in

काम की खबर: CTET पांच जुलाई को, आवेदन करने के लिए भी निकल गई है डेट; जानें पूरा शेड्यूल

Central Teacher Eligibility Test: सीटीइटी (CTET) के लिए अब इंतजार की घडि़यां खत्‍म। इसमें आवेदन करने वाले अभ्‍यर्थी अब देर न करें। सीटीइटी के लिए पूरा शेड्यूल जारी कर दिया गया है। परीक्षा की भी डेट आ गई है। पांच जुलाई को परीक्षा होगी। इसमें 24 जनवरी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

पांच जुलाई को होगी परीक्षा

सीटीइटी निदेशक के अनुसार, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) केंद्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा (Central Teacher Eligibility Test) के 14वें संस्करण का आयोजन पांच जुलाई को करेगा। परीक्षा में शामिल होने के लिए ऑनलाइन आवेदन 24 जनवरी से स्वीकार किए जाएंगे। आवेदन के लिए शुक्रवार से वेबसाइट (www.ctet.nic.in) पर लिंक उपलब्ध रहेगा।

24 फरवरी तक स्‍वीकार किए जाएंगे फॉर्म

परीक्षा के लिए देश के 112 शहरों में केंद्र बनाए जाएंगे। 20 भाषाओं में आयोजन किया जाएगा। परीक्षा, भाषा, पाठ्यक्रम, योग्यता मानदंड, परीक्षा शुल्क, केंद्र तथा महत्वपूर्ण तिथियों से संबंधित बुलेटिन शुक्रवार को वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा। ऑनलाइन आवेदन 24 फरवरी तक स्वीकार किए जाएंगे। 27 फरवरी को दोपहर 3:30 बजे तक ऑनलाइन शुल्क स्वीकार किए जाएंगे।

ये लगेंगे परीक्षा शुल्‍क

सामान्य श्रेणी के अभ्यर्थियों को एक पेपर की परीक्षा में शामिल होने के लिए 1000 तथा एससी, एसटी व दिव्यांग अभ्यर्थियों को 500 रुपये शुल्क जमा करना होगा। वहीं, पेपर वन और टू दोनों की परीक्षा में शामिल होने के लिए सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को 1200 रुपये तथा एससी, एसटी व दिव्यांग अभ्यर्थियों को 600 रुपये शुल्क जमा करना होगा। 

मुख्‍य बातें

  • 24 जनवरी को वेबसाइट पर अपलोड होगा बुलेटिन
  • 24 फरवरी तक स्वीकार किए जाएंगे ऑनलाइन आवेदन
  • 20 भाषाओं में आयोजित की जाएगी सीटीईटी


Report

What do you think?

Written by Bhanu Pratap

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0

सिल्क सिटी के सभी 933 ट्रांसफार्मर गर्मी पूर्व होंगे दुरूस्त, मिलेगी राहत Bhagalpur News

Video viral : वॉलीबुड के बादशाह शाहरूख भी हुए बौंसी की इस शिक्षिका के दीवाने