापस लौटा था। जिसके बाद पुणे में कोरोना वायरस के मामलों की कुल संख्या 18 हो गई है, जबकि महाराष्ट्र में ये आंकड़ा 42 हो गया है। 

14 लोगों हुए ठीक

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार केरल के तीन मरीजों सहित कुल 14 लोगों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है। इनमें केरल के तीन लोग शामिल हैं, जो पिछले महीने ही ठीक हो गए थे। वायरस से संक्रमित तीन लोगों की अब तक मौत हो चुकी है। मंगलवार को मुंबई में 64 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई जो दुबई से लौटा था।

महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 41 केस

महाराष्ट्र में मंगलवार को पिंपरी-चिंचवाड़ और मुंबई में एक-एक नया मामला सामने आया और राज्य में संक्रमितों की संख्या 41 हो गई है। ये दोनों हाल ही में अमेरिका से लौटे थे। केरल में 26 संक्रमित हैं। इनमें स्वस्थ हो चुके तीन मरीज भी शामिल हैं। उत्तर प्रदेश के नोएडा में दो नए मामले सामने आए हैं और इनको मिलाकर राज्य में अब तक 15 लोग संक्रमित पाए गए हैं।

54 हजार लोगों की निगरानी

देश में कोरोना वायरस के 140 संक्रमित मामले सामने आए हैं। इस खतरनाक वायरस से देश में तीन लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 15 राज्य इसकी चपेट में हैं। 54,000 लोगों को निगरानी में रखा गया है। वायरस के प्रसार को रोकने के लिए युद्धस्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं। मंदिर, स्मारक, माल, बाजार को बंद करने जैसे कई एहतियाती कदम भी उठाए गए हैं।

ईरान में 250 भारतीय संक्रमित

ईरान में 250 से ज्यादा भारतीयों को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। हालांकि, विदेश मंत्रालय ने इसकी पुष्टि नहीं की है। ईरान के विभिन्न प्रांतों में लगभग छह हजार भारतीय हैं, जिनमें लद्दाख, जम्मू-कश्मीर और महाराष्ट्र से गए लगभग 1100 तीर्थयात्री शामिल हैं।

Report

What do you think?

Written by Bhanu Pratap

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0

सिर्फ 2749 रुपये में मिल रहा है Vivo Refurbished Smartphone अभी ऑर्डर करें

रांची के RIMS से भागे 32 में से 29 कोरोना संदिग्ध, मचा हड़कंप; जानें ताजा हाल