in

डीमार्ट ने की 290 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज, फाउंडर राधाकृष्ण दमानी छठवे सबसे अमीर भारतीय

सुपरमार्केट चेन डीमार्ट के नाम से कारोबार करने वाली कंपनी एवेन्यू सुपरमार्ट का बाजार पूंजीकरण सोमवार को 1.50 लाख करोड़ पर पहुंच गया. एवेन्यू सुपरमार्ट ने नेस्ले और बजाज फिनसर्व जैसी दिग्गज कंपनियों को पछाड़ दिया है. यह कंपनी 21 मार्च, 2017 को शेयर बाजार में सूचीबद्ध हुई थी और उस वक्त इसका एम कैप 39,988 करोड़ रुपये था. तब से लेकर अबतक इसके शेयर में 290 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की जा चुकी है.

दरअसल पांच फरवरी को कंपनी ने अपने शेयर संस्थागत निवेशकों को बेचने की घोषणा की थी,इसके बाद सोमवार को इसका शेयर 8.6 प्रतिशत उछलकर 2,484.15 रुपये पर पहुंच गया, जो अब तक का सर्वोच्च स्तर है. इस साल अब तक कंपनी का शेयर 35 प्रतिशत उछल चुका है.

अगर किसी निवेशक ने मार्च 2017 में कंपनी का आईपीओ आने के दौरान इसका 1 लाख करोड़ रुपये का शेयर खरीदा होता,तब सोमवार को उसकी वैल्यू 8.31 लाख करोड़ होती.

शेयरों इस उछाल के बाद कंपनी के फाउंडर राधाकृष्ण दमानी 43,300 करोड़ रुपये (11.9 अरब डॉलर) की संपत्ति के साथ भारत के छठे सबसे अमीर शख्स बन गए हैं और उन्होंने संपत्ति के मामले में गौतम अडाणी (75,600 करोड़ रुपये) तथा एयरटेल के सुनील मित्तल (67,200 करोड़ रुपये) को पछाड़ दिया है. वर्तमान में कंपनी का बाजार पूंजीकरण विप्रो, ओएनजीसी, अल्ट्राटेक सीमेंट तथा एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस से भी अधिक है.

Report

What do you think?

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0

दिल्ली चुनाव में खाता नहीं खुलने पर कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने EVM पर उठाए सवाल

केजरीवाल को जीत दिलाने वाली रणनीति का पहली बार खुलासा, पिछले साल जून से ही इस पर काम शुरू हो गया था