in

मौसम अपडेट: कोहरे की घनी चादर से लिपटी दिल्ली, बर्फबारी से फिर लौटी हाड़ गलाने वाली ठंड, जानें 22 जनवरी का पूर्वानुमान

कश्मीर और हिमाचल में फिर से बर्फबारी के कारण उत्तर भारत में ठंड का प्रकोप और बढ़ गया है। दिल्ली में न सिर्फ ठंड अधिक है, बल्कि कोहरे ने भी मौसम का मिजाज बदल दिया है। बुधवार की सुबह दिल्ली की सड़कों पर कोहरे की मोटी चादर दिखी। दिल्ली-एनसीआर के अधिकतर इलाकों में बुधवार की सुबह कोहरा छाया रहा और इसकी वजह से यातायात भी प्रभावित हुआ। कोहरा इतना ज्यादा था कि विजिबिलिटी भी कम हो गई। 

बुधवार की सुबह जब दिल्लीवासियों की नींद खुली तो घना कोहरा देख लोग दंग रह गए। सुबहह 7 बजे भी लोगों को ऐसा लगा जैसे रात ही हो। समाचार एजेंसी एएनआई ने भी कुछ तस्वीरें जारी की है, जिसमें देखा जा सकता है कि कैसे दिल्ली-एनसीआर में घना कोहरा छाया हुआ है। आज सुबह दिल्ली में न्यूनतम तापमान 7 डिग्री दर्ज किया गया।

पहाड़ों पर बर्फबारी से से आम जनजीवन पर भी असर पड़ा। कश्मीर, हिमाचल में घरों की छत, पेड़ और सड़कें बर्फ की चादरों से ढकी हुई है। पहाड़ों पर बर्फबारी से मैदानी इलाकों में भी ठंड बढ़ गई है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान देश के अलग-अलग हिस्सों में घना कोहरा छाए रहने का अनुमान जताया है।

श्रीनगर, गुलमर्ग के विश्व प्रसिद्ध स्काई रिजॉर्ट, पहलगाम और राज्य के अन्य भागों में मंगलवार सुबह से हल्की बर्फबारी हो रही है। कश्मीर घाटी में हालांकि, रात के तापमान में सुधार हुआ जबकि अगले 24 घंटों में यहां हल्के से मध्य स्तर तक बर्फबारी होने के आसार हैं। मौसम विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय रहने से अगले 24 घंटे में हल्के से मध्यम स्तर तक हिमपात के आसार हैं। हिमाचल की राजधानी शिमला और मनाली में ताजा बर्फबारी से सिर्फ पहाड़ी राज्य ही नहीं बल्कि निचले मैदानी इलाकों के तापमान में भी गिरावट आई है। शिमला जिले में ऊपरी कस्बों में सड़कों पर बर्फ का ढेर होने के कारण सुबह यातायात आंशिक रूप से बाधित हुआ। हालांकि, बर्फबारी से रिसॉर्ट और इसके आसपास के क्षेत्रों का नजारा बेहद खूबसूरत हो गया। 

कई हिस्सों में घना कोहरा छाए रहने के आसार
उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल के पर्वतीय क्षेत्र, सिक्किम, ओडिशा, असम,मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के अलग-अलग हिस्सों में अगले 24 घंटे के दौरान घना कोहरा छाए रहने का अनुमान है।

यूपी-हरियाणा में शीतलहर जारी
यूपी और हरियाणा के कुछ इलाकों में शीतलहर की स्थिति बरकरार है। मौसम विभाग के अनुसार, हिमालय क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण दिन के औसत तापमान में इजाफा दर्ज किया गया है। मौसम विभाग की उत्तर क्षेत्रीय पूर्वानुमान इकाई के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि 23 जनवरी से उत्तर पश्चिमी हवाओं के जोर पकड़ने के कारण एक बार फिर तापमान में गिरावट आनी शुरू होगी और 24 जनवरी तक तापमान में मामूली गिरावट का सिलसिला जारी रहेगा। 

Report

What do you think?

Written by Bhanu Pratap

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0

CAA-NRC पर ओवैसी ने अमित शाह को दी चुनौती, कहा- उनसे क्यों, दाढ़ी वाले के साथ बहस कीजिए

Union Cabinet meeting: दादरा और नगर हवेली व दमन और दीव का मुख्यालय होगा दमन